राजनीति

MCD Election 2022 : दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी के साथ हो गया खेल, वोटर लिस्ट से नाम मिला गायब, EC से की शिकायत

Janjwar Desk
4 Dec 2022 2:42 AM GMT
Gujrat Election 2022 : आखिरी चरण की 93 सीटों पर वोटिंग शुरू, CM सहित 9 मंत्रियों की किस्मत दांव पर
x

Gujrat Election 2022 : आखिरी चरण की 93 सीटों पर वोटिंग शुरू, CM सहित 9 मंत्रियों की किस्मत दांव पर

MCD Election 2022 : एमसीडी चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए 40 हजार दिल्ली पुलिस के जवानों सहित 60 हजार सुरक्षाकर्मी ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं।

MCD Election 2022 : दिल्ली एमसीडी चुनाव के लिए प्रचार का शोर खत्म होने के बाद सुबह आठ बजे से वोटिंग ( Voting ) शुरू हो चुकी है। एमसीडी ( MCD ) के सभी 250 वार्डों में लोग मतदान कर रहे हैं। एक तरफ जहां भाजपा लगातार चौथी बार अपनी जीत का दावा कर रही है तो दूसरी तरफ आप के राष्ट्रीय संयोजक और सीएम अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी को भ्रष्टाचारमुक्त करने के लिए दिल्लीवासियों से भाजपा से सत्ता से बेदखल करने की अपील मतदाताओं से की है। इस बार एमसीडी चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा ( BJP ) और आप ( AAP ) के बीच है।



दिल्ली नगर निगम के 250 वार्ड के लिए कुल 1349 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 709 महिला और 640 पुरुष उम्मीदवार हैं। चुनाव के नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे। चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस के 40 हजार जवान दूसरे राज्यों के 20 हजार होमगार्ड के जिम्मे है।

वोटर लिस्ट से नाम मिला गायब : अनिल चौधरी



एमसीडी चुनाव में चौंकाने वाली बात ये सामने आई है कि दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी आज जब दल्लूपुरा स्थित अपने मतदान केंद्र पर पहुंचे तो उन्हें बिना वोट डाले ही घर वापस लौटना पड़ा। मतदान केंद्र पर उन्हें पता चला कि मतदाता सूची में उनका नाम नहीं है। इस उन्होंने कहा कि मेरा नाम न तो मतदाता सूची में है और न ही हटाई गई सूची में। मेरी पत्नी ने मतदान किया है। मेरा नाम सूची क्यों नहीं है इस बात की अधिकारी जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नतो मेरा नाम सूची में है और न ही डिलीटेड सूची में है।

100 से ज्यादा उम्र के 229 मतदाता

दिल्ली के रहने वाले 1.47 करोड़ से ज्यादा मतदाता एमसीडी चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 80 लाख पुरुष और 67 लाख महिला वोटर शामिल हैं।दिल्ली में 100 साल से ज्यादा उम्र के 229 वोटर्स हैं, जबकि 80 से 100 साल के बीच वोटर्स की संख्या 2,04,301 है। पहली बार वोट डालने वाले युवाओं की संख्या 95,458 है। बता दें कि दिल्ली नगर निगम दुनिया के सबसे बड़े निकायों में से एक है।

भ्रष्टाचार और साफ-सफाई सबसे बड़ा मुद्दा

दिल्ली नगर निगम ( MCD ) में पिछले 15 सालों से भारतीय जनता पार्टी काबिज है। भाजपा चौथी बार निगम में वापसी की कोशिश में जुटी है। वहीं आम आदमी पार्टी दिल्ली की सत्ता के साथ-साथ नगर निगम पर भी अपना दबदबा बनाने की कोशिश कर रही है। MCD चुनाव प्रचार में मसाज वीडियो से लेकर शराब घोटाले और कूड़े जैसे मुद्दे और विवाद छाए रहे। बीजेपी ने जहां अपने तमाम दिग्गजों को उतारा तो आम आदमी पार्टी ने भी जोर लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। AAP ने बीजेपी के 15 साल के शासन को भ्रष्ट बताया।

2017 में भाजपा ने तीसरी बार लगातार जीत दर्ज की थी

दिल्ली एमसीडी चुनाव में आज वोटिंग के बाद 5 दिसंबर की शाम को एग्जिट पोल के नतीजे सामने आएंगे जिसमें भाजपा ( BJP ), आप ( AAP ) या कांग्रेस ( Congress ) की तस्वीर साफ नजर आएगी। साथ ही इस बात का भी पता चलेगा कि दिल्ली एमसीडी ( mcd delhi election 2022 ) का बॉस कौन होगा। वहीं 7 दिसंबर को एमसीडी चुनाव ( mcd chunav ) के नतीजे सबके सामने होंगे। साल 2017 एमसीडी चुनाव में भाजपा ने कुल 270 वार्ड में से 181 में जीत हासिल की थी। आप ने 49 और कांग्रेस ने 27 वार्ड में जीत दर्ज की थी। 2017 में 53 फीसदी मतदान हुआ था।

Next Story

विविध