Top
राजनीति

भारत में तेजी से बढ़ सकता है कोरोना संकट, 18 जनवरी से 23 मार्च के बीच विदेश से आए 15 लाख यात्री

Janjwar Team
27 March 2020 11:50 AM GMT
भारत में तेजी से बढ़ सकता है कोरोना संकट, 18 जनवरी से 23 मार्च के बीच विदेश से आए 15 लाख यात्री
x

भारत में कोरोना वायरस से अबतक 20 लोगों की मौत, सरकार ने बताया 18 जनवरी से 23 मार्च के बीच विदेश से आए पंद्रह लाख यात्री, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दी निगरानी करने की सलाह...

जनज्वार। कोरोना वायरस भारत में तेजी से पैर पसार रहा है। इस बीच कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने सभी राज्‍यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के सचिवों से कहा है कि बीते 18 जनवरी से 23 मार्च के बीच विदेशों से 15 लाख अंतरराष्‍ट्रीय यात्री भारत आ चुके हैं। गौबा ने कहा कि ऐसा लगता है कि कोरोना वायरस को लेकर हो रही वास्‍तविक निगरानी और विदेश से आए कुल यात्रियों में एक बड़ा अंतर है।

कैबिनेट सचिव ने कहा कि अब तक भारत में कोरोना वायरस के जो मरीज सामने आए हैं उनमें से कई का विदेशी यात्रा का इतिहास रहा है। इन यात्रियों की निगरानी का अंतराल कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई की मुहिम के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है। ऐसे में विदेशों से आए सभी यात्र‍ियों की निगरानी की जानी चाहिए।

संबंधित खबर : इधर ट्रंप और मोदी का होता रहा महामिलन, उधर देश में गुपचुप फैलती रही कोरोना की महामारी

दूसरी ओर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कैबिनेट सचिव ने राज्यों से उन सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को सुनिश्चित करने के लिए कहा है जो अब भारत में हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोरोनोवायरस के 75 नए मामले सामने आए हैं।

बता दें कि विदेशों में कोरोना वायरस संक्रमण और मौतों के अधिक मामले आ रहे हैं। अमेरिका में कोरोना की वजह से 1,290 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 2,000 से अधिक मामले गंभीर है। वहीं, चीन में बीते तीन दिनों में स्थानीय स्तर पर कोरोना का एक नया मामला सामने आया जबकि 4 ऐसे मामले सामने आए हैं, जो बाहर से आए लोगों की वजह से हुए हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को बयान जारी कर कहा कि फिलहाल चीन में कोरोना से संक्रमित 81,340 मामले हैं, जिनकी पुष्टि हो चुकी है जबकि 3,292 लोगों की मौत हो चुकी है।

टली में कोरोना वायरस से संक्रमण के 6,153 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद देश में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 80,539 हो गई है। इटली की सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी ने बताया कि गुरुवार को कोरोना से 662 लोगों की मौत हो गई जिसके बाद देश में मृतकों की संख्या 8,165 हो गई है जो विश्व में सबसे अधिक है।

फ्रांस में गुरुवार को कोरोना से 365 लोगों की मौत हो गई, जिसमें 16 साल की एक लड़की भी शामिल है। देश में एक दिन में हुई मौतों का यह आंकड़ा अब तक का सर्वाधिक है। फ्रांस के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी जेरोमी सोलोमोन ने बताया कि फ्रांस में कोरोना से अस्पताल में कुल 1,696 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि अभी तक फ्रांस में कोरोना से 29,155 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

Next Story

विविध

Share it