Top
राजनीति

बजट LIVE : पहले बैंक के दिवालिया होने पर मिलते थे 1 लाख रुपये, अब मिला करेंगे 5 लाख

Nirmal kant
1 Feb 2020 7:43 AM GMT
बजट LIVE : पहले बैंक के दिवालिया होने पर मिलते थे 1 लाख रुपये, अब मिला करेंगे 5 लाख
x

जनज्वार। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2020-21 के बजट को पेश करते हुए कहा कि वित्त मंत्री ने कहा कि बैंक जमा पर गारंटी एक लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दी गई है। पहले गारंटी की रकम महज एक लाख रुपये थी।

सीतारमण ने कहा कि वित्त मंत्री ने कहा कि तेजस की तरह और रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी। मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड ट्रेन का काम आगे बढ़ाया जाएगा। बेंगलुरू उप-नगरीय रेलगाड़ी परियोजना में केंद्र सरकार 20 प्रतिशत शेयर पूंजी लगाएगी।

संबंधित खबर : बजट पेश करने के साथ राष्ट्रीय बेरोजगारी रजिस्टर बनाये मोदी सरकार, नहीं तो युवा हल्ला बोल करेगा राष्ट्रीय आंदोलन

सीतारमण ने कहा कि देश की जनता ने 2019 के चुनाव में मोदी सरकार को पूर्ण बहुमत दिया है। हमारा लक्ष्य देश की सेवा करना है। बजट से देश की उम्मीदों को पूरा करना है ताकि देश हमारी आर्थिक नीति पर भरोसा करे।

वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय रेल जल्दी खराब होने वाले सामान की ढुलाई के लिये लोक-निजी भागीदारी में किसान रेल चलाएगी। नगर विमानन मंत्रालय घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर कृषि उड़ान सेवा शुरू करेगा और पूर्वोत्तर और जनजातीय जिलों में मूल्यवर्द्धन पर जोर दिया जाएगा। बजट में परिवहन संबंधी ढांचागत सुविधाओं के विकास के लिये 1.7 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

मंत्री सीतारमण ने आगे कहा कि भारत अब दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है और केंद्र सरकार का कर्ज घटकर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 48.7 प्रतिशत पर आ गया है। यह मार्च, 2014 में 52.2 प्रतिशत था।

Next Story
Share it