सिक्योरिटी

पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव से मिल सकेंगी मां और पत्नी

Janjwar Team
8 Dec 2017 2:27 PM GMT
पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव से मिल सकेंगी मां और पत्नी
x

भारतीय जासूस होने के आरोप में पाकिस्तान की जेल में फांसी की सजा भुगत रहे भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव 25 दिसंबर को अपनी मां और पत्नी से मिल सकेंगे

जनज्वार। पाकिस्तान और हिंदुस्तान दोनों ही देशों में पकड़े जाने वाले आतंकियों को कोर्ट सजा दे, उससे बहुत पहले ही इन दोनों देशों की जनता और मीडिया उसे सजायाफ्ता कर चुकी होती है, भले ही वह बाद में बेगुनाह ही क्यों न निकले। वैसे भी हिंदुस्तान—पाकिस्तान के मामलों में दोनों ही देशों की सरकारें कैदियों के मानवाधिकारों को लेकर जनदबाव पर अपने आदेशों को छोड़ देती हैं। और आखिर में कानून को ताक पर रख जिधर सांप्रदायिक जनदबाव का पेंडूलम झूकता है, उधर फैसला ले लेती हैं।

ऐसे में पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव की अपनी मां और पत्नी से मिलने की इच्छा पूरी हो पाएगी, इसकी कोई उम्मीद नहीं थी। कुलभूषण वहां कई धमाकों और हत्याकांडों के आरोपी हैं। पाकिस्तान का आरोप है कि वह भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के लिए काम करते हैं और उन्होंने रॉ की ओर पाकिस्तान में कई धमाके कराए हैं।

खैर! पाकिस्तान ने मानवाधिकारों के वैश्विक मानदंडों को मानते हुए 25 दिसंबर को कुलभूषण जाधव की उनकी मां और पत्नी को मिलने की इजाजत दे दी है। पहले पाकिस्तान ने केवल मानवता के आधार पर 10 नंवबर को पत्नी को मिलने की इजाजत दी थी पर अब उसने मां और पत्नी दोनों को मिलने की इजाजत दे दी है।

मीडिया में इस खबर की पुष्टि पाकिस्तानी विदेशी मामलों के प्रवक्ता डॉक्टर मोहम्मद फैसल ने कर दी है। हालांकि इससे पहले भारत सरकार ने जुलाई में कोशिश की थी पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को मां और पत्नी दोनों से मिलने की इजाजत दे। पर उसने मां की विसा का निरस्त कर दिया था।

Next Story

विविध

Share it