राजनीति

Vice President Election 2022 Result : जगदीप धनखड़ होंगे देश के नए उपराष्ट्रपति, मार्गरेट अल्वा को दी मात

Janjwar Desk
6 Aug 2022 2:37 PM GMT
Vice President Election 2022 Result : जगदीप धनखड़ होंगे देश के नए उपराष्ट्रपति, मार्गरेट अल्वा को दी मात
x

Vice President Election 2022 Result : जगदीप धनखड़ होंगे देश के नए उपराष्ट्रपति, मार्गरेट अल्वा को दी मात

Vice President Election 2022 Result : देश के नए उपराष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए मतदान पूरा हो चुका है, उपराष्ट्रपति चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं, जगदीप धनखड़ देश के नए उपराष्ट्रपति होंगे...

Vice President Election 2022 Result : देश के नए उपराष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए मतदान पूरा हो चुका है। साथ ही उपराष्ट्रपति चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं। बता दें कि जगदीप धनखड़ देश के नए उपराष्ट्रपति होंगे।

जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा के बीच था मुकाबला

इससे पहले मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच था। वोटिंग के दौरान विपक्षी दलों में उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर मतभेद भी सामने आए, क्योंकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस ने अल्वा के नाम की घोषणा से पहले सहमति नहीं बनाने की कोशिशों का हवाला देते हुए मतदान प्रक्रिया से दूर रहने की घोषणा की थी।

जगदीप धनकर को मिले 528 वोट

जगदीप धनखड़ ने अपने प्रतिद्वंद्वी और विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराया। जगदीप धनखड़ को 528 वोट मिले। इसमें से 15 वोट अमान्य रहे। वहीं मार्गरेट अल्वा को कुल 182 वोट मिले। इस तरह धनखड़ ने विपक्ष के उम्मीदवार को 346 मतों के अंतर से हराया। लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस कर उनकी जीत का औपचारिक ऐलान किया।

5 बजे मतदान पूरा, 6 बजे से शुरू हुई थी काउंटिंग

हालांकि एनडीए उम्मीदवार धनखड़ के जीत के कयास शुरुआत से ही लगाए जा रहे थे। शनिवार को संसद में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 780 में से 725 सांसदों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। टीएमसी के 34 सांसदों, एसपी और शिवसेना के दो और बीएसपी के एक सांसद ने वोटिंग से किनारा किया। शाम पांच बजे तक मतदान चला और एक घंटे बाद यानी 6 बजे से काउंटिंग शुरू हुई।

जगदीप धनकर को उपराष्ट्रपति बनने पर बधाई

जगदीप धनखड़ के उपराष्ट्रपति बनने पर पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं ने बधाई दी। उनके उपराष्ट्रपति बनने पर दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में जश्न मनाया गया। ढोल नगाड़ों के साथ भाजपा कार्यकर्ता नाचते हुए नजर आए।

पीएम नरेंद्र मोदी ने डाला था पहला वोट

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले संसद भवन पहुंचकर वोट डाला। पीएम मोदी के अलावा पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने व्हील चेयर पर पहुंचकर वोट डाला। साथ ही सोनिया गांधी समेत कांग्रेस और सत्ताधारी पक्ष के कई सांसदों ने वोटिंग की।

Next Story

विविध