Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

UP New Cabinet: योगी के मंत्रिमंडल पर लग गई मुहर? जाने कौन-कौन बनेगा मंत्री?

Janjwar Desk
14 March 2022 10:16 AM GMT
UP New Cabinet:  योगी के मंत्रिमंडल पर लग गई मुहर? जाने कौन-कौन बनेगा मंत्री?
x

UP New Cabinet: योगी के मंत्रिमंडल पर लग गई मुहर? जाने कौन-कौन बनेगा मंत्री?

UP New Cabinet: उत्तर प्रदेश में भाजपा (BJP) एक बार फिर पूर्ण बहुमत के साथ वापस सत्ता में लौट आई है. प्रचंड जीत के बाद अब लोगों के जेहन में यह सवाल उठने लगे हैं कि योगी 2.0 में मंत्रिमंडल (Yogi Cabinet 2.0) में कौन-कौन से चेहरे शामिल होंगे.

UP New Cabinet: उत्तर प्रदेश में भाजपा (BJP) एक बार फिर पूर्ण बहुमत के साथ वापस सत्ता में लौट आई है. प्रचंड जीत के बाद अब लोगों के जेहन में यह सवाल उठने लगे हैं कि योगी 2.0 में मंत्रिमंडल (Yogi Cabinet 2.0) में कौन-कौन से चेहरे शामिल होंगे. इस बार कई बड़े चेहरे चुनाव हार चुके हैं. ऐसे में उनकी जगह दूसरों को मौका दिया जाएगा या फिर उन्हीं पर भरोसा जताया जाएगा. इसको लेकर तमाम कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि सूत्रों की मानें तो योगी मंत्रिमंडल में कौन-कौन होगा इसकी तस्वीर साफ हो गई है. बड़ा बदलाव करते हुए दोनों डिप्टी सीएम रहे केशव प्रसाद मौर्य और ​डॉ. दिनेश शर्मा को संगठन में भेजने की तैयारी है. उनकी जगह दो नए चेहरे पर सहमति बन गई है. ज​बकि इस बार एक तीन डिप्टी सीएम बनाने पर सहमति बनी है. बताया जा रहा है कि कुल 62 मंत्री लेंगे शपथ, 28 कैबिनेट मंत्री, 11 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 23 राज्यमंत्री शपथ लेंगे.


2017 के यूपी चुनाव में जीत में अहम रोल निभाने वाले केशव प्रसाद मौर्य इस बार चुनाव हार गए हैं इसके चलते बीजेपी को योगी 2.0 मंत्रिमंडल को लेकर काफी माथापच्ची करनी पड़ी रही है. क्योंकि केशव प्रसाद मौर्य बीजेपी की तरफ से ओबीसी चेहरे के तौर पर पेश किए गए थे. जिसका लाभ उन्हें 2017 में मिला भी था. अब ऐसे में सवाल था कि उनके साथ क्या किया जाए? सूत्रों और मीडिया रिपोर्ट की मानें तो केशव प्रसाद मौर्या को संगठन में भेजने की तैयारी है. जबकि उनकी जगह बेबी रानी मौर्य को उपमुख्यमंत्री बनाने पर सहमति बन गई है. कहा यह भी जा रहा है कि दिनेश शर्मा भी संगठन में भेजे जाएंगे. उनकी जगह एके शर्मा को उपमुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी दी जा सकती है. वहीं इस बार एक और डिप्टी सीएम भी बनाया जा सकता है, जिसमें अरुण असीम का नाम शामिल है.

सूत्रों की मानें तो सुरेश खन्ना को फिर से यह मंत्रिमंडल की जिम्मेदारी मिलेगी. सतीश महाना भी मंत्री बनाए जाएंगे. इसके अलावा बृजेश पाठक, दयाशंकर सिंह, जितिन प्रसाद भी मंत्री बनाए जाएंगे. स्वतंत्र देव सिंह, सिद्धार्थ नाथ सिंह, नंदी गुप्ता, सूर्य प्रताप शाही भी मंत्री बनेंगे. जबकि पंकज सिंह, राजेश्वर सिंह, राजपाल वर्मा, अदिति सिंह, अपर्णा बिष्ट यादव को भी मंत्री बनाने पर सहमति बनी है. वह श्रीकांत शर्मा, आशुतोष टंडन, मोहसिन रजा, अनिल राजभर और संदीप सिंह को मंत्री बनाया जाएगा. जबकि डॉ महेंद्र सिंह को संगठन में वापस भेजने की तैयारी की जा रही है. मंत्रिमंडल में सहयोगी अपना दल को दो निषाद पार्टी को एक मंत्री पद देने पर सहमति बनी है.

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध