Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

सरकार की निगरानी में हुआ गायघाट शेल्टर होम सेक्स स्कैंडल, जानें पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने और क्या कहा?

Janjwar Desk
4 Feb 2022 9:45 AM GMT
सरकार की निगरानी में हुआ गायघाट शेल्टर होम सेक्स स्कैंडल, जानें पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने और क्या कहा?
x

राबड़ी देवी ने नीतीश सरकार पर हमला बोला।

Gaaghat shelter home Sex scandal : पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने बिहार सरकार को पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इस तरह की अमानवीय घटनाएं पूरी मशीनरी की विफलता का प्रतीक है।

Gaaghat shelter home Sex scandal : पटना स्थित गायघाट महिला रिमांड होम सेक्स स्कैंडल मामले में आज बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी ( Rabri Devi ) खुलकर सामने आ गईं। उन्होंने नीतीश सरकार ( Nitish Government ) पर जोरदार हमला बोला है। राबड़ी देवी ने गायघाट रिमांड होम सेक्स स्कैंडल ( Gayghat Remand Home Sex Scandal ) के लिए बिहार सरकार को पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इस तरह की अमानवीय घटना पूरी मशीनरी की विफलता का प्रतीक है।

जनता चुप नहीं बैठेगी

आरजेडी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी ( Rabri Devi ) देने रिमांड होम मामले पर कहा कि यह सरकार की विफलता है। यह सब सरकार की निगरानी यानि संरक्षण में में हो रहा है। बिहार के लोग देख रहे हैं कि राज्य में सरकार कैसे काम कर रही है। उन्होंने कहा कि पटना हाईकोर्ट ने भी इस मुद्दे पर सरकार की खिचाई की है। उन्होंने कहा कि बिहार के लोग नीतीश सरकार को इस कुकृत्व के लिए कभी माफ नहीं करेंगे।

वीडियो वायरल होने के बाद सच आया सामने

बता दें कि पटना के गायघाट स्थित महिला रिमांड होम से फरार होने वाली एक युवती ने 31 दिसंबर, 2021 को सुपरिंटेंडेंट वंदना गुप्ता पर गंभीर आरोप लगाए थे। युवती के आरोप से समाज कल्याण विभाग में खलबली मच गई। इस बात का खुलासा बीते रविवार को सोशल मीडिया पर लगभग तीन मिनट का एक वीडियो सामने आने के बाद हुआ था। वीडियो में युवती ने महिला रिमांड होम को लेकर कई तरह के गंभीर आरोप लगाए थे। उसने कहा कि यहां गंदा काम होता है। रिमांड होम की खूबसूरत लड़कियां मैम वंदना गुप्ता को प्यारी होती हैं। वीडियो में युवती ने अधीक्षिका के ऊपर लड़कियों के शारीरिक व मानसिक शोषण के गंभीर आरोप भी लगाए हैं।

21वीं सदी के भारत पर धब्बा

वीडियो सामने आने के बाद से गायघाट स्थित रिमांड होम में यौन शोषण मामले ने तूल पकड़ लिया है। इस मुद्दे को लेकर एक तरफ जहां सियासी दलों के नेता नीतीश सरकार पर हमलावर हो गए हैं वहीं दिल्ली निर्भया केस की वकील सीमा कुशवाहा भी पीड़ित पक्ष की ओर से मोर्चा संभाल लिया है। एक दिन पहले कुशवाहा ने पटना में महिला विकास मंच के तत्वाधान में प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। मीडिया से बाचतीत में उन्होंने कहा कि पटना की सड़कों पर एक बेटी पिछले 5 दिनों से न्याय की भीख मांग रही है, लेकिन कोई नहीं सुन रहा। यह मामला भी कहीं न कहीं मुजफ्फरपुर शेल्टर होम जैसा ही है। इस मामले में बिहार समाज कल्याण विभाग का कारनामा तो 21वीं सदी के भारत पर धब्बा है।

SIT जांच की मांग

Gaaghat shelter home Sex scandal : निर्भया केस की वकील ने कहा कि इस पूरे केस में बिहार सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए और कमिटी का गठन करना चाहिए। इसकी जांच के लिए एसआईटी बननी चाहिए। इस केस की मॉनिटरिंग भी हाईकोर्ट स्वयं करे। सभी रिमांड और शेल्टर होम से सालाना रिपोर्ट मांगी जानी चाहिए। इससे पहले पटना हाईकोर्ट ने मीडिया में आई रिपोर्ट के आधार पर स्वत: संज्ञान लेते हुए न केवल पुलिस की कार्य प्रणाली पर सवाल उठाए बल्कि समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को लताड़ भी लगा चुकी है। कोर्ट की ओर से जुविनाइल जस्टिस की कमेटी को कॉल किया गया है।

Next Story

विविध