Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Who Is IAS Harjot Kaur : जानिए कौन हैं फ्री निरोध और पाकिस्तान चले जाने की बात कहकर चर्चा में आने वाली IAS हरजोत कौर ?

Janjwar Desk
29 Sep 2022 8:43 AM GMT
Who Is IAS Harjot Kaur : जानिए कौन हैं फ्री निरोध और पाकिस्तान चले जाने की बात कहकर चर्चा में आने वाली IAS हरजोत कौर ?
x

Who Is IAS Harjot Kaur : जानिए कौन हैं फ्री निरोध और पाकिस्तान चले जाने की बात कहकर चर्चा में आने वाली IAS हरजोत कौर ?

Who Is IAS Harjot Kaur : बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हरजोत कौर अपने बयान को लेकर चर्चा में हैं, सोशल मीडिया पर उनका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, हर कोई जानना चाहता है कि हरजोत कौर कौन हैं जो फ्री सेनेटरी पैड उपलब्ध कराए जाने के सवाल पर निरोध और पाकिस्तान की बात करने लगीं...

Who Is IAS Harjot Kaur : बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हरजोत कौर ( IAS Harjot Kaur ) अपने बयान को लेकर चर्चा में हैं। सोशल मीडिया पर उनका वीडियो तेजी से वायरल ( Video Viral ) हो रहा है। हर कोई जानना चाहता है कि हरजोत कौर कौन हैं, जो फ्री सेनेटरी पैड उपलब्ध कराए जाने के सवाल पर निरोध और पाकिस्तान की बात करने लगीं। आईएएस अधिकारी हरजोत कौर छात्राओं के सवालों का जिस तरीके से जवाब दिया, अब उसको लेकर हर तरफ चर्चा हो रही है।

जानिए कौन है IAS हरजोत कौर

बता दें कि हरजोत कौर 1992 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। इस वक्त महिला विकास निगम के प्रबंध निदेशक हैं। खान और भू-विज्ञान विभाग के प्रमुख सचिव के रूप में कार्य कर चुकी हैं। इससे पहले वह विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव के रूप में भी कार्य कर चुकी हैं।

जानिए चर्चा में क्यों है हरजोत कौर

लड़कियों में जागरूकता फैलाने के लिए एक वर्कशॉप आयोज‍ित किया गया था। जिसे 'सशक्त बेटी, समृद्ध बिहार : टुवर्ड्स एन्हान्सिंग द वैल्यू ऑफ गर्ल चाइल्ड' विषय पर हुई इस वर्कशॉप को महिला एवं बाल विकास निगम द्वारा यूनिसेफ, सेव द चिल्ड्रेन एवं प्लान इंटरनेशनल ने संयुक्त रूप से आयोजित किया था। इस वर्कशॉप में शाम‍िल एक लड़की ने सवाल पूछा कि, 'सरकार बहुत कुछ दे रही है, ड्रेस और शिक्षावृत्ति दे रही है तो क्या 20-30 रुपये का सेनेटरी पैड नहीं दे सकती है?' लड़की के सवाल पर वहां मौजूद तमाम लोगों ने तालियां बजाईं।

लड़की के सवाल पर हरजोत कौर का बेतुका जवाब

लड़की को जवाब देते हुए मह‍िला एव बाल व‍िकास न‍िगम की एमडी हरजोत कौर बम्हरा ने कहा कि 'ये जो लोग तालियां बजा रहे हैं। इस मांग का कोई अंत है? 20-30 रूपये की सेनेटरी पैड भी दे सकते हैं। कल जींस पैंट भी दे सकते हैं। परसों सुंदर जूते क्यों नहीं दे सकते हैं? और अंत में जब परिवार नियोजन की बात आएगी तो निरोध भी मुफ्त में ही देना पड़ेगा, क्यों? मुफ्त में लेने की आदत क्यों हैं?' हरजोत कौर का बयान सुनकर सभी कोई हैरान है। अब वह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

लड़की को पाकिस्तान जाने की दी सलाह

लड़की ने कहा कि वोट मांगने तो बड़े अच्छे आते हैं। इस पर अधिकारी कहती हैं कि तुम मत दो वोट, सरकार तुम्हारी है। बेवकूफी की इंतेहा है। नहीं, नहीं मत दो वोट.. बन जाओ पाकिस्तान। इसके जवाब में बच्ची ने कहा कि मैं हिंदुस्तानी हूं तो पाकिस्तान क्यों जाऊं? हरजोत कौर बम्हरा ने यह भी कहा- वोट का क्या महत्व है, वोट तुम पैसे के लिए देती हो? सुविधाओं के एवज में देती हो?

मांगते रहोगे तो काम कैसे चलेगा

कार्यक्रम में मौजूद एक छात्रा ने कहा कि स्कूल का शौचालय टूटा है। अक्सर लड़के भी घुस जाते हैं। शौचालय न जाना पड़े, इसलिए हमलोग कम पानी पीते हैं। इस पर हरजोत कौर ने कहा कि यह बताओ, तुम्हारे घर में अलग से शौचालय है। अगर आप अलग-अलग जगहों पर बहुत सी चीजें मांगते रहेंगे, तो कैसे काम चलेगा? इसके बाद आईएएस अधिकारी हरजोत कौर कहती हैं कि लड़कियों, तुम्हें अपनी सोच बदलनी होगी। आपको यह तय करना होगा कि आप भविष्य में खुद को कहां देखना चाहते हैं। यह निर्णय आपको करना है। सरकार आपके लिए यह नहीं कर सकती। इस बयान के बाद अब सोशल मीडिया पर लोग उनका और उनके बयान का विरोध करते हुए काफी कुछ लिख रहे हैं। वहीं कुछ लोग पद से हटाने की मांग भी कर रहे हैं।

हरजोत कौर ने दी मामले पर सफाई

वहीं इस मामले में आईएएस हरजोत कौर ने सफाई देते हुए कहा कि कार्यक्रम को बहुत ही गलत और दुर्भावनापूर्ण तरीके के दर्शाया गया है। मुझे महिला अधिकारों और सशक्तिकरण के सबसे मुखर सर्मथक के रूप में जाना जाता है। कुछ शरारती तत्व मेरी प्रतिष्ठा को धूमिल करने के लिए ऐसी ओझी हरकतें कर रहे हैं।

Next Story