Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

UP Election 2022 : 61 सीटों पर सुबह से मतदान जारी, 3 बजे तक 46.28% मतदान

Janjwar Desk
27 Feb 2022 2:44 AM GMT
UP Election 2022 :  61 सीटों पर सुबह से मतदान जारी, 3 बजे तक 46.28% मतदान
x
UP Election 2022 : उत्तर प्रदेश चुनाव के पांचवें चरण का मतदान सुबह सात बजे से जारी है । 3 बजे तक 46.28% मतदान।

UP Election 2022 : उत्तर प्रदेश चुनाव के पांचवें चरण का मतदान सुबह सात बजे से जारी है। इस चरण में सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, अमेठी और रायबरेली जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इन 61 सीटों पर 692 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान शाम 6 बजे तक होगा।

3 बजे तक 46.28% मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत सुबह से वोटिंग जारी है। दोपहर 3 बजे तक 46.28% मतदान हुआ है।

अमेठी में वोटर आईकार्ड चेक करने को लेकर हुआ विवाद के बाद भड़के ग्रामीणों ने बूथ पर तैनात सीआरपीएफ के जवान अमनदीप की पिटाई कर दी। घटना के बाद सभी आरोपी मौके से फरार हैं। मौके पर कई थानों की फोर्स मौजूद है। समाजवादी पार्टी ने अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर EC को संज्ञान लेने की अपील की है। सूचना मिलने के तत्काल बाद सीआरपीएफ के कमांडेंट भी मौके पर पहुंच गए हैं। बता दें कि यह मामला अमेठी के धौरहरा गांव का है।

1 बजे तक 34.83 फीसदी मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान में 12 जिलों के 61 विधानसभा क्षेत्र में चार घंटे यानी सात से 1 बजे के बीच में 34.83 फीसदी मतदान हुआ है। चित्रकूट में सर्वाधिक 39.08 प्रतिशत जबकि सबसे कम वोट 30.37 प्रतिशत वोट प्रयागराज में पड़े हैं।

पांचवें चरण के मतदान के बीच समाजवादी पार्टी ने राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल पर कुंडा विधानसभा के कई बूथों में फर्जी वोटिंग कराने का आरोप लगाया है। सपा ने चुनाव आयोग से इसकी शिकायत भी की है। सपा का आरोप है कि प्रतापगढ़ जिले की कुंडा विधानसभा के बूथ संख्या 156, 157, 158 ग्राम सभा बेंती में जनसत्ता दल के कार्यककर्ता फर्जी वोटिंग करवा रहे हैं। साथ ही मतदाताओं को धमकी दे रहे हैं कि बीच में दखल देने की जरूरत नहीं है। चुनाव आयोग और जिला प्रशासन तत्काल संज्ञान ले।

9 बजे तक 8.02 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए सुबह सात बजे से मतदान जारी है। सुबह 9 बजे तक यानि शुरूआती दो घंटों में 8.02 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

बस्ती में भाजपा और बसपा समर्थकों में झड़प की सूचना है। जानकारी के मुताबिक परसरामपुर थाना के बसपा और भाजपा समर्थकों ने एक-दूसरे की कई गाड़ियों में तोड़-फोड़ की घटना को अंजाम दिया है। यहां से बसपा से पूर्व मंत्री राजकिशोर सिंह प्रत्याशी हैं। यहां पर विधायक अजय सिंह भाजपा के प्रत्याशी हैं।

प्रतापगढ़ के कुंडा विधानसभा में बेती बूथ पर ईवीएम खराब हो गया है। पिछले एक घंटे से यहां पर मतदान बाधित है। प्रतापगढ़ में कांग्रेस उम्मीदवार आराधना मिश्रा ने संग्रामगढ़ में मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट दिया। आराधना मिश्रा रामपुर खास सीट से चुनाव लड़ रही हैं।

अयोध्‍या में भी एक पोलिंग बूथ पर ईवीएम में आई खराबी

अयोध्या शहर के मनोहर लाल इंटर कॉलेज मतदान केंद्र व मदन मोहन विद्या मंदिर मतदान केंद्र के ईवीएम में आई खराबी की सूचना है।



पांचवें चरण में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा जैसे दिग्गज मैदान में हैं। कौशाम्बी में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि सिराथू में भी आज मतदान भी हो रहा है। मुझे पूरा विश्वास है कि सिराथू विधानसभा क्षेत्र में जनता सिराथू के बेटे को भारी मतों से विजय बनाएगी।

पीएम ने सभी से की वोटिंग की अपील

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए वोटिंग सुबह सात बजे से जारी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि आज उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र के उत्सव का पांचवां चरण है। सभी मतदाताओं से अपील है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

आज 693 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में हो जाएगा बंद

पांचवें चरण के चुनाव में कुल 61 विधानसभा क्षेत्रों में 693 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 90 महिला प्रत्याशी हैं। मतदान में 2.25 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनमें 1.20 करोड़ पुरुष, 1.05 करोड़ महिला तथा 1727 तृतीय लिंग (ट्रांसजेंडर) के मतदाता हैं। पांचवें चरण के चुनाव में कुल 25,995 मतदेय स्थल तथा 14,030 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। कोविड-19 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 तक रखने के निर्देश दिए गए हैं।

5वें चरण में कई वीआईपी उम्मीदवार भी मैदान में

UP Election 2022 5th Phase Voting : पांचवें चरण के चुनाव में कई वीआईपी उम्मीदवार भी मैदान में हैं। इनमें अमेठी की पूर्व रियासत के मुखिया संजय सिंह, योगी सरकार में राज्य के मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह प्रतापगढ़ जिले की पट्टी, खादी ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह प्रयागराज जिले की पश्चिम विधानसभा सीट, नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी प्रयागराज जिले की दक्षिण सीट, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री गोंडा जिले की मनकापुर ( सुरक्षित ) और राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चित्रकूट विधानसभा सीट से किस्मत आजमा रहे हैं।

Next Story

विविध