Top
राष्ट्रीय

व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी का मामला कोर्ट पहुंचा, दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर

Janjwar Desk
14 Jan 2021 3:38 PM GMT
व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी का मामला कोर्ट पहुंचा, दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर
x
वॉट्सऐप द्वारा फेसबुक के साथ यूजर्स की सूचना साझा करने को लेकर दी गई जानकारी के बाद इसकी आलोचना हो रही है, वहीं बड़ी संख्या में यूजर्स प्रतिस्पर्द्धी ऐप्स की ओर शिफ्ट हो रहे हैं..

जनज्वार। व्हाट्सएप की नई पॉलिसी को लेकर जारी विवादों के बीच यह मामला कोर्ट पहुंच गया है। दिल्ली हाईकोर्ट में गुरुवार को एक याचिका दायर कर व्हाट्सएप को नई पॉलिसी वापस लेने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है।

बता दें कि वॉट्सऐप द्वारा कथित रूप से फेसबुक के साथ यूजर्स की सूचना साझा करने को लेकर दी गई जानकारी के बाद इसकी आलोचना हो रही है।

व्हाट्सएप द्वारा यूजर्स को इस पॉलिसी की नोटिफिकेशन दी जा रही है और उनकी स्वीकृति की मांग की जा रही है। इसे लेकर कहा जा रहा है कि इससे लोगों की निजी जानकारी की गोपनीयता पर असर पड़ सकता है।

वहीं कई बड़ी कंपनियों ने भी व्हाट्सएप की इस नीति की आलोचना की है और बड़ी संख्या में लोगों ने टेलीग्राम और सिग्नल जैसे प्रतिस्पर्धी ऐप्स का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

व्हाट्सएप ने 4 जनवरी, 2021 को अपनी नई सेवा शर्तें जारी की थी, जिसमें कहा गया था कि व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वालों का डेटा उसकी पैरेंट कंपनी फ़ेसबुक से संबद्ध पाँच कंपनियों को भी उपलब्ध कराया जाएगा और जो उपभोक्ता इन सेवा शर्तों के लिए 8 फरवरी तक सहमति नहीं देंगे, उनकी सेवाएँ बंद कर दी जाएँगी।

इस सूचना के आते ही दुनिया भर में खलबली मच गयी। अपने डेटा के प्रति धीरे-धीरे संवेदनशील हो रहे भारतीय शिक्षित वर्ग ने भी इस पर तीखी और त्वरित प्रतिक्रिया दी। यह स्वाभाविक था।

बता दें कि फरवरी, 2020 में ही विश्व में व्हाट्सएप के उपभोक्ताओं की संख्या 2 अरब को पार कर चुकी है और इसके सबसे अधिक उपभोक्ता भारत में हैं। भारत की लगभग 40 फ़ीसदी आबादी इस डिज़िटल संदेशवाहक का इस्तेमाल करती है।

यूं तो व्हाट्सएप अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर अपने यूजर्स को नोटिफिकेशन भेज रहा है, लेकिन नई पॉलिसी उसके लिए बड़ी मुसीबत बनती जा रही है। बताया जा रहा है कि कंपनी की नई पॉलिसी जारी होने के पहले सात दिनों में ही भारत में उसका डाउनलोड 35 फीसदी तक कम हो गया है।

इसके अलावा 40 लाख से अधिक यूजर्स ने सिग्नल और टेलीग्राम एप को डाउनलोड किया है, जिनमें 24 लाख डाउनलोड्स सिग्नल के और 16 लाख टेलीग्राम के हैं। व्हाट्सएप की लगातार सफाई देने के बाद भी लोग दूसरे एप पर तेजी से शिफ्ट हो रहे हैं।

Next Story

विविध

Share it