समाज

विदेशी ने नहीं दिया 'राम राम' का जवाब तो गर्दन पर किया चाकू से वार

Prema Negi
29 May 2019 4:17 AM GMT
विदेशी ने नहीं दिया राम राम का जवाब तो गर्दन पर किया चाकू से वार
x

गोवर्धन क्षेत्र के परिक्रमा मार्ग पर एक युवक ने विदेशी श्रद्धालु के राम-राम का जवाब न देने पर उसकी गर्दन पर चाकू से कर दिये ताबड़तोड़ वार, विदेशी को गंभीर हालत में ले जाया गया अस्पताल...

जनज्वार। हम किस तथाकथित गणराज्य—लोकतंत्र में रह रहे हैं, जहां कब किसके साथ कौन सी अनहोनी हो जाये कहा नहीं जा सकता। कभी ​भी किसी की खासकर मुस्लिम की गोकशी या गोतस्करी के नाम पर लिंचिंग हो सकती है तो अगड़ों द्वारा दलितों पर की जाने वाली हिंसा की घटनाओं के मामले में हमारा देश कीर्तिमान छू रहा है। अगर कोई किसी के राम राम का जवाब न दे तो उसे भी मौत के घाट उतारा जा सकता है या जान लेने की कोशिश हो सकती है।

इस तरह की घटनाएं दिनोंदिन बढ़ती जा रही हैं, चाहे हमारे प्रधानमंत्री महोदय मंच से कितने भी दावे—वादे क्यों न कर लें कि ऐसी घटनाएं उनके राज में नगण्य होंगी। बल्कि मोदी सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद से तो इन घटनाओं में और बढ़ोत्तरी हो रही है। ज्यादातर घटनाओं में मुस्लिमों में खासतौर पर निशाना बनाया गया है। वहीं फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप जैसी बड़ी शख्सियत तक को खुलेआम सोशल मीडिया पर धमकाया जा रहा है कि अगर उन्होंने किसी भी मुद्दे पर अपनी जुबान खोली तो उनकी बेटी का बलात्कार कर देंगे।

कल 28 मई को घटित एक घटना का शिकार एक विदेशी नागरिक हुआ है, जिसका कसूर सिर्फ इतना था कि उसने 'राम राम' का जवाब नहीं दिया। जानकारी के मुताबिक मथुरा जिले के गोवर्धन क्षेत्र के परिक्रमा मार्ग पर एक युवक ने विदेशी श्रद्धालु के राम-राम का जवाब ने देने पर उसकी गर्दन पर चाकुओं से ताबड़तोड़ वार कर दिए, विदेशी को गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया, जहां वह उपचाराधीन है।

मीडिया में आई खबरों के अनुसार लातवियाई नागरिक जेमित्रिज भारत घूमने आए हुए हैं। कल 28 जून को जब वह मथुरा स्थित राधाकुंड के खजूर घाट पर भजन कर रहा था, तभी ऋषि नाम के एक स्थानीय युवक ने उसकी गर्दन पर चाकुओं से इसलिए हमला कर दिया क्योंकि जेमित्रिज ने ऋषि के राम राम का जवाब नहीं दिया।

इस मामले की जांच कर रही पुलिस का कहना है कि आरोपी युवक ऋषि को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में पुलिस को जानकारी मिली कि हमलावर ने विदेशी श्रद्धालु को राम-राम कहा, लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया। राम राम का जवाब नहीं दिये जाने से गुस्साए युवक ने जेमित्रिज पर चाकुओं से वार कर दिया। हालांकि पुलिस का यह भी कहना है कि जेमित्रिज ने भी ऋषि को थप्पड़ मारा था, जिससे वह और ज्यादा गुस्से में आ गया।

इस इस मामले में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज कहते हैं, 'हमलावर युवक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पूछताछ में हमले का कोई और कारण ज्ञात नहीं हो पाया है। हमलावर युवक के व्यवहार के बारे में भी जानकारी ली जा रही है।'

Next Story

विविध

Share it