Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

lockdown: आज से खुल जाएंगी आपके इलाके की कुछ दुकानें, गृह मंत्रालय ने इन शर्तों के साथ दी मंजूरी

Manish Kumar
25 April 2020 4:31 AM GMT
lockdown: आज से खुल जाएंगी आपके इलाके की कुछ दुकानें, गृह मंत्रालय ने इन शर्तों के साथ दी मंजूरी
x

गृह मंत्रालय ने 24 अप्रैल को एक आदेश जारी कर कहा था कि आवासीय कॉलोनियों के नजदीक बनी दुकानों और स्टैंड-अलोन दुकानों को खोलने की इजाजत दी जाती है...

नई दिल्ली:देश भर में बंदी के बीच कुछ गैर जरूरी सामानों की दुकान आज से खुल रही है. न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक शनिवार को गृह मंत्रालय के एक और स्पष्टीकरण में कहा गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित सभी दुकानों को खोलने की इजाजत दी गई है।

हालांकि, ग्रामीण क्षेत्र में शॉपिंग मॉल्स में जो दुकानें हैं वो नहीं खुलेंगी। इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने अपने आज के स्पष्टीकरण में यह भी साफ किया है कि शहरी क्षेत्र में सिर्फ आवासीय परिसर, कॉलोनियो के आसपास और स्टैंड-अलोन दुकानों को ही खोलने की इजाजत दी गई है।

गौरतलब है कि 24 अप्रैल को गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर कहा था कि आवासीय कॉलोनियों के नजदीक बनी दुकानों और स्टैंड-अलोन दुकानों को खोलने की इजाजत दी जाती है।

लेकिन मंत्रालय ने शर्त यह रखी है कि दुकान नगरपालिका और नगर निगमों की सीमा के भीतर आती हों। लेकिन इसके साथ ही साथ गृह मंत्रालय ने कुछ शर्तें भी लागू की हैं। दुकानों में सिर्फ 50 फीसदी स्टाफ के साथ काम होगा। दुकान में लोग मास्क लगाकर काम करेंगे।

यह भी पढ़ें- IIT दिल्ली का कमाल, 3 महीने में बना दी सस्ती कोविड-19 टेस्ट किट, ICMR ने दी मंजूरी

आदेश के मुताबिक, सभी दुकानें संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के स्थापना अधिनियम के तहत पंजीकृत होनी चाहिए। दुकानों में सिर्फ आधा स्टाफ ही काम कर सकेगा। दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ स्टाफ को मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

साथ ही गृह मंत्रालय ने यह भी साफ किया है कि उन इलाकों में दुकान नही खुलेंगी, जिन्हें कोरोना हॉटस्पॉट माना गया है या कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

यह भी पढ़ें- अहमदाबाद में तब्लीगी नहीं, फिर क्यों कमिश्नर ने कहा कि 31 मई तक 8 लाख हो सकते हैं कोरोना पॉजीटिव

मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स या मॉल अभी बंद ही रहेंगे। गृह मंत्रालय ने अपने कल के आदेश में इन प्रतिष्ठानों को काम करने की इजाजत नहीं दी है। गृह मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया गया है कि शराब की बिक्री पर प्रतिबंध जारी रहेगा.

उम्मीद की जा रही है गृह मंत्रालय के आदेश से कुछ व्यावसायिक गतिविधि शुरू हो पाएगी और लोगों को कुछ आसानी होगी।

Next Story

विविध