Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

UP Election 2022 : दूसरे चरण में 1 बजे तक 40% मतदान के क्या हैं सियासी मायने, कहीं ये बदलाव के संकेत तो नहीं?

Janjwar Desk
14 Feb 2022 9:56 AM GMT
UP Election 2022 :   गऊ और मऊ को सताने वाले 10 मार्च को धुआं—धुआं हो जाएंगे।
x

गऊ और मऊ को सताने वाले 10 मार्च को धुआं-धुआं हो जाएंगे।

UP Election 2022 : दूसरे चरण में जिन 9 जिलों की 55 सीटों पर वोटिंग हो रही है वहां मुस्लिम वोटर्स ( Muslim Voters ) काफी अहम भूमिका निभा सकते हैं। इन जिलों की 55 सीटों में से करीब 40 सीटों पर 30 से लेकर 55 फीसदी तक मुस्लिम मतदाता हैं। मुस्लिम मतदाता किसे वोट करेंगे ये बताने की जरूरत नहीं है।

UP Election 2022 : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 55 सीटों पर एक बजे तक के मतदान में 40 फीसदी से ज्यादा मतदान हो चुके हैं। जबकि पांच घंटे मतदान होने का सिलसिला बाकी है। पहले चरण में भी मुस्लिम मतदाताओं ( Muslim voters ) वाले इलाके में वोटिंग का प्रतिशत ज्यादा रहा था। इन बातों को देखते हुए अब सियासी पंडित नए मायने निकालने लगे हैं। मतदाताओं तक का कहना है कि इस बार भाजपा ( BJP ) के सत्ता में वापसी के संकेत बहुत कम हैं। सपा प्रमुख ने तो साफ कह दिया है कि अभी तो दूसरे चरण का मतदान हो रहा है। पांच चरणों का मतदान अभी बाकी है, लेकिन बाबा ( CM Yogi Adityanath ) के चेहरे से सुकून अभी से गायब हो गए हैं।

दरअसल, यूपी के मतदाता इस बार भाजपा से नाराज चल रहे हैं। मदाताओं के नाराजगी की कई वजहें हैं। इनमें किसान आंदोलन से उपजा असंतोष, युवाओं में बेरोजगारी, महंगाई की मार, भाजपा द्वारा किए गए वादों का पूरा न होना और कोरोना महामारी जैसे कारक अहम माने जा रहे हैं। इसके अलावे में कई ऐसे कारण हैं जिसकी वजह से भाजपा से लोग नाराज हैं। न तो पीएम मोदी की लोकप्रियता काम कर रही है न सीएम योगी ( CM Yogi Adityanath ) की सख्त सीएम की छवि। यही वजह है कि सियासी माहौल इस बात के अभी संकेत देने लगे हैं कि यूपी में परिवर्तन की लहर है और भाजपा सरकार जा रही हैं

आंकड़े के आधार पर भी साफ दिख रहा है कि इस बार बदलाव के संकेत पूरे हैं। दूसरे चरण में जिन 9 जिलों में वोटिंग हो रही है वहां मुस्लिम वोटर्स ( Muslim Voters ) काफी अहम भूमिका निभा सकते हैं। इन जिलों की 55 सीटों में से करीब 40 सीटों पर 30 से लेकर 55 फीसदी तक मुस्लिम मतदाता हैं। मुस्लिम मतदाता किसे वोट करेंगे ये बताने की जरूरत नहीं है। इसे माहौल से ही समझा जा सकता है।

दूसरे फेज के इन 55 सीटों में से भाजपा ने 2017 में 38 सीटें जीती थीं। वहीं सपा को 15 और कांग्रेस को दो सीटें मिली थीं। पिछली बार सपा और कांग्रेस ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था। सपा के 15 सीटों में से 10 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार जीते थे। इस बार अखिलेश ( Akhilesh Yadav ) की पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद), सुभसपा जैसी कई छोटी-छोटी पार्टियों के साथ गठबंधन करके चुनावी मैदान में उतरी है। वहीं कांग्रेस इस बार अकेले प्रियंका गांधी ( Priyanka Gandhi ) के नेतृत्व में अपनी किस्मत अजमा रही है तो पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ( Mayawati ) की पार्टी बसपा भी इन मुकाबलों में टक्कर दे रही है। लेकिन हौसले सबसे ज्यादा सपा कार्यकर्ताओं के मजबूत दिखाई दे रहे हैं।

UP Election 2022 : फिर दूसरे चरण का मतदान शुरू होते ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi Adityanath ) ने सोमवार सुबह न्यूज एजेंसी एएनआई को एक इंटरव्यू दिया। अपने इंटरव्यू में वो '80-20' वाले बयान को लेकर सफाई देते नजर आए हैं। उन्होंने कहा कि उनका यह बयान किसी धर्म या जाति के संदर्भ में नहीं था। उन्होंने कहा कि मैंने 80 बनाम 20 की बात की थी। 80 फीसदी भाजपा के साथ होंगे और 20 फीसदी हमेशा विरोध करते हैं और विरोध करेंगे। उन्होंने कहा कि इस लिहाज से इस बार का चुनाव 80-20 का ही है। सवाल ये है कि सीएम योगी आदित्यनाथ को इसकी सफाई देने की जरूरत क्यों पड़ गई।

Next Story

विविध