Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

'मोदीराज में बेरोजगारी में विश्वगुरू बना भारत, भयावह बेरोजगारी दर और युवाओं के सपनों को चकनाचूर करने की ज़िम्मेदार BJP' : मल्लिकार्जुन खड़गे

Janjwar Desk
2 Jan 2023 6:52 AM GMT
मोदीराज में बेरोजगारी में विश्वगुरू बना भारत, भयावह बेरोजगारी दर और युवाओं के सपनों को चकनाचूर करने की ज़िम्मेदार BJP : मल्लिकार्जुन खड़गे
x
Unemployment in India : भाजपा सरकार पर हमलावर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे बोले, नरेंद्र मोदी जी आपका वादा था, सालाना 2 करोड़ नौकरियाँ देने का...पर आपकी सरकार नौकरियाँ छीनने में “विश्व गुरू” बन गयी।' है...

Unemployment in India : कांग्रेस अध्यक्ष मल्ल्किार्जुन खड़गे ने केंद्र की मोदी सरकार को देश में बढ़ती महंगाई के लिए सीधे जिम्मेदार ठहराया है। उनका कहना है कि देश में जो भयावह रूप से महंगाई बढ़ रही है उसका कारण भाजपा है।

अपने ट्वीटर एकाउंट से उन्होंने ट्वीट किया है, 'देश में बेरोज़गारी दर 8.3% हो गया है। शहरी क्षेत्रों में बेरोज़गारी दर भयावह 10.09% है। हमारे युवाओं के सपनों को चकनाचूर करने की सीधी ज़िम्मेदार भाजपा है। नरेंद्र मोदी जी आपका वादा था, सालाना 2 करोड़ नौकरियाँ देने का...पर आपकी सरकार नौकरियाँ छीनने में "विश्व गुरू" बन गयी।' है।

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) द्वारा रविवार 1 जनवरी को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर 2022 में भारत की बेरोजगारी दर बढ़कर 8.30 फीसदी हो गई। यह पिछले 16 महीनों में सबसे ज्यादा है। नवंबर 2022 में भारत की बेरोगारी दर 8 फीसदी थी।

CMIE के आंकड़ों की मानें तो दिसंबर 2022 में शहरी बेरोजगारी दर 10.09% बढ़ी। यह नवंबर 2022 में 8.96 फीसदी थी, जबकि ग्रामीण बेरोजगारी दर 7.55 फीसदी से गिरकर 7.44 फीसदी हो गई।

CMIE के एमडी महेश व्यास का कहना है कि, बेरोजगारी दर में वृद्धि "उतनी बुरी नहीं थी जितनी यह लग रही थी, क्योंकि यह श्रम भागीदारी दर में इजाफे के साथ आई है। दिसंबर में श्रम भागीदारी दर (Labour Participation Rate) 40.48% तक बढ़ गई थी, यह 12 महीनों में सबसे अधिक है।

मीडिया को दिये बयान में उन्होंने कहा कि दिसंबर 2022 में रोजगार दर 37.1 फीसदी बढ़ी है। यह 2022 से अब तक सबसे ज्यादा है।

गौरतलब है कि मोदी सरकार द्वारा बेरोजगारी घटने और रोजगार देने के तमाम दावे पहले भी किये जाते हैं, मगर अगस्त 2022 में भी शहरी बेरोजगारी दर बढ़कर 9.6 प्रतिशत और ग्रामीण बेरोजगारी (Unemployment) दर 7.7 प्रतिशत हो गई थी। इसका सीधा यह हुआ कि देश में बेरोजगारी दर अगस्त (Unemployment rate in august 2022) में एक साल के उच्चस्तर 8.3 प्रतिशत पर पहुंच गई थी और अब 2023 के शुरू में ही शहरी बेरोजगारी दर 10.09% और ग्रामीण महगाई दर 8.3 फीसदी होने की बात सामने आ रही ळै।

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकनॉमी ( CMIE report on unemployment) के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई 2022 में बेरोजगारी दर 6.8 प्रतिशत और रोजगार 39.7 करोड़ था। (CMIE) के प्रबंध निदेशक महेश व्यास ने कहा था कि आमतौर पर शहरी बेरोजगारी (Urban unemployment) दर 8 प्रतिशत रहती है, जबकि ग्रामीण बेरोजगारी (rural unemployment) दर लगभग सात प्रतिशत होती है। इस साल अगस्त में शहरी बेरोजगारी दर बढ़कर 9.6 प्रतिशत और ग्रामीण बेरोजगारी दर बढ़कर 7.7 प्रतिशत हो गई।

तब व्यास ने बताया था कि अनियमित वर्षा ने बुवाई गतिविधियों को प्रभावित किया और यह ग्रामीण भारत में बेरोजगारी बढ़ने का एक कारण है। ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दर जुलाई में 6.1 प्रतिशत से बढ़कर अगस्त 2022 में 7.7 प्रतिशत हो गई। बेरोजगारी दर जुलाई में 6.1 प्रतिशत से बढ़कर अगस्त में 7.7 प्रतिशत हो गई। रोजगार दर 37.6 प्रतिशत से गिरकर 37.3 प्रतिशत पर आ गई।

Next Story

विविध