राजनीति

Loudspeaker Row : नीतीश कुमार ने लाउडस्पीकर बैन को बताया 'नानसेंस डिमांड', कहा सबको अपनी मान्यता अनुसार पूजा का अधिकार

Janjwar Desk
1 May 2022 8:26 AM GMT
Nitish Kumar News : नीतीश कुमार का 2024 चुनाव पर बड़ा एलान, बोले - सभी पिछड़े राज्यों को मिलेगा विशेष दर्जा
x
Nitish Kumar News : गैर भाजपाई सरकार बनने पर सभी पिछड़े राज्यों को मिलेगा विशेष दर्जा, 2024 चुनाव पर नीतीश कुमार का बड़ा एलान
Loudspeaker Row : बिहार (Bihar) में लाउडस्पीकर विवाद (Loudspeaker Row) के बीच सुबह के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि उन्हें धार्मिक स्थलों से हटाने का कोई सवाल ही नहीं है, बिहार सरकार (Bihar Government) किसी भी धार्मिक प्रथा में हस्तक्षेप नहीं करेगी...

Loudspeaker Row : बिहार (Bihar) में लाउडस्पीकर विवाद (Loudspeaker Row) के बीच सुबह के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने शनिवार को कहा कि उन्हें धार्मिक स्थलों से हटाने का कोई सवाल ही नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार सरकार (Bihar Government) किसी भी धार्मिक प्रथा में हस्तक्षेप नहीं करेगी। उन्होंने पूजा स्थलों पर लाउडस्पीकर के विवाद (Loudspeaker Controversy) को भी बकवास बताया है। बता दें की यह बयान उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) द्वारा धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर (Loudspeaker Row) को 'ध्वनि प्रदूषण पर अंकुश लगाने' के प्रयास के बाद आया है।

लाउडस्पीकर विवाद को बताया नॉनसेंस डिमांड

मेडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बिहार के पूर्णिया जिले में मीडिया से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने देश का पहला ग्रीन फील्ड अनाज आधारित इथेनॉल संयंत्र लांच किया। इस दौरान नीतीश कुमार ने लाउडस्पीकर हटाने की मांग को फिजूल की बात बताते हुए कहा कि बिहार में हम लोग किसी भी धर्म के मामले में हस्तक्षेप नहीं करते हैं। इस दौरान सभी को अपना धर्म मानने का पूरा अधिकार है। यह बकवास है बिहार में हम किसी के धर्म के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करते हैं। इस दौरान सब अपने धर्म को मानने और उनका पालन करने के लिए स्वतंत्र हैं।

उपमुख्यमंत्री ने दिया था यह बयान

बता दें कि इस मामले में राज्य के मंत्री जनक राम सहित बिहार बीजेपी के कुछ नेताओं ने उत्तर प्रदेश सरकार के इस कदम का समर्थन किया है। इस दौरान उन्होंने शुक्रवार को कहा था कि उत्तर प्रदेश सरकार ने ध्वनि प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए लाउडस्पीकर बंद करने का काम उठाया है। हालांकि इस मामले में जेडीयू मंत्री और जनक राम के मंत्री सहयोगी अशोक कुमार चौधरी ने तुरंत पलटवार करते हुए कहा था कि 'धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर नीचे लाने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि ध्वनि प्रदूषण को रोकने के और भी तरीके हैं। हालांकि इसे गठबंधन सहयोगियों के नेताओं के एक दूसरे पर तंज कसने के एक उदाहरण के रूप में देखा गया था। बीजेपी (BJP) के उपमुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद (Tarkishor Prasad) ने यह कहकर इस मामले को कम करने की कोशिश की थी कि 'बिहार में एनडीए हमेशा की तरह मजबूत है।'


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध