Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

यूपीः ब्लॉक प्रमुख चुनाव आज, नामांकन में हुई गुंडागर्दी के बाद क्या होगा शांतिपूर्ण मतदान?

Janjwar Desk
10 July 2021 2:38 AM GMT
यूपीः ब्लॉक प्रमुख चुनाव आज, नामांकन में हुई गुंडागर्दी के बाद क्या होगा शांतिपूर्ण मतदान?
x

(यूपीः ब्लॉक प्रमुख चुनाव आज, नामांकन में हुई गुंडागर्दी के बाद क्या होगा शांतिपूर्ण मतदान?)

यूपी में ब्लॉक प्रमुख चुनाव को लेकर आज वोटिंग होगी, नामांकन के दौरान यूपी के कई जिलों में हुई हिंसा की घटनाओं को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने सभी तैनात प्रेक्षकों और जिलाधिकारियों को पूरी तरह से शांतिपूर्ण,निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान करवाए जाने के निर्देश दिये हैं,

लखनऊ जनज्वार। यूपी में ब्लॉक प्रमुख चुनाव (UP block pramukh elections) को लेकर शनिवार 10 जुलाई को वोटिंग होगी। सुबह 11 बजे से शुरू होनेवाला मतदान दोपहर तीन बजे खत्म होगा और आज शाम ही नतीजे आय़ेंगे। लेकिन गुरुवार को ब्लॉक प्रमुख चुनाव के नामांकन के दौरान राज्य के कई हिस्सों में जमकर बवाल, गुंडागर्दी, धोखाधड़ी, फायरिंग की जो तस्वीरें आयी, उससे सवाल उठ रहे हैं कि क्या शांतिपूर्ण मतदान होगा? हालांकि, राज्य निर्वाचन आयोग ने शांतिपूर्ण चुनाव कराने के निर्देश दिये हैं।

476 पंचायतों में वोटिंग, 349 निर्विरोध निर्वाचित

यूपी की 476 क्षेत्र पंचायतों में शनिवार को अध्यक्ष पद के लिए मतदान होगा। वहीं शुक्रवार को नामांकन वापसी के अंतिम दिन 349 क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित हो गये। वोटिंग सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे के बीच होगी। उसके बाद काउंटिंग होगी और फिर चुनाव के नतीजे घोषित किये जाएंगे। नामांकन के दौरान राज्य के कई जिलों में हुई हिंसा की घटनाओं को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने सभी तैनात प्रेक्षकों और जिलाधिकारियों को पूरी तरह से शांतिपूर्ण,निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान करवाए जाने के निर्देश दिये हैं। मतदान को लेकर सभी विकास खंड मुख्यालयों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी की जा रही है।

बता दें कि 825 क्षेत्र पंचायतों में अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कुल 1778 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था। नामांकन पत्रों की जांच के बाद 68 उम्मीदवारों के नोमिनेशन रद्द हो गए। 289 क्षेत्र पंचायतों में एक-एक उम्मीदवार ने ही नामांकन दाखिल किया था। वहीं नामांकन वापसी के अंतिम दिन कुल 187 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस लिया। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मनोज कुमार ने जानकारी दी कि नाम वापस लेने के बाद 349 क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए हैं। जबकि 476 क्षेत्र पंचायतों में अध्यक्ष पद के लिए 1,174 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होगा।

अखिलेश ने सीएम योगी पर फिर साधा निशाना

बता दें कि गुरुवार को ब्लॉक प्रमुख चुनाव के नोमिनेशन वाले दिन जमकर गुंडागर्दी हुई थी। राज्य के 16 जिलों से हिंसा की तस्वीर सामने आयी थी। विपक्ष ने सीधे-सीधे इस हिंसा के लिए सत्ताधारी पार्टी भाजपा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जिम्मेदार ठहराया था।

अब शनिवार को होने वाले चुनाव से पहले पूर्व सीएम और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने फिर से सीएम योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट किया, 'यूपी में लोपतंत्र', चारों खाने चित योगी प्रशासन, जमकर चल रहा गुंडातंत्र। इससे पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, बसपा प्रुमख मायावती भी चुनावी हिंसा को लेकर योगीराज पर सवाल उठा चुकी हैं।

भाजपा के 334 ब्लॉक प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित

क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष चुनाव में भाजपा ने पहले ही बढ़त बना ली है। भाजपा के 334 प्रत्याशी निर्विरोध ब्लॉक प्रमुख निर्वाचित हुए हैं। बीजेपी ने शनिवार को होने वाले चुनाव में प्रदेश की 825 में से 650 से अधिक क्षेत्र पंचायतों में अध्यक्ष निर्वाचित कराने की तैयारी की है।

यूपी के सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जिले में ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव में भाजपा लगभग क्लीन स्वीप की ओर बढ़ती दिख रही है। 8 जुलाई को नामांकन के दिन ही जिले के 20 में से 14 ब्लॉकों में सत्ताधारी पार्टी के प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित तय हो गये थे। वहीं 9 जुलाई को नाम वापसी के दिन तीन और ब्लॉकों से अन्य दावेदारों ने अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया, जिसके बाद यहां भी भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित होंगे। अब सिर्फ तीन ब्लॉकों में 10 जुलाई को मतदान होगा।

नामांकन के दौरान 16 जिलों में हिंसा

याद दिला दें कि यूपी में ब्लॉक प्रमुख चुनाव को लेकर गुरुवार को सभी जिलों में प्रत्याशियों ने नॉमिनेशन दाखिल किये थे। इस दौरान राज्य में कई जगह हिंसा की घटनाएं, झड़प, लाठीचार्ज, फायरिंग देखने को मिली। कहीं नोमिनशन से पहले प्रत्याशी के अपहरण को लेकर बवाल मचा, कहीं पर्चा छीन कर फाड़ने की बात सामने आई। यूपी के 16 जिलों से हिंसा की खबर है। इस दौरान कन्नौज, सीतापुर, बुलंदशहर, पीलीभीत, झांसी, उन्नाव, अयोध्या, बस्ती, गोरखपुर, संभल, चित्रकूट, जालौन, फतेहपुर, एटा, अंबेडकर नगर, महराजगंज में अराजकता, गुंडा-गर्दी, फायरिंग और लूटपाट की घटना हुई। कई जिलों में बीजेपी औऱ सपा के कार्यकर्ता व समर्थक आमने-सामने रहे।

Next Story

विविध