Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Gujarat Election 2022 : गुजरात चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान होगा आज, 12 बजे इलेक्शन कमीशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Janjwar Desk
3 Nov 2022 4:57 AM GMT
Gujarat Election 2022 : गुजरात चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान होगा आज, 12 बजे इलेक्शन कमीशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस
x

Gujarat Election 2022 : गुजरात चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान होगा आज, 12 बजे इलेक्शन कमीशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Gujarat Election 2022 : आज 12 बजे इलेक्शन कमीशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस है, इसी दौरान चुनाव आयोग गुजरात इलेक्शन के लिए तारीखें ऐलान करेगा...

Gujarat Election 2022 : गुजरात चुनाव पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। सब गुजरात चुनाव के लिए तारीखें घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं। आज ये इंतजार खत्म हो जाएगा क्योंकि आज गुजरात चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। बता दें कि आज 12 बजे इलेक्शन कमीशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस है, इसी दौरान चुनाव आयोग गुजरात इलेक्शन के लिए तारीखें ऐलान करेगा। बता दें कि आज इलेक्शन कमीशन की दिल्ली के रंग भवन ऑडिटोरियम में प्रेस कॉन्फ्रेंस होने वाली है। आज गुजरात चुनाव के लिए तारीखों के ऐलान के साथ ही पूरे राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता की अधिसूचना जारी हो जाएगी।

हिमाचल प्रदेश के साथ नहीं की थी गुजरात चुनाव की तारीखों की घोषणा

आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में 12 नवंबर को मतदान होगा। 8 दिसंबर को मतगणना होगी। बता दें कि 2017 में अपनाई गई परंपरा का हवाला देते हुए चुनाव आयोग ने इस महीने की शुरुआत में हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों के साथ गुजरात चुनाव की घोषणा नहीं की थी।

8 दिसंबर को होगी वोटों की गिनती

चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश के लिए मतगणना की तारीख को मतदान के करीब एक महीने बाद रखते हुए स्पष्ट संकेत दिया था कि गुजरात के लिए भी वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। 2017 में भी दोनों राज्यों में अलग-अलग तारीखों पर चुनाव की घोषणा की गई थी, लेकिन मतगणना 18 दिसंबर को एक साथ हुई थी। हिमाचल प्रदेश और गुजरात चुनाव दोनों के लिए ही वोटों की गिनती एक ही दिन होगी।

18 फरवरी 2023 को होगा गुजरात विधनसभा का कार्यकाल समाप्त

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 1998, 2007 और 2012 में एक साथ हुए थे। जानकारी के लिए आपको बता दें कि 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को समाप्त हो रहा है।

गुजरात में 182 सीटों पर होगा चुनाव

जानकारी के लिए आपको बता दें कि गुजरात में विधानसभा (Gujarat Assembly) की कुल 182 सीटें हैं। इनमें 40 सीटें आरक्षित हैं। 13 सीटें अनुसूचित जाति (SC) के लिए और 27 सीटें अनुसूचित जनजाति (ST)/आदिवासी समाज के लिए रिजर्व हैं। 2017 के चुनाव में भाजपा (BJP) को 99, कांग्रेस (Congress) को 77 सीटें मिलीं थी। दो सीटें भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP), एक सीट एनसीपी (NCP) को मिली थी, बाकी तीन सीटों में निर्दलीय जीते थे। गुजरात में लंबे समय से चुनावों में भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला हो रहा है, लेकिन इस बार विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी (Aam aadmi Party) भी जी तोड़ मेहनत कर ही है।

Next Story

विविध