Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

दिल्ली में 'येलो अलर्ट' लागू, CM केजरीवाल बोले - मास्क नहीं पहनने पर और सख्त होंगी पाबंदियां

Janjwar Desk
28 Dec 2021 9:04 AM GMT
दिल्ली में येलो अलर्ट लागू, CM केजरीवाल बोले - मास्क नहीं पहनने पर और सख्त होंगी पाबंदियां
x

कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए दिल्ली में येलो अलर्ट लागू। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दो दिनों से ज्यादा समय से 0.5 फीसदी कोरोना पॉजिटिविटी रेट दर्ज की जा रही है। इसलिए लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Delhi CM Arvind Kejriwal ) ने मंगलवार कोरोना को ओमिक्रॉन वेरिएंट ( Omicron Variant Case ) मरीजों की संख्या में इजाफे को देखते हुए GRAP का लागू करने का फैसला लिया है। GRAP के तहत येलो अलर्ट ( Yellow Alert ) लागू करने का उन्होंने ऐलान किया है। आने वाले दिनों में और सख्त पाबंदियां लगाई जा सकती हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दो दिनों से ज्यादा समय से 0.5 फीसदी कोरोना पॉजिटिविटी रेट दिल्ली में दर्ज की जा रही हैं। हम ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के लेवल-I ( येलो अलर्ट ) को लागू कर रहे हैं। लागू होने वाले प्रतिबंधों पर एक विस्तृत आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा।

डरने की जरूरत नहीं

इसके अलावा सीएम केजरीवाल ( CM Arvin Kejriwal ) ने कहा कि कोरोना से डरने की बात नहीं है। ज्यादातर मामले माइल्ड लक्षण वाले हैं। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मरीजों को ICU या वेंटिलेटर या ऑक्सीजन बेड्स की जरूरत नहीं पड़ी है। तो चिंता की बात नहीं है। इस बार कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से निपटने के लिए 10 गुना ज्यादा बेड्स तैयार हैं। बाज़ार और मॉल में भीड़ की तस्वीरे आ रही हैं कि लोगों ने मास्क नहीं पहना है। यह चिंता की बात है।

लोग जागरूकता का परिचय देंं। साथ ही ओमिक्रॉन वेरिएंट को गंभीरता से लें। अब अब ऐसी तस्वीरें न आएं की मार्केट में भीड़ है। अगर लोगों मास्क नहीं पहनने पर अमल नहीं किया तो हम बाजार बंद करने का भी निर्णय ले सकते हैं। ऐसा करने पर सभी और दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

येलो अलर्ट क्या होता है?

बता दें कि 'येलो' अलर्ट ( Yellow Alert ) तब जारी किया जाता है जब कोविड संक्रमण दर लगातार दो दिनों तक 0.5 प्रतिशत से अधिक रहती है। इसमें रात्रि कर्फ्यू लगाना, स्कूलों तथा कॉलेजों को बंद करना, गैर आवश्यक सामान की दुकानों को सम-विषम आधार पर खोलना और मेट्रो ट्रेनों तथा सार्वजनिक परिवहन की बसों में यात्रियों के बैठने की क्षमता आधी करने जैसे उपाय आते हैं।

Next Story

विविध