Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

योगी के मंत्री धर्मपाल सिंह को गौमूत्र में दिखता है गंगा का वास, छिड़काव से सब समस्याएं रफूचक्कर होने का किया दावा

Janjwar Desk
30 Oct 2022 1:53 PM GMT
योगी के मंत्री धर्मपाल सिंह को गौमूत्र में दिखता है गंगा का वास, छिड़काव से सब समस्याएं रफूचक्कर होने का किया दावा
x

योगी के मंत्री धर्मपाल सिंह को गौमूत्र में दिखता है गंगा का वास, छिड़काव से सब समस्याएं रफूचक्कर होने का किया दावा

यूपी में सड़कों पर घूमने वाली आवारा गायों की समस्या भले ही दूर न हो रही हो, लेकिन योगी के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह का दावा है कि गौमूत्र के छिड़काव मात्र से ही तमाम समस्याएं दूर हो जाती हैं...

Mathura news : जब राजनीति के पूरे कुएं में ही भांग पड़ी हो तो इस हाल में कोई क्या बयान दे दे, कुछ कहना मुहाल है। उत्तर प्रदेश के पशुधन, दुग्ध विकास और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ही ऐसे ही अनोखे व्यक्ति हैं, जिन्हें अचानक से गौमूत्र में गंगा दिखने लगी है। सड़कों पर घूमने वाली आवारा गायों की समस्या इनसे भले ही दूर न हो रही हो, लेकिन इनका दावा है कि गौमूत्र के छिड़काव मात्र से ही तमाम समस्याएं दूर हो जाती हैं। पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह शनिवार 29 अक्टूबर को मथुरा पहुंचे हुए थे, जहां उन्होंने कलक्ट्रेट में विभागीय कार्यों की समीक्षा के बाद आयोजित एक पत्रकार वार्ता में यह बयान दिया है।

बकौल धर्मपाल गोमूत्र में गंगा का वास है। इसके छिड़काव मात्र से ही बाधाएं नष्ट हो जाती हैं। इसीलिए प्रदेश सरकार की कोशिश गोवंश के संरक्षण के साथ दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने की है। यहां उन्होंने कहा कि गाय संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने नई दुग्ध नीति के तहत छूट का प्रावधान किया है। सरकार गाय के बछिया एवं मुर्रा भैंस के ही पैदा होने का सीमन नि:शुल्क दे रही है। इससे काफी दुग्ध उत्पादन बढ़ेगा। उन्होंने गो आधारित खेती को अपनाने के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। पशुधन मंत्री ने देशी गाय के संरक्षण और उसके 5 उत्पादों को अमृत बताया। गौरतलब है कि इससे पहले भी मंत्री महोदय गाय के मूत्र और गोबर की पवित्रता को लेकर मीडिया में जब तब बयानबाजी करते रहते हैं।

अपने प्रिय विषय मदरसों के सर्वे पर कैबिनेट मंत्री ने यह तो जरूर कहा कि प्रदेश में करीब 7500 मदरसे बिना मान्यता संचालित मिले हैं। इनको लेकर जल्द निर्णय लिया जाएगा। सर्वे रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने यह भी कहा कि मदरसों के छात्रों के एक हाथ कुरान तो दूसरे हाथ में लैपटॉप देने की योजना है।

उन्होंने कहा कि वफ्फ की संपत्तियों से अवैध कब्जे हटवाकर वहां स्कूल, कॉलेज अस्पताल आदि बनाने को भी कहा, लेकिन काम की बात पर उनके पास कोई जवाब नहीं था। पत्रकार वार्ता के दौरान पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह से मथुरा स्थित वेटरनेरी यूनिवर्सिटी में मुख्यमंत्री की घोषणा के बावजूद 4 साल में दो कॉलेजों का सवाल जब एक खबरनवीस ने किया तो विकास से जुड़े इस सवाल पर चुप्पी साध ली।

हां, इतना जरूर था कि पशुपालन मंत्रालय द्वारा वेटरनेरी फार्मेसी के लिए कोई नीति न बनाए जाने के सवाल पर उन्होंने इन बिंदुओं की जानकारी हासिल करने की बात की। यहां उन्होंने गौ मूत्र छिड़ककर समस्या का समाधान होने वाली बात से परहेज किया।

Next Story

विविध