सिक्योरिटी

मुंबई और झारखंड फुटबॉल से जुड़े युवा प्रतिनिधिमंडल का रूस दौरा

Janjwar Team
14 Jun 2018 1:37 PM GMT
मुंबई और झारखंड फुटबॉल से जुड़े युवा प्रतिनिधिमंडल का रूस दौरा
x

आॅस्कर फाउंडेशन की मदद से पिछड़े—गरीब समुदाय के यह छह खिलाड़ी करेंगे 'फुटबॉल फॉर होप' में भारत का प्रतिनिधित्व...

मुंबई, जनज्वार। ऑस्कर फाउंडेशन से छह सदस्यीय युवा प्रतिनिधिमंडल 26 जून-3 जुलाई 2018 तक फीफा विश्व कप रूस—2018 में भारत की तरफ से लाइव मैच देखने जाएगी। साथ ही यह टीम फीफा फाउंडेशन के 'फुटबॉल फॉर होप' इवेंट में भारत का प्रतिनिधित्व भी करेगी। इस इवेंट का आयोजन खुद फीफा कर रहा है जिसका मकसद वैश्विक स्तर पर युवाओं और पिछड़े समुदायों का विकास करना है।

ऑस्कर फाउंडेशन फीफा फाउंडेशन द्वारा 'फुटबॉल फॉर होप' फेस्टिवल के लिए भारत का एकमात्र गैर-लाभकारी संगठन है। यह फेस्टिवल इस पहल के साथ आयोजित किया जा रहा है कि भारत के पिछड़े समुदायों के युवा कैसे अपने और अपने समुदाय की वास्तविक स्थितियों में परिवर्तन ला सकते और ला रहे हैं। यह भी कि खेलों में जो प्रतिभाएं पिछड़े समुदायों में छिपी हुई हैं वह दुनिया के सामने आ सकें।

गौरतलब है कि भारत में ऑस्कर फाउंडेशन फुटबॉल के जरिये पिछड़े समुदायों के बच्चों को उनकी शिक्षा पूरी करने के लिए तरह—तरह की मदद करता है।

झारखंड के चारी हुजीर जिले से आने वाले ऑस्कर यंग लीडर सोनी कुमारी कहती हैं, "मेरे गांव में लड़कियों की तस्करी बहुत आम बात है। यहां 15 साल की उम्र तक लड़कियों की शादी हो जाती है, लेकिन मैं आॅस्कर फाउंडेशन की मदद के चलते उन बाधाओं को तोड़ रही हूँ। मुझे लगता है कि लड़कियों को समान अवसर मिलना चाहिए।"

18 वर्षीय सोनी ऑस्कर फुटबॉल कार्यक्रम का हिस्सा हैं और वो अक्टूबर 2018 में यूनाइटेड किंगडम भी जाने वाली हैं ऑस्कर गर्ल्स फुटबॉल टीम का हिस्सा बनकर।

यह छह सदस्यीय युवा प्रतिनिधिमंडल 48 से अधिक देशों के गैर-लाभकारी संगठनों के माध्यम से अपने साथियों से जुड़ जाएगा। यह युवा प्रतिनिधिमंडल सामाजिक विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य जागरूकता और उनके अनुभवों को साझा करने के साथ कैसे उन्होंने समाज की बाधाओं को तोड़ा है और कैसे विभिन्न बाधाओं के साथ आगे बढ़ने का हौसला रखना चाहिए, इन मसलों पर चर्चा करेगा। इस प्रतिनिधि मंडल को 1 जुलाई को लूज़्निकी स्टेडियम, मॉस्को में राउंड 16 के मैच 51 को देखने का मौका भी मिलेगा।

ऑस्कर फाउंडेशन के संस्थापक अशोक राठोड, जो युवा प्रतिनिधिमंडल के साथ जाएंगे, कहते हैं, "हम 2018 फीफा विश्व कप रूस में भाग लेने के लिए रोमांचित हैं। मैं बच्चों को उनकी पढ़ाई पूरी करने के लिए फुटबॉल की मदद लेता हूं। मेरा मानना ​​है कि फुटबॉल में अद्भुत क्षमता है कम आय वाले समुदायों से बच्चों और युवाओं के जीवन को प्रभावित करने की। फुटबॉल खेल भारत में पकड़ बना रहा है और कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और क्लब अब हमारे देश की यात्रा शुरू कर रहे हैं।

भारतीय फुटबॉल टीम द्वारा असाधारण प्रदर्शन और भारतीय फुटबॉल के स्टार खिलाड़ी सुनील छेत्री हमें बहुत उम्मीद बंधाते हैं। सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे क्रिकेटरों से लगातार समर्थन इस खेल को लोकप्रिय बनाने में भी मदद कर रहा है। मेरा मानना ​​है कि अगले दस सालों में भारतीय फुटबॉल टीम फीफा विश्वकप में। अपनी एक जगह बना लेगी।

मुंबई और झारखंड ऑस्कर प्रतिनिधि मंडल में हिस्सा लेने वाले युवाओं में मुंबई से पूनम गौतम, लालू राठौड़, अक्षय चौहान, झारखंड से शीतल टॉपपो, सोनी कुमारी और मुंबई की श्रद्धा आहर शामिल हैं।

Next Story

विविध

Share it