Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Prashant Kishor : 'पिछले 10 वर्षों में 90 प्रतिशत चुनाव हार चुकी कांग्रेस..', प्रशांत किशोर का गांधी परिवार पर निशाना

Janjwar Desk
2 Dec 2021 8:48 AM GMT
Prashant Kishor News : प्रशांत किशोर ने शुरू की जन सुराज यात्रा, बोले - सत्ता में परिवारों का केंद्रीकरण राजनीति के लिए अभिशाप
x

Prashant Kishor News : प्रशांत किशोर ने शुरू की 'जन सुराज यात्रा', बोले - सत्ता में परिवारों का केंद्रीकरण राजनीति के लिए अभिशाप

Prashant Kishor : प्रशांत किशोर ने गांधी परिवार पर निशाना साधते हुए कहा की कांग्रेस पिछले 10 वर्षों में 90 % चुनाव हार चुकी है...

Prashant Kishor : चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) पिछले कुछ दिनों से कांग्रेस (Congress) नेतृत्व पर निशाना साधने का मौका नहीं चूक रहे हैं। प्रशांत किशोर ने गुरुवार को एक ट्वीट में मजबूत विपक्ष की अगुवाई को लेकर कांग्रेस की कथित दावेदारी पर सवाल उठाया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि कांग्रेस जिस विचार और जगह का प्रतिनिधित्व करती है वो एक मजबूत विपक्ष के लिए अहम है लेकिन कांग्रेस का नेतृत्व एक व्यक्ति विशेष का ही दैवीय हक नहीं है, खासकर तब जब पार्टी पिछले दस सालों में अपने नब्बे प्रतिशत चुनाव हार चुकी है। विपक्ष के नेतृत्व का चुनाव लोकतांत्रिक तरीके से होने दें।

हालांकि प्रशांत किशोर ने यह पहली बार नहीं है जब राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर निशाना साधा हो। इससे कुछ दिन पहले उन्होंने कहा था कि भाजपा अब कई दशक तक कहीं नहीं जाने वाली है और राहुल गांधी के साथ समस्या यह है कि उन्हें एहसास ही नहीं है। किशोर ने हाल ही में सवाल-जवाब के एक सेशन के दौरान भी कहा था कि आने वाले वर्षों में भाजपा भारतीय राजनीति के केंद्र में बनी रहेगी, चाहे वह जीते या हारे। ठीक उसी तरह जैसी स्थिति आजादी के बाद शुरुआती चालीस वर्षों में कांग्रेस के लिए थी।

उन्होंने कहा था कि राहुल सोचते हैं कि बस कुछ वक्त की बात है और लोग उन्हें (भाजपा) उखाड़ फेंकेंगे। यह नहीं होने जा रहा है। जब तक आप मूल्यांकन नहीं करेंगे। आप उनकी (प्रधानमंत्री मोदी) की ताकत को समझेंगे नहीं। तब तक काउंटर नहीं कर सकते, पराजित नहीं कर सकते।

बता दें कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक तरफ देशभर में दौरे कर गैर कांग्रेसी विपक्ष को साथ लेकर नेतृत्व की कोशिश में जुटी हैं। पश्चिम बंगाल चुनाव में प्रशांत किशोर तृणमूल कांग्रेस के लिए भूमिका निभा चुके हैं। एक दिन पहले ममता बनर्जी ने राहुल गांधी का नाम लिए बगैर उनक पर हमला बोला था और प्रशांत किशोर ने भी कुछ वैसा ही तंज कसा है।

ममता बनर्जी ने बुधवार 1 दिसंबर को एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की थी। इसके अलावा सिविल सोसायटी के एक कार्यक्रम में भाग लिया था। इसी दौरान उन्होंने कहा था कि यूपीए आखिर है कहां। इसी दौरान राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा था कि कुछ लोग आधा समय तो विदेश में ही बिताते हैं और कुछ करते नहीं हैं। इसके अलावा उन्होंने पूछा था कि यदि बंगाल में कांग्रेस चुनाव में उतर सकती है तो फिर टीएमसी गोवा में चुनाव क्यों नहीं उतर सकती। कहा जा रहा है कि टीएमसी ममता बनर्जी को 2024 के आम चुनाव में विपक्ष के चेहरे के तौर पर पेश करने की तैयारी में है।

Next Story

विविध