Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Rahul Gandhi In London : मैं कांग्रेस को 'बिग डैडी' के रूप में नहीं देखता, लंदन में बोले राहुल गांधी

Janjwar Desk
21 May 2022 11:41 AM GMT
Rahul Gandhi In London : मैं कांग्रेस को बिग डैडी के रूप में नहीं देखता, लंदन में बोले राहुल गांधी
x

Rahul Gandhi In London : मैं कांग्रेस को बिग डैडी' के रूप में नहीं देखता, लंदन में बोले राहुल गांधी

Rahul Gandhi In London : राहुल गांधी ने कहा कि हमें विपक्ष में अपने साथियों के साथ तालमेल बनाना होगा, इसलिए मैं कांग्रेस को बिग डैडी के रूप में नहीं देखता, यह विपक्ष के साथ सामूहिक प्रयास है लेकिन यह भारत को फिर से हासिल करने की लड़ाई है.....

Rahul Gandhi In London : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चिंतन शिविर में रीजनल पार्टियों पर दिए गए बयान पर ब्रिटेन में सफाई दी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस किसी भी तरह से अन्य विपक्षी दलों से श्रेष्ठ नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी पार्टियां एक ही लड़ाई लड़ रही हैं लेकिन जो वैचारिक लड़ाई हो रही है वह आरएसएस (RSS) और कांग्रेस (Congress) के बीच नेशनल विजन के बीच है। कांग्रेस नेता ने शुक्रवार को कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में "आइडियाज फॉर इंडिया" सम्मेलन (Rahul Gandhi In London) में हिस्सा लिया। राहुल गांधी ने इस दौरान भाजपा, पीएम मोदी और आरएसएस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि उदयपुर में क्षेत्रीय दलों को लेकर दिए गए उनके बयान का गलत अर्थ निकाला गया।

राहुल गांधी (Rahul Gandhi In London) ने कहा कि हमें विपक्ष में अपने साथियों के साथ तालमेल बनाना होगा। इसलिए मैं कांग्रेस को बिग डैडी के रूप में नहीं देखता। यह विपक्ष के साथ सामूहिक प्रयास है लेकिन यह भारत को फिर से हासिल करने की लड़ाई है। राहुल ने कहा कि कांग्रेस को एक ऐसी संगठनात्मक प्रणाली के बारे में सोचना होगा जो लोगों के एक बड़े जनसमूह के काफी करीब हो। उन्होंने कहा कि हमें बेरोजगारी, कीमतों, क्षेत्रीय मुद्दों जैसे मुद्दों पर बड़े पैमाने पर जन आंदोलनों के बारे में भी सोचना होगा।

बता दें कि राहुल गांधी ने उदयपुर में चिंतन शिविर संबोधित करते हुए कहा था कि क्षेत्रीय दल भाजपा और आरएसएस से नहीं लड़ सकते क्योंकि उनके पास विचारधारा का अभाव है। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस यह लड़ाई लड़ सकती है। राहुल के इस बयान पर क्षेत्रीय दलों के रिएक्शन भी आए थे।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जेडी-एस के नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा था कि कांग्रेस क्षेत्रीय दलों से डर महसूस कर रही है। वहीं आरजेडी प्रवक्ता मनोज झा ने कहा था कि कांग्रेस को लोकसभा की 543 में से 320 में से अधिक पर क्षेत्र दलों के सदस्यों को देखते हुए कांग्रेस को उन दलों को तरजीह देनी चाहिए।

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा के ध्रुवीकरण और मीडिया के दबदबे के कारण कांग्रेस चुनाव नहीं जीत पा रही है। उन्होंने कहा कि भारत में लड़ाई एक राजनीतिक लड़ाई नहीं है, यह राजनीतिक संगठन और अन्य राजनीतिक दलों के एक समूह के बीच की लड़ाई नहीं है। उन्होंने कहा कि अब हम भारतीय राज्य संस्थागत ढांचे से लड़ रहे हैं जिस पर एक संगठन कब्जा कर रहा है।

उन्होंने कहा कि इसका मतलब हमारे लिए एकमात्र रास्ता है..हमें अपने देश के संस्थागत ढांचे से कोई राहत नहीं मिलेगी..। यह सिर्फ कांग्रेस नहीं हैं, यह सभी विपक्षी दलों के लिए है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध