Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Delhi MCD Election 2022 Date : दिल्ली में MCD चुनाव आज बजेगा बिगुल, शाम 4 बजे राज्य चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Janjwar Desk
4 Nov 2022 6:06 AM GMT
Delhi MCD Election 2022 Date : एमसीडी चुनाव के लिए EC ने किया तारीखों का ऐलान, 4 दिसंबर को होगी वोटिंग, गुजरात से पहले दिल्ली में होगा फैसला
x

Delhi MCD Election 2022 Date : एमसीडी चुनाव के लिए EC ने किया तारीखों का ऐलान, 4 दिसंबर को होगी वोटिंग, गुजरात से पहले दिल्ली में होगा फैसला

Delhi MCD Election 2022 Date : हिमाचल प्रदेश और गुजरात के बाद आज दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया जा सकता है, राज्य चुनाव आयोग आज शुक्रवार को शाम 4 बजे एमसीडी चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है...

Delhi MCD Election 2022 Date : हिमाचल प्रदेश और गुजरात के बाद आज दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया जा सकता है। बता दें कि राज्य चुनाव आयोग आज शुक्रवार को शाम 4 बजे एमसीडी चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। दिल्ली नगर निगम चुनाव के दिसंबर में होने की संभावना है।

दिल्ली चुनाव आयोग ने की चुनाव कार्यक्रम की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव कार्यक्रम तैयार कर लिए हैं। ऐसे में चुनाव की तारीख का ऐलान हो सकता है। चुनाव आयोग ने एमसीडी के वार्डों का परिसीमन करने के बाद उनको आरक्षित करने का कार्य भी कर दिया है। इसके अलावा रिटर्निंग ऑफिसर भी नियुक्त कर दिए हैं। बता दें कि इन अधिकारियों ने वार्ड स्तर पर मतदान केंद्र बनाकर उन पर राजनीतिक दलों के साथ-साथ आम लोगों से आपत्ति और सुझाव भी ले लिए हैं।

MCD वार्डों की संख्या हुई 250

बता दें कि अक्टूबर महीने की शुरुआत में गृह मंत्रालय द्वारा दिल्ली नगर निगम के वार्डों के पुनर्निर्धारण से संबंधित एक अधिसूचना जारी के बाद देश की राष्ट्रीय राजधानी में नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के वार्डों की कुल संख्या 272 से घटकर 250 हो गई है।

तीनों नगर निगम के मर्जर के बाद पहला चुनाव

केंद्र सरकार द्वारा एमसीडी वार्डों के 'परिसीमन' के बाद एमसीडी में कुल वार्डों की संख्या 250 हो गई है, जिनमें से 42 को आरक्षित करने का निर्णय लिया गया है। गौरतलब है कि दिल्ली में तीनों नगर निगमों के मर्जर के बाद यह पहला चुनाव होगा।

दिल्ली MCD में 15 साल से बीजेपी का शासन

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पिछले 15 सालों ने दिल्ली नगर निगम में भारतीय जनता पार्टी का शासन है। इस दौरान दूसरी राजनीतिक पार्टी दिल्ली एमसीडी में अपने पैर जमाने में कामयाब नहीं हो सकी है। बता दें कि 2017 में बीजेपी ने किसी भी सिटिंग पार्षद को टिकट ना देकर एक बड़ा दांव चला था, जिस कारण एंटी इनकम्बेंसी का कोई नुकसान नहीं झेलना पड़ा था और उसे एक बड़ी जीत हासिल हुई थी।

चुनाव में आम आदमी की बीजेपी को कड़ी टक्कर

हालांकि इस बाद आम आदमी पार्टी ने भी अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। दिल्ली में सरकार होने के साथ-साथ वह दिल्ली नगर निगम भी जीतना चाहती है, जिसके लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया समेत कई नेता जोर-शोर से चुनाव की तैयारियों में लगे हुए हैं।

Next Story

विविध