Top
उत्तर प्रदेश

यूपी में 15 जिले सील होने की खबर आते ही लोगों में मची अफरातफरी, बाजारों में उमड़ी भारी भीड़

Prema Negi
8 April 2020 5:29 PM GMT
यूपी में 15 जिले सील होने की खबर आते ही लोगों में मची अफरातफरी, बाजारों में उमड़ी भारी भीड़
x

लॉकडाउन में भारी संख्या में किराने-सब्जियों की दुकानों पर इकट्ठी भीड़ को हटाने के लिए पुलिस को करना पड़ा बल प्रयोग तक...

जनज्वार। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत आसपास के 15 जिलों को आज 8 अप्रैल की रात 12 बजे से सील करने की बात सामने आते ही इन जिलों में लॉक डाउन की धज्जियां उड़ती दिखीं। लोगों को जैसे ही कर्फ्यू लगने की बातें सोशल मीडिया के जरिए पता चलीं वे सड़कों पर उतर आए। सोशल डिस्टेंसिंग की परवाह किए बगैर लोगों ने फल-सब्जी की दुकानों पर भीड़ लगा दी और अपनी जरूरत का सामान इकट्ठा करने के लिए दुकानों पर जुटने लगे।

कानपुर शहर के तमाम जगहों पर अचानक उमड़ी भीड़ को देखकर फल और सब्जियों के दाम निर्धारित मूल्य से एकाएक ऊपर पहुंच गए। लोग आलू और प्याज जैसी चीज़ों के लिए मारामारी करते दिखे। हालात बिगड़ते देख पुलिस ने लोगों को समझाने का प्रयास किया, तो कई जगहों पर पुलिस दल को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा। स्थिति यह रही कि भीड़ को तितर-बितर करने के बाद पुलिस के जाते ही फिर जस की तस हो जाती।

गौरतलब है कि आज योगी सरकार ने लखनऊ समेत 15 जिलों की अलग-अलग जगहों को हॉटस्पॉट बताकर पूर्णतया लॉक करने का फरमान जारी किया है, ताकि कोरोना पर काबू पाया जा सके। इस आदेश को लोगों ने खुद—ब—खुद कर्फ्यू में तब्दील कर लिया।

सोशल मीडिया के जरिए यह खबर बहुत तेजी से फैली कि प्रदेश के इन 15 जिलों में रात 12:00 बजे के बाद कर्फ्यू लग जाएगा, जिसकी वजह से लॉक डाउन की व्यवस्था चरमरा गई और लोग खरीदारी करने के लिए सड़कों पर उतर आए।

स्थिति को बिगड़ते देख कई जिलों में जिलाधिकारी और एसएसपी को तक बयान जारी कर अपील करनी पड़ी ताकि वह लॉकडाउन का पालन करे। अधिकारियों ने जनता को बताया है कि जितने भी जिले लॉक हैं, वो पूरे तौर पर नहीं, बल्कि प्रत्येक जिले में कुछ जगहों को चिन्हित कर हॉटस्पॉट में तब्दील किया गया है। किसी भी तरह का कर्फ्यू नहीं लगाया गया है। पुलिस ने भी जगह-जगह ऐलान करके कर्फ्यू लगने के अफवाह से लोगों को सावधान रहने और लाइन का पालन करने की अपील की और लोगों को यह बताने की कोशिश की कि सब सामान्य है।

मुख्य सचिव मुख्यमंत्री अवनीश अवस्थी ने बताया कि पूरे जिले को कहीं भी सील नहीं किया गया है। उत्तर प्रदेश के 15 जिलों के हॉटस्पॉट को सील किया गया है। इन क्षेत्रों में सिर्फ मेडिकल टीम ही आवाजाही कर सकती है, या फिर कोई मेडिकल इमरजेंसी होने पर निकला जा सकता है। पत्रकारों की आवाजाही भी प्रतिबंधित रहेगी और सबसे अहम यह कि पूरे प्रदेश में अब बाहर निकलने पर मास्क लगाना बहुत जरूरी होगा।

यूपी के 15 जिलों में चिन्हित हॉटस्पॉट क्षेत्र

लखनऊ - 12

आगरा -22

गाजियाबाद - 13

गौतमबुद्धनगर - 1

कानपुर -12

वाराणसी - 4

शामली -3

मेरठ - 7

बरेली - 1

बुलंदशहर - 3

बस्ती - 3

फिरोजाबाद - 3

सहारनपुर - 4

महाराजगंज - 4

सीतापुर - 1

Next Story

विविध

Share it