Top
राजनीति

Bharat Bandh : दुनियाभर के कई मुल्कों से किसान आंदोलन को समर्थन, अभिनेता दिलजीत दोसांझ ने वीडियो साझा कर दिखाई एकता

Janjwar Desk
8 Dec 2020 4:45 AM GMT
Bharat Bandh : दुनियाभर के कई मुल्कों से किसान आंदोलन को समर्थन, अभिनेता दिलजीत दोसांझ ने वीडियो साझा कर दिखाई एकता
x
सिडनी, लंदन, ओकलैंड, टोरंटो समेत कई देशों में सिख समुदाय के लोग सड़कों पर उतर गए हैं और 'किसान एकता जिंदाबाद' के नारे लगा रहे हैं। वीडियो को शेयर करके दिलजीत दोसांझ ने कैप्शन में लिखा, कल भारत बंद...

नई दिल्ली, जनज्वार। किसान संगठनों ने आज यानी मंगलवार 8 दिसंबर को देशभर में भारत बंद का आह्वान किया है। इसमें पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान समेत कई राज्यों के किसान संगठन शामिल हैं। ऑल इंडिया किसान संघर्ष कोऑर्डिनेशन कमेटी के बैनर तले बुलाए गए भारत बंद में देशभर के 400 से ज्‍यादा किसान संगठन शामिल हैं।

वहीं दूसरी तरफ कई सेलेब्रिटीज भी लगातार किसानों का समर्थन कर रहे हैं। दिलजीत दोसांझ समेत कई सेलिब्रेटी किसानों के समर्थन में उतर गए हैं। केवल देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में रहने वाले सिख समुदाय के लोग किसानों के समर्थन में उतरे हैं।

दुनियाभर में कृषि कानून को लेकर हो रहे विरोध का एक वीडियो दिलजीत दोसांझ ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर शेयर किया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि सिडनी, लंदन, ओकलैंड, टोरंटो समेत कई देशों में सिख समुदाय के लोग सड़कों पर उतर गए हैं और 'किसान एकता जिंदाबाद' के नारे लगा रहे हैं। वीडियो को शेयर करके दिलजीत दोसांझ ने कैप्शन में लिखा, 'कल भारत बंद।'

भारत बंद को लेकर किसानों ने मर्यादा सूत्र का ऐलान किया है, जिसके तहत कहा गया है कि चक्का जाम सिर्फ शाम तीन बजे तक रहेगा। इसके अलावा कहा गया है कि भारत बंद के तहत सभी बाजार, दुकान, सेवाएं और संस्थान बंद रहेंगे। किसान दूध, फल, सब्जी आदि कोई भी उत्पाद लेकर बाजार नहीं जाएंगे। अस्पताल और एम्बुलेंस जैसी सभी इमरजेंसी और अनिवार्य सेवा को बंद से मुक्त रखा गया है।

शादियों के सीजन को देखते हुए भी शादी से जुड़े सभी कामों को भारत बंद से मुक्त रखा गया है। किसान संगठनों ने बंद करने वालों से अपील की है कि भारत बंद पूरी तरह से शांतिपूर्ण हो। इसमें किसी तरह की तोड़फोड़, हिंसा या आगजनी की घटना या जबदस्ती की घटना न हो। किसान संगठनों ने कहा है कि जो भी राजनीतिक दल बंद का समर्थन करना चाहें वो अपना झंडा बैनर छोड़कर किसानों का साथ दें।

Next Story
Share it