Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

RRB NTPC Protest : खान सर समेत कई संस्थानों के खिलाफ खिलाफ FIR, लगे ये आरोप

Janjwar Desk
27 Jan 2022 3:11 AM GMT
Patna News:धांधली के खिलाफ छात्र संगठनों का बिहार बंद शुरू।
x

Patna News: धांधली के खिलाफ छात्र संगठनों का बिहार बंद शुरू।

RRB NTPC Protest : पत्रकार नगर थाना पुलिस ने खान सर समेत एसके झा सर, नवीन सर, अमरनाथ सर, गगन प्रताप सर, गोपाल वर्मा सर पर हिंसा भड़काने और साजिश के तहत मुकदमा दर्ज किया है। खान सर की गिरफ्तारी की खबर दोपहर से ही अफवाह के रूप में चल रही थी, लेकिन उन्होंने खुद को बेगुनाह बताया है।

RRB NTPC Protest : आरआरबी एनटीपीसी भर्ती घोटाले में छात्रों के जोरदार प्रदर्शन के बाद अब जिला व पुलिस प्रशासन ने कुछ कोचिंग संस्थानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है। दर्ज एफआईआर में पटना में छात्रों को भड़काने के आरोप लगे हैं। पत्रकार नगर थाना पुलिस ने खान सरसमेत एसके झा सर, नवीन सर, अमरनाथ सर, गगन प्रताप सर, गोपाल वर्मा सर पर हिंसा भड़काने और साजिश के तहत मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस की मानें तो प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए किशन कुमार, रोहित कुमार, राजन कुमार और विक्रम कुमार ने इस बात को कबूल किया है कि खान सर समेत अन्य ने छात्रों को ऐसा करने के लिए प्रेरित किया था।

इन धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज

इसी बयान के आधार पर पटना के विभिन्न कोचिंग संचालकों और अज्ञात तीन-चार सौ लोगों को षड्यंत्र के तहत नाजायज मजमा बनाकर सड़क मार्ग को बाधित करने, दंडाधिकारियों और पुलिसकर्मियों को अपमानित करने, तोड़फोड़ करने और यातायात व लोकमार्ग को बाधित करने आदि के आरोप में भारतीय दंड विधान की धारा- 147/ 148/ 149/ 151/ 152/ 186/ 187/ 188/ 323/ 332/ 353/ 504/ 506/ 120 (B) के तहत मामला दर्ज किया है।

पूछताछ में हुआ इस बात का खुलासा

पटना जिला प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक राजन कुमार पुत्र उमेश महतो निवासी मकुना थाना कबईया जिला लखीसराय, वर्तमान पता रामपुर नहर मुसल्लाहपुर थाना बहादुरपुर पटना, विक्रम कुमार पिता सुशील कुमार इंदूुर थाना बढईया लखीसराय व अन्य ने पूछताछ में बताया कि हम लोगों को यहां पर आने के लिए खान सर, एसके झा सर, नवीन सर, अमरनाथ सर, गगन प्रतार सर, गोपाल वर्मा सर तथा बाजार समिति के विभिन्न कोचिंग संस्थान के संचालकों ने मार्गदर्शन किया था। बता दें कि खान सर की गिरफ्तारी की खबर बुधवार दोपहर से ही अफवाह के रूप में चल रही थी, लेकिन मुकदमा होने से पहले खुद को बेगुनाह बताया था। उन्होंने आरोप लगाया की RRB की वजह से घटनाएं हुईं।

खान सर ने पेश की ये सफाई

पटना पुलिस द्वारा मामला दर्ज होने से पहले खुद को बेगुनाह बताया था। उन्होंने आरोप लगाया कि आरआरबी की वजह से घटनाएं हुईं है। उन्होंने कहा था कि सबसे बड़ी समस्या यह आई कि 24 जनवरी को जब राजेंद्र नगर टर्मिनल पर 500 के करीब एनटीपीसी के छात्र हंगामा कर रहे थे, तभी आरआरबी ने ग्रुप डी वालों के लिए तीन बजे ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया। एनटीपीसी के छात्र सोच रहे थे कि कुछ अच्छी सूचना मिलेगी, लेकिन आरआरबी की नोटिफिकेशन ने आग में घी डालने का काम किया। बोर्ड का नोटिफिकेशन ग्रुप डी वालों के लिए था। नोटिफिकेशन में बताया गया था कि ग्रुप-डी के अभ्यर्थियों का अब मेंस एग्जाम लिया जाएगा।

नोटिफिकेशन के बाद ग्रुप डी वाले भी करने लगे हंगामा

ऐसे में ग्रुप डी के सिंगल एग्जाम वाले जो डेढ़ करोड़ छात्र हैं, जो एनटीपीसी छात्रों का हंगामा मीडिया के माध्यम से देख रहे थे, वे लोग परीक्षा की बात से उग्र हो गए और एनटीपीसी के छात्रों के साथ शामिल हो गए। अब जो हंगामा हो रहा है उनमें ग्रुप डी के ज्यादा छात्र हैं। यह सारी गलती आरआरबी की है। खान सर ने कहा कि पहले ही एनटीपीसी गलती कर चुका था, जिससे छात्र गुस्से में थे। उसी वक्त आरआरबी ने नोटिफिकेशन जारी कर हंगामे को और बढ़ा दिया। फिलहाल, आरआरबी ने परीक्षा स्थगित कर दिया है।

Next Story

विविध