Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

अरब की मुस्लिम महिलाओं पर छिछोरी टिप्पणी कर चुके BJP सांसद तेजस्वी सूर्या ने अब बताया क्यों जरूरी है ट्वीटर-फेसबुक पर कंट्रोल

Janjwar Desk
11 Feb 2021 4:36 PM GMT
अरब की मुस्लिम महिलाओं पर छिछोरी टिप्पणी कर चुके BJP सांसद तेजस्वी सूर्या ने अब बताया क्यों जरूरी है ट्वीटर-फेसबुक पर कंट्रोल
x
तेजस्वी सूर्या वही सांसद हैं, जिनका विवादों से पुराना नाता रहा है और सोशल मीडिया पर भड़कीली टिप्पणियां करने के लिए वो जाने जाते हैं और वही अब ट्वीटर-फेसबुक पर नियंत्रण की कर रहे हैं मांग...

नई दिल्ली। किसान आंदोलन को भड़काने में शामिल कई सोशल मीडिया अकाउंट को बंद करने को लेकर सरकार के दिशा-निर्देशों की अनदेखी करने पर जारी गतिरोध के बीच भाजपा की तरफ से फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर नियंत्रण की मांग उठी है। BJP सांसद और भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने एक बार फिर यह मांग दोहराई है।

तेजस्वी सूर्या वही सांसद हैं, जिनका विवादों से पुराना नाता रहा है और सोशल मीडिया पर भड़कीली टिप्पणियां करने के लिए वो जाने जाते हैं। एक तरह से देखा जाये तो वह खुद सोशल मीडिया का दुरुपयोग करते हैं, जिसके लिए सबसे पहले उन्हीं का सोशल मीडिया एकाउंट हटा दिया जाना चाहिए।

तेजस्वी सूर्या खासकर मुसलमानों के ख़िलाफ़ दिए गए अपने विवादित बयानों के लिए जाने जाते हैं। केवल 28 साल की उम्र में सांसद बन जाने वाले तेजस्वी सूर्या पिछले साल अप्रैल में तब चर्चा में आए थे जब उनके एक पुराने ट्वीट पर अरब जगत ने नाराजगी जताई थी। उन्होंने पाकिस्तानी मूल के कनाडाई नागरिक तारेक फतेह के हवाले से अरब की महिलाओं के यौन जीवन पर बेहद ही बेहूदा टिप्पणी की थी। पारंपरिक रूप से भारत के मित्र माने जाने वाले देश संयुक्त अरब अमीरात ने आधिकारिक रूप से इस ट्वीट पर विरोध जताया था और स्थिति इतनी बिगड़ गई थी कि यूएई में भारत के राजदूत पवन कपूर को सफ़ाई देनी पड़ी थी।

काबिलेगौर है कि तेजस्वी सूर्या आईटी मामलों की स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य भी हैं। ताजे प्रकरण के बाद पिछले साल 3 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी को लिखा उनका पत्र सुर्खियों में है, जिसमें वह फेसबुक और ट्विटर जैसे अनियंत्रित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लोकतंत्र के लिए बड़ा खतरा बताते हुए रेगुलेशन के लिए सख्त नए नियम कायदे बनाने की जरूरत बता चुके हैं। पार्टी के कई नेताओं का मानना है कि तेजस्वी सूर्या ने जो मुद्दे अपने पत्र में उठाए हैं, उस दिशा में सरकार को कार्रवाई करने की जरूरत है।

अरब की मुस्लिम महिलाओं पर छिछोरी टिप्पणी करने वाले तेजस्वी सूर्या को BJP ने सौंपी युवा मोर्चा की कमान

दरअसल, बेंगलुरु दक्षिण लोकसभा सीट से सांसद तेजस्वी सूर्या ने तीन सितंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में आईटी रूल्स 2011 के 3;2द्धए 3;4द्ध और 3;5द्ध के नियमों को मॉडिफाई करने की जरूरत बताई है। तेजस्वी सूर्या का कहना के देश में एक आंकड़े के मुताबिक सोशल मीडिया के करीब 80 करोड़ यूजर्स हैं। ऐसे में आईटी से जुड़े पुराने नियमों की समीक्षा कर इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिए नए नियम-कायदे बनाने की जरूरत है।

तेजस्वी सूर्या ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े हालिया कई विवादों को देखते हुए पुरानी गाइडलाइंस हटाकर नई जारी करने की मांग की है। कहा है कि पुराने लचीले नियमों का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नाजायज फायदा उठा रहे हैं। अब परिस्थितियां काफी बदल गईं हैं और नई गाइडलाइंस की जरूरत है। नई गाइडलाइंस में सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म की परिभाषा स्पष्ट हो।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के सूचना एवं प्रौद्यौगिकी मंत्रालय ने गलत सूचनाओं के जरिए किसान आंदोलन को भड़काने में शामिल 1,100 ट्विटर अकाउंट की पहचान कर उन्हें बंद करने का निर्देश दिया था। मगर, ट्विटर ने करीब 500 ट्विटर अकाउंट बंद करने के बाद अन्य अकाउंट के खिलाफ यह कहकर कार्रवाई करने से इनकार कर दिया कि सरकार की इच्छा के मुताबिक, सभी को बंद नहीं किया जा सकता। भारतीय कानूनों के हिसाब से ही अकाउंट ब्लॉक किए गए हैं।

ट्विटर के इस जवाब पर तेजस्वी सूर्या ने कहा, 'लगता है कि ट्विटर खुद भारतीय कानूनों के ऊपर है। यह खुद तय करता है कि किस कानून का पालन करना है या नहीं।'

Next Story