Top
राजनीति

मोदी की हिली राजनीतिक जमीन, तीन—तिकड़म पर उतरे

Janjwar Team
12 Dec 2017 3:03 PM GMT
मोदी की हिली राजनीतिक जमीन, तीन—तिकड़म पर उतरे

गुजरात में भाजपा जीतेगी इसको लेकर मोदी का आत्मविश्वास इस कदर डिगा हुआ है कि वह 'नीचता' के बाद अब तिकड़मों पर उतर आए हैं। यह तिकड़म ही तो है कि राहुल और हार्दिक की रैली को निरस्त कर गुजरात पुलिस महामहिम मोदी के लिए नदी का नया रास्ता देती है...

अहमदाबाद, जनज्वार। आज गुजरात में दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार का अंतिम दिन था, जिसके लिए हमारे प्रधानमंत्री सी—प्लेन से वहां उतरे। पीछे भाजपा और मोदी का मकसद कांग्रेस को भाजपा राज में हुए गुजरात का विकास दिखाना है। एक तरह से ऐसे चुनावी प्रचार से वे कांग्रेस के हाथ—पांव फुलाने चाहते हैं और अपनी ताकत का अहसास।

गुजरात चुनावों में सुरक्षा और अन्य कारणों से पुलिस ने जब अहमदाबाद में आज रोड शो की इजाजत नहीं दी तो प्रधानमंत्री मोदी ने सी—प्लेन से वहां पहुंचे। गौरतलब है कि कल अपनी एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि ‘देश के इतिहास में पहली बार कोई सी-प्लेन साबरमती नदी पर उतरेगा। मैं धरोई बांध पर उतरने के बाद सी-प्लेन से अंबाजी जाऊंगा और वापस आऊंगा। पार्टी ने मेरे रोड शो की योजना बनायी थी, लेकिन प्रशासन ने मंजूरी नहीं दी और मेरे पास समय था, इसलिए मैंने सी-प्लेन से अंबाजी जाने का फैसला किया।

हालांकि उनका सी—प्लेन को गुजरात में उतारने का मकसद भी किसी चुनावी घोषणा से कम नहीं था। तभी तो उन्होंने कहा भी, ‘हमारे पास हर जगह हवाई अड्डे नहीं हो सकते, इसलिए हमारी सरकार ने ये सी-प्लेन लाने की योजना बनायी है। यानी यहां भी उन्होंने पार्टी प्रचार में कोई कमी नहीं की।’

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल के अहमदाबाद में पहले से प्रस्तावित रोड शो के लिए पुलिस ने इजाजत नहीं दी थी। पुलिस का कहना था कि रोड शो भीड़भाड़ वाले इलाके में होने थे जिससे लोगों को काफी परेशानी होती। पुलिस के मुताबिक उसने ये रोड शो इसलिए भी टाले क्योंकि जिन इलाकों में भाजपा और कांग्रेस दोनों ने रोड शो के लिए अनुमति मांगी थी, वहां उनका आपस में टकराव होता जिससे इलाके में तनाव के आसार थे, इसलिए रोड शो कैंसिल करवा दिए गए।

हालांकि राजनीतिक विश्लेषक गुजरात पुलिस के इस फैसले को भी दूसरे तरीके से देख रही है। उनके मुताबिक चूंकि गुजरात मोदी का गृहराज्य है और वहां उन्हीं की पार्टी की सरकार है तो रोड शो कैंसिल करवाने का मकसद कहीं न कहीं सी—प्लेन के माध्यम से भाजपा और मोदी को लाइमलाइट में लाना था। अगर रोड शो को इजाजत मिलती तो प्रधानमंत्री का सी—प्लेन वाला शो फ्लॉप हो जाता।

सी प्लेन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह दो फीट पानी में लैंड कर सकता है। इतना ही नहीं खेतों और रोड पर भी यह आसानी से उतारा जा सकता है। Quest kodiak 100 मॉडल के जिस प्लेन का इस्तेमाल मोदी ने किया है इसकी गति 339 किमी प्रति घंटा है।

Next Story

विविध

Share it