आंदोलन

पीएम मोदी के बर्थडे पर क्यों ट्रेंड कर रहा है राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस और जुमला दिवस?

Janjwar Desk
17 Sep 2022 10:10 AM GMT
Narendra Modi :
x

पीएम मोदी के बर्थडे पर क्यों ट्रेंड कर रहा है राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस और जुमला दिवस? 

National jumla day trending in india : ट्विटर यूजर्स और राजनीतिक दलों ने एक साथ सोशल मीडिया अभियान चलाया है जिसे उन्होंने सोशल मीडिया पर आज के दिन को राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस का नाम दिया है।

National jumla day trending in india : आज पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) का 71वां जन्मदिन है, लेकिन सोशल मीडिया में सुबह से आज का दिन नेशनल जुमला डे ( #NationalJumlaDay ) के रूप में ट्रेंड कर रहा है। सोशल मीडिया यूजर इसे राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस ( #NationalUnemploymentDay ) और जुमला दिवस ( #JumlaDay ) के रूप में सेलिब्रेट कर रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जुमला डे के नाम से हैशटैग ट्रेंड कर रहा है।

ट्विटर यूज़र्स ने देश में बढ़ती बेरोज़गारी और देश में गहराते आर्थिक संकट की तरफ ध्यान आकर्षित किया और इस बारे में प्रधानमंत्री से जवाब मांगा है। इसके जरिए ट्विटर यूजर्स देश में बढ़ती बेरोजगारी और गहरे आर्थिक संकट की ओर ध्यान दिलाने की कोशिश की। कई ट्विटर यूजर्स और राजनीतिक दलों ने एक साथ सोशल मीडिया अभियान चलाया है जिसे उन्होंने सोशल मीडिया पर आज के दिन को राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस का नाम दिया गया है। आज सुबह से राष्ट्रीयबेरोजगारीदिवस ( #RashtriyaBerojagareeDivas), नेशनलअनइम्पलॉएमेंटडे ( #NationalUnemploymentDay ), जुमलादिवस ( #JumlaDay ) और मोदीरोजगारदो ( #ModiJiRojagaaraDo ) जैसे हैशटैग ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे हैं। ये हैशटैग रोजगार उपलब्ध करा पाने में सरकार की असफलता के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान का हिस्सा हैं। #जुमलाडे इतना तेजी से ट्रेंड कर रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर भाजपा की आईटी सेल की मुहिम चीता आया, चीता आया और पीएम मोदी शेर को भी इसने पीछे छोड़ दिया है।

हंसराज मीणा ने लिखा है हम हर साल राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस मनाते हैं। इस बार भी मना रहे हैं। इस बार हमारा लक्ष्य एक करोड़ ट्विट कराकर नंबर वन या टू के ट्रेंड में आना है। वहीं दीपक मौर्य ने लिखा है 2017 तक बेरोजगारी दर 4 फीसदी से कम थी। साल 2018 के बाद से यह हर साल बढ़ती गई। अब यह 13.9 फीसदी से ज्यादा है।

National jumla day trending in india : बता दें कि पिछले साल भी पीएम मोदी के जन्म दिवस पर राष्ट्रीय बेरोज़गार दिवस, मोदी रोज़गार दो और जुमला दिवस जैसे हैशटैग ट्रेंड करते रहे। इन हैशटैग का इस्तेमाल करने वालों में अधिकतर युवा शामिल थे। कांग्रेस सहित दूसरे विपक्षी दलों ने भी ट्वीट किया था। साल 2021 में युवाओं ने पीएम से रोजगार मांगे थे। रिकॉर्ड बेरोजगारी की बात की थी। ट्विटर यूजर ने पीएम मोदी को उनके ही रोजगार देने के वादे को याद दिलाया था। उनके बयान वाले वीडियो पोस्ट की। मोदी के पकोड़े तलने वाले बयान पर तंज कसे थे। डीजल-पेट्रोल-रसोई गैस की बढ़ती कीमतों का ज़िक्र किया था। इसके उलट भाजपा समर्थकों ने हैप्पी बर्थडे, मोदीजी ट्रेंड कराकर प्रधानमंत्री के कार्यों का गुणगान किया और उनकी छवि चमकाने की कोशिश की। वैसे युवाओं के सोशल मीडिया पर अभियान से पहले ही भाजपा ने बड़े पैमाने पर प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर छवि चमकाने का अभियान शुरू कर दिया था। युवा हल्ला बोल ने भी बड़े पैमाने पर अपनी मुहिम को अंजाम दिया था।

Next Story

विविध