समाज

एक और बाबा निकला बलात्कारी, मीडिया में वायरल हुआ अश्लील वीडियो

Prema Negi
24 Aug 2019 6:32 AM GMT
एक और बाबा निकला बलात्कारी, मीडिया में वायरल हुआ अश्लील वीडियो
x

कथित बाबा ज्योतिगिरी महाराज का अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस ने दर्ज कर ली है एफआईआरए अब गुरुग्राम पुलिस की साइबर सेल कर रही वीडियो की जांच

आरोप है कि आश्रम में आने वाली महिलाओं और बच्चियों के साथ ज्योतिगिरी महाराज जबरन बनाता था संबंध और अब तक दर्जनों बच्चों के साथ यौन शोषण

जनज्वार। आम जनमानस में धर्म और आस्था का नशा इतना गहरा है कि कथित बाबाओं द्वारा कब उनकी इज़्ज़त लूट ली जाती है, उन्हें पता ही नहीं चलता। जब पता चलता है तब तक उनका मानसिक आर्थिक और दैहिक शोषण हो चुका होता है।

ब तक धर्मभीरु लोग बाबाओं में अपनी मुक्ति का मार्ग खोजते रहेंगे, तब तक उनका ठगा जाना कोई रोक नहीं सकता, क्योंकि पाखंड आम जन मानस के दिलोदिमाग में भीतर तक घर कर चुका है।

साराम, रामरहीम जैसे बाबाओं की कड़ी में हरियाणा के एक तथाकथित बाबा ज्योतिगिरी महाराज का नाम जुड़ गया है, जिसके खिलाफ महिलाओं और नाबालिग बच्चियों के कथित यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर एफआईआर दर्ज की गई है।

सोशल मीडिया पर ये वीडियो वायरल होने के बाद से यह स्वयंभू बाबा फरार है। हरियाणा के गुरुग्राम के बहोड़ा कलां गांव के बाबा ज्योतिगिरी महाराज पर कई महिलाओं के यौन उत्पीड़न का आरोप है। इस संबंध में ज्योतिगिरी महाराज के अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है और अब गुरुग्राम पुलिस की साइबर सेल वीडियो की जांच कर रही है।

बाबा के खिलाफ कई महिलाओं के साथ यौन शोषण के मामले सामने आये हैं। ज्योतिगिरी के उज्जैन, काशी, गुरुग्राम और हरिद्वार सहित देशभर के कई स्थानों पर आश्रम हैं। हरियाणा में उसके द्वारा गोशाला भी चलाई जाती है।

बाबा ज्योतिगिरी के तमाम अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल शोषण से जुड़े वीडियो वायरल करने वालों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गयी है। इस मामले से जुड़े वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने वालों के खिलाफ मामला इसलिए दर्ज किया गया है, क्योंकि इन वीडियो में पीड़ित महिला का भी चेहरा साफ दिख रहा है। आईटी कानून के तहत किसी अन्य माध्यम से अश्लील संदेश भेजना और आईपीसी की धारा 509 यानी किसी महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाना इस कानून के दायरे में आता है और उसी के तहत उन पर मामला दर्ज किया गया है।

रोप है कि ज्योतिगिरी महाराज ने आश्रम आने वाली कई महिलाओं और नाबालिगों के साथ जबरन यौन संबंध बनाए और दर्जनभर बच्चों का यौन उत्पीड़न किया। इन वीडियो में बाबा को नाबालिग बच्चियों का यौन उत्पीड़न करते देखा जा सकता है।

म आदमी पार्टी की हरियाणा इकाई के मीडिया प्रभारी सुधीर यादव द्वारा इस मामले में एफआईआर दर्ज करवाई गई है। शिकायत में कहा गया है कि वायरल वीडियो के माध्यम से उन्‍हें पता चला है कि बहोड़ा कलां गांव में बने ज्योतिगिरी के आश्रम में छोटी बच्चियों का यौन शोषण और महिला से उत्पीड़न हो रहा है। इस मामले के प्रकाश में आने के बाद पुलिस शिकायत की एक कॉपी राष्ट्रीय महिला आयोग, हरियाणा के महिला आयोग और संबद्ध प्रशासन को दी गई है।

हा जा रहा है कि हरियाणा सरकार के कई मंत्री और दूसरे राजनेता बाबा ज्योतिगिरी के करीबी हैं, जिसकी वजह से अब तक उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है। सोशल मीडिया पर भी कई ऐसे वीडियो वायरल हो रहे हैं जिनमें इस बाबा के साथ हरियाणा सरकार के मंत्री और नेता बैठे नजर आ रहे हैं। इससे साफ पता चलता है कि बाबा की सत्ता के गलियारों में भी खासी धमक है।

Next Story