Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Ahmedabad News : गुजरात में AAP के 93 सदस्यों में 10 छात्र भी साबरमति सेंट्रल जेल में हैं बंद, विरोध प्रदर्शन में हुए थे शामिल

Janjwar Desk
25 Dec 2021 10:17 AM GMT
Ahmedabad News : गुजरात में AAP के 93 सदस्यों में 10 छात्र भी साबरमति सेंट्रल जेल में हैं बंद, विरोध प्रदर्शन में हुए थे शामिल
x

(आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं को जेल ले जाती पुलिस। फोटो : आम आदमी पार्टी अहमदाबाद/फेसबुक)

Ahmedabad News : गिरफ्तार किए गए लोगों में से छह की उम्र 18 -19 साल के बीच है,आप नेताओं ने कहा कि इन दस छात्रों में चार छात्र युवा संघर्ष समिति के सदस्य हैं जबकि छह छात्र इसकी यूथ विंग की हैं....

Ahmedabad News : आम आदमी पार्टी के नेताओं और अदालती दस्तावेजों के अनुसार गुजरात की साबरमति सेंट्रल जेल (Sabarmati Central Jail) में पिछले चार दिनों से बंद 93 आम आदमी पार्टी (AAP) के सदस्यों में 10 कॉलेज के छात्र भी शामिल हैं। गुजरात सरकार (Govt Of Gujarat) द्वारा लिपिक कर्मचारियों को काम पर रखने के लिए एक परीक्षा के प्रश्न पत्र के कथित लीक होने के खिलाफ ये लोग अहमदाबाद में भाजपा मुख्यालय (BJP Headquarter Ahmedabad) के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे।

उन सभी पर आईपीसी की 22 धाराओं के तहत आरोप हैं, जिनमें आपराधिक साजिश, और महामारी रोग अधिनियम और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान की रोकथाम अधिनियम की धाराएं शामिल हैं। समूह के 65 पुरुष आरोपी यौन उत्पीड़न के आरोपों का भी सामना कर रहे हैं।

अदालती दस्तावेजों के मुताबिक गिरफ्तार किए गए लोगों में से छह की उम्र 18 से 19 साल के बीच है। आप नेताओं ने कहा कि गिरफ्तार किए गए दस छात्रों में चार छात्र युवा संघर्ष समिति (सीवाईएसएस) के सदस्य हैं जबकि छह छात्र इसकी यूथ विंग की हैं।

इंडियन एक्स्प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक गिरफ्तार किए गए सीवाईएसएस सदस्यों में इंस्टीट्यूट ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी रिसर्च एंड मैनेजमेंट के इंजीनियरिंग छात्र यतिन जियानी (19 वर्षीय), लोकमान्य ग्रुप ऑफ कॉलेज में कंप्यूटर एप्लीकेशन के छात्र अनमोल वाघसिया (18) और न्यू एलजी ग्रुप ऑफ कॉलेज में बीबीए के छात्र अनुज शाह (19) शामिल हैं। ये भी कॉलेज अहमदाबाद में हैं।

यूथ विंग के सदस्यों में महेंद्र सिंह जाला (19), हरेश सोलंकी (19) और माहिर शेख (19) शामिल हैं। यतिन के पिता अरविंद जियानी ने कहा, 'हमने टीवी पर अपने बेटे की गिरफ्तारी की खबर सुनी। वह पार्टी के अन्य कार्यकर्ताओं के साथ धरना स्थल पर गए थे। हमें उनके राजनीतिक जुड़ाव के बारे में पता था।' अनमोल के माता-पिता जूनागढ़ में रहते हैं और उनसे संपर्क नहीं हो सका जबकि अनुज के माता पिता ने किसी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

गिरफ्तार लोगों में सीवाईएसएस के प्रदेश अध्यक्ष धर्मिक मथुकिया (21) भी शामिल हैं। सीवाईएसएस राज्य ईकाई के उपाध्यक्ष अभिषेक सोलंकी (22) ने कहा, पुलिस ने 18 साल के बच्चों के खिलाफ इतनी कड़ी कार्रवाई क्यों की, उन्हें 22 धाराओं के तहत बुक किया? हम अपने लिए एक बेहतर भविष्य बनाने की कोशिश कर रहे हैं। हम विधायक या सांसद नहीं बनना चाहते, हम बस इतना चाहते हैं कि इस तरह के लीक न हों और हमारा भविष्य खराब न हो।

प्राथमिकी के अनुसार प्रदर्शनकारियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 120बी (आपराधिक साजिश), 354 ए (यौन उत्पीड़न), 323 (पहुंचाना) और 353 (लोक सेवकों पर हमला) के तहत आरोप लगाए गए हैं। बचाव पक्ष के वकीलों ने कहा कि इन आरोपों को एक साथ लेने पर सात साल तक की जेल हो सकती है।

आम आदमी पार्टी के कानूनी वकील प्रणव ठक्कर ने कहा, आज हमने 28 महिलाओं के लिए इस शर्त पर जमानत हासिल कर ली है कि उनके पासपोर्ट जब्त कर लिए जाएंगे और वे गांधीनगर के इन्फोसिटी थाना क्षेत्र में प्रवेश नहीं करेंगे, जहां प्राथमिकी दर्ज की गई है। शेष 65 पुरुष आरोपियों की जमानत पर सुनवाई सोमवार को होगी।

सोमवार 20 दिसंबर को आम आदमी पार्टी के 500 समर्थकों में छात्र भी शामिल थे जिन्होंने गांधीनगर में भाजपा के श्रीकमलम कार्यालय के बाहर धरना दिया। उन्होंने भाजपा नेता और गुजरात अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड के अध्यक्ष असित वोरा को हटाने की मांग की जिन्होंने प्रधान लिपिकों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की थी।

लिखित परीक्षा 12 दिसंबर को आयोजित की गई थी जिसमें 186 रिक्तियों के लिए 88 हजार उम्मीदवारों ने भाग लिया था। आम आदमी पार्टी का आरोप है कि प्रश्न पत्र लीककर 8-10 लाख रुपये में बेच दिया गया। जबकि सरकार ने बाद में परीक्षा रद्द कर दी और इसे मार्च 2022 के लिए पुनर्निर्धारित किया, पुलिस ने रैकेट में 18 आरोपियों को गिरफ्तार किया। लेकिन सोमवार को विरोध के कारण आम आदमी पार्टी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया।

इसके बाद एक महिला भाजपा कार्यकर्ता की शिकायत के आधार पर गांधीनगर पुलिस ने आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया, महिला विंग की अध्यक्ष गौरी देसाई, यूथ विंग के अध्यक्ष निखिल सवानी, पार्टी के वरिष्ठ नेता इसुदान गढ़वी और हसमुख पटेल और 500 लोगों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

प्राथमिकी में कहा गया है, '..गोपाल इटालिया, इसुदान गढ़वी, महेश सवानी और अन्य समेत आप के कई कार्यकर्ताओं ने हाथों में सीवाईएसएस के बैनर पकड़े कमल कार्यालय के मुख्य द्वार को तोड़ने की कोशिश की। गढ़वी नशे की हालत में थी उसकी सांस फूल रही थी। पुलिस और भाजपा कार्यकर्तांओं की कई चेतावनियों के बावजूद आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता गेट तोड़कर जबरन इमारत परिसर में घुसे और फिर भाजपा कार्यकर्ताओं के लिे रास्त रोक दिया और लाठी डंडों से हमला कर दिया।

उनपर पुलिसकर्मियों पर हमला करने और उनके वाहनों को नुकसान पहुंचाने का भी आरोप लगाया गया है।

नाम न छापने की शर्त पर एक सीवाईएसएस सदस्य जो विरोध प्रदर्शन का हिस्सा था, ने कहा, हम शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे थे। भाजपा कार्यकर्ताओं और पुलिस ने हम पर आरोप लगाना शुरू कर दिया। हमारे कई कार्यकर्ता उस खड़ी बस की ओर दौड़ पड़े जिसमें वे आए थे। मैं मौके से भागा। बाद में पुलिस ने बस को रोका और अंदर बैठे सभी लोगों को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि आप ने घटना में कोई जवाबी शिकायत दर्ज नहीं कराई है।

Next Story

विविध