समाज

Aryan Khan drug case : जानिये बॉलीवुड के उन एक्टर्स को जिनकी जिंदगी नशाखोरी की अंधेरी दुनिया में हुई तबाह

Janjwar Desk
10 Oct 2021 10:48 AM GMT
Aryan Khan drug case : जानिये बॉलीवुड के उन एक्टर्स को जिनकी जिंदगी नशाखोरी की अंधेरी दुनिया में हुई तबाह
x

बॉलीवुड के कई सितारे ड्रग की लत के कारण पहुंचे थे तबाही के कगार पर

Bollywood की 90 फीसदी फिल्मों में होते हैं नशे के सीन, शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान से पहले ड्रग्स की काली दुनिया में इन अभिनेता-अभिनेत्रियों ने लगायी थी डुबकी...

मोना सिंह की रिपोर्ट

जनज्वार ब्यूरो। ग्लैमरस और चकाचौंध से भरपूर बॉलीवुड (Bollywood) की दुनिया के पीछे एक काला सच छिपा है। ये काला सच है ड्रग्स और नशे की दुनिया। ऐसी दुनिया जिसमें एंट्री करना तो आसान है, लेकिन निकलना उतना ही मुश्किल। नशे की काली दुनिया में धकेलने के पीछे सिर्फ ड्रग्स ही नहीं बल्कि ख़ुद बॉलीवुड भी जिम्मेदार है। शायद आपको इस पर यकीन न हो, लेकिन जब ये रिपोर्ट जानेंगे तो समझ जाएंगे।

दरअसल, नेशनल जर्नल ऑफ साइकेट्री की एक रिपोर्ट में पिछले 30 साल की फिल्मों पर एक रिसर्च की गई। ये रिसर्च 1980 से 2010 तक की फिल्मों पर आधारित है। इस रिसर्च में बॉलीवुड की 150 फिल्मों को शामिल किया गया था। जिसमें बेहद ही चौंकाने वाली बात सामने आई। इसमें पता चला कि 90 फीसदी से ज्यादा फिल्मों में एक या इससे ज्यादा सीन में नशे को जरूर दिखाया गया। इन फिल्मों में करीब 27 घंटे 30 मिनट तक शराब और अन्य तरीके के नशे के सेवन को दिखाया गया है।

रिसर्च में सामने आया कि इन फिल्मों में कुल 1058 सीन में नशे को दिखाया गया है, जिनमें 709 सीन में अल्कोहल लेते हुए दिखाया गया। इस दौरान सबसे ज्यादा फिल्म के मुख्य हीरो 35.7 फीसदी सीन में नशे का सेवन करते हुए देखा गया। यानी फिल्मों में हीरो को ही सबसे ज्यादा नशे में दिखाया गया। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये फिल्में समाज में क्या संदेश देती हैं।

इसके बाद फिल्म के विलेन 29.8 प्रतिशत और फिल्म एक्ट्रेस यानी हीरोइन को 7.5 प्रतिशत नशे में डूबा हुआ दिखाया गया। इन फिल्मों में नशे को ऐसे दिखाया गया है, जिससे वो खुद के प्रोफाइल को काफी बढ़ा हुआ दिखा सकें। तो कहीं न कहीं ये भी वजह है जब बॉलीवुड खुद ही नशे को इतना बढ़ावा दे रहा है तो वो इससे कैसे बच सकता है।

शायद यही वजह है कि पिछले कुछ दशक में बॉलीवुड में हमेशा नशे की काली दुनिया से बड़े-बड़े एक्टर का नाम जोड़ा गया। आज जानते हैं कि बॉलीवुड को वो बड़े नाम जिनका ड्रग्स से जुड़ा। शाहरूख खान (Shahrukh Khan) के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) का मामला तो इस समय तूल पकड़ा ही हुआ है, लेकिन वो ऐसे पहले नाम नहीं हैं। अगर बॉलीवुड का दूसरा पहलू देखें तो वहां अकेलापन, शोषण, नशा और ड्रग्स की अंधेरी दुनिया है।

संजय दत्त

अभिनेता संजय दत्त (Sanjay Dutt) का नाम मादक द्रव्यों के सेवन से लेकर अवैध हथियार रखने के मामले से जुड़ा रहा। ड्रग सेवन के मामले में सबसे पहला नाम संजय दत्त का ही आता है। बीबीसी की एक डॉक्युमेंट्री टू हेल एंड बैक (To Hell and Back) में संजय दत्त ने कहा है कि जब मेरी मां का कैंसर ट्रीटमेंट चल रहा था, तब भी मैं ड्रग्स का सेवन कर रहा था। वह बताते हैं कि पहली फिल्म रॉकी की शूटिंग के दौरान उन्हें नशे की इतनी ज्यादा लत लग चुकी थी, कि वे एक बार अपने जूतों में 1 किलो हीरोइन छुपाकर यात्रा कर रहे थे। एक सुबह उनकी नींद टूटी तो उनके नौकर ने उन्हें बताया कि वह पिछले 2 दिनों से सो रहे हैं। तब वह तुरंत अपने पिता सुनील दत्त के पास पहुंचे और अपने नशे की लत के बारे में बताया और मदद मांगी।

संजय दत्त ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि ड्रग्स के साथ मैंने 12 वर्ष गुजारे हैं। दुनिया में कोई भी ऐसा ड्रग्स नहीं है, जो मैंने नहीं लिया है। जब मेरे पिता मुझे अमेरिका के नशा मुक्ति केंद्र लेकर गए तो उन्होंने मुझे ड्रग्स की एक सूची दी और मैंने उस पर हर दवा पर निशान लगा दिया, क्योंकि मैं सभी को ले चुका था। अमेरिका में संजय दत्त के नशे की आदत लगभग छूट गई, लेकिन आज भी वह नॉर्मल स्मोकिंग करते हुए नजर आते हैं।

राजकुमार हिरानी ने संजय दत्त की बायोपिक संजू में संजय के नशे की आदत से लेकर उसे छुड़ाने की पूरी कहानी दिखाई है। 1982 में संजय को ड्रग्स के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था। और उन्हें 5 महीने जेल की सजा भी हुई थी।

कंगना रनौत

मशहूर अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने अपने नशे की लत को एक वीडियो क्लिप में स्वीकारा है। इसमें उन्होंने कहा है कि मैं अपने घर से भाग गई। मैं एक-दो साल में एक फिल्म स्टार और ड्रग एडिक्ट बन गई थी। उन्होंने दावा किया कि 9% बॉलीवुड सेलेब्स नशे की आदत के शिकार हैं।

रणवीर कपूर

बॉलीवुड के मशहूर कपूर परिवार से आने वाले रणवीर कपूर (Ranveer Kapoor) का नाम भी नशे की काली दुनिया से जड़ चुका है। वो वर्तमान में बॉलीवुड के एक जाने-माने अभिनेता हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान स्वीकार किया कि जब मैं कॉलेज में फिल्म और अभिनय संबंधित कोर्स कर रहा था, तब ड्रग्स लेना शुरू किया था। इंडिया टुडे को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि फिल्म रॉकस्टार के एक सीन की शूटिंग के दौरान मारिजुआना का सेवन किया था। क्योंकि उस सीन को वास्तविक रूप में दिखाने के लिए ऐसा किया था।

प्रतीक बब्बर

फिल्म एक्टर राज बब्बर (Raj Babbar) और स्मिता पाटिल (Smita patil) के बेटे हैं प्रतीक बब्बर। हालांकि, इनका फिल्मी सफर कुछ खास अच्छा नहीं रहा। प्रतीक बब्बर ने मुंबई मिरर के एक इंटरव्यू के दौरान अपनी ड्रग्स की लत के बारे में बताया था। इस इंटरव्यू में ये दावा किया था 13 साल की उम्र से ड्रग्स लेना शुरू कर दिया था। नशे की लत से उनकी जिंदगी पूरी तरह तबाह हो चुकी थी। वह कई बार नशा मुक्ति केंद्र जा चुके हैं और अब उनकी नशे की आदत लगभग छूट चुकी है।

ममता कुलकर्णी

बॉलीवुड में 90 के दशक की खूबसूरत हीरोइन ममता कुलकर्णी (mamata Kulkarni) को कौन नहीं जानता है। उन्होंने बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी हैं। लेकिन ड्रग्स और नशे की आदत ने उनके फिल्मी करियर को भी धीरे-धीरे खत्म कर दिया। हाल ही में ममता कुलकर्णी के पति विवेक गोस्वामी को करोड़ों के ड्रग्स रैकेट के मुख्य आरोपी के रूप में नामित किया गया था। दोनों को अमेरिका की ड्रग्स इनफोर्समेंट एजेंसी और स्थानीय मोम्बासा पुलिस द्वारा चलाए गए संयुक्त अभियान में हिरासत में लिया गया है।

सिंगर हनी सिंह

ब्राउन रंग, ब्लू आइस और चार बोतल वोदका... जैसे हिट रैप सॉन्ग देने वाले हनी सिंह अपने करियर की शुरुआत में सफलता के शीर्ष पर थे। एक समय था जब बच्चे बच्चे की जुबान पर यो-यो हनी सिंह का नाम हुआ करता था। वो स्टार रैपर थे। लेकिन नशे की लत ने धीरे-धीरे उनका करियर तबाह कर दिया। अब वो सिंगर की दुनिया से लगभग गायब हो गए। करीब 1 साल पहले तक वे किसी अवॉर्ड फंक्शन पार्टी और पब्लिक अपीयरेंस में नहीं दिखे।

सूत्रों के अनुसार, वे कुछ महीनों पहले तक नशा मुक्ति केंद्र में थे और वहां से लौटने के बाद रैपर अब काफी हद तक नशे की लत से बाहर आ चुके हैं। यहां तक की हनी सिंह की पत्नी ने भी शादी के बाद हनीमून के दौरान नशे में मारपीट करने का आरोप लगाया था। जिसके बाद से दोनों के रिश्ते खराब हो गए। यानी नशे की वजह से हनी सिंह का ना सिर्फ करियर बल्कि पर्सनल लाइफ भी खराब हो गई।

फरदीन खान

बीते समय के प्रसिद्ध अभिनेता फिरोज खान के बेटे फरदीन खान का फिल्मी सफर बहुत सफल नहीं रहा। निराशा और असफलता के चलते फरदीन खान कोकीन की बुरी लत के आदी हो गए थे। मुंबई पुलिस ने उन्हें 5 मई 2001 को ड्रग्स कोकीन रखने के आरोप में गिरफ्तार किया था। फरदीन ने उसी साल डिटॉक्सिफिकेशन का कोर्स किया। अंतिम बार उन्हें 2010 में फिल्म 'दूल्हा मिल गया' में देखा गया था।

विजय राज

धमाल और रन समेत कई चर्चित कॉमेडी फिल्मों में शानदार अभिनय के लिए सुर्खियों में रहे अभिनेता विजय राज का नाम भी ड्रग्स से जुड़ा है। इन्हें साल 2005 में 25 ग्राम मारिजुआना रखने के आरोप में संयुक्त अरब अमीरात में गिरफ्तार किया गया था। अभिनेता उस समय दीवाने हुए पागल की शूटिंग के लिए दुबई में थे।

धर्मेंद्र

बॉलीवुड के ही-मैन यानी धर्मेंद्र भी ड्रग्स के आदी रह चुके हैं। कहा जाता है कि इनके दिन की शुरुआत भी ड्रग्स और शराब से शुरू होता था। ये बातें धर्मेंद्र ने अपनी फिल्म यमला पगला दीवाना-2 के प्रमोशन के दौरान बताई थीं, लेकिन 2011 में अपनी बढ़ती उम्र और स्वास्थ्य के लिए उन्होंने इसे लगभग छोड़ दिया।

महेश भट्ट

महेश भट्ट बॉलीवुड में जाने-माने फिल्म डायरेक्टर हैं। इनका नाम हमेशा विवादों से जुड़ा रहा है। महेश भट्ट ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि वह एक समय ड्रग्स के सेवन करने के इतने आदी हो चुके थे कि परिवार के सदस्य ही उनके पास बैठने से कतराने लगे थे। तब उन्होंने इस आदत को छोड़ना ही मुनासिब समझा।

आर्यन खान

आर्यन खान प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान और गौरी खान के बड़े बेटे हैं। जिन्हें हाल में ही मुंबई से पार्टी के लिए समुद्र में निकले एक क्रूज कॉर्डेलिया से एनसीबी ने गिरफ्तार किया था। दावा किया गया कि रेव पार्टी में ड्रग्स लेने के आरोप में इन पर कार्रवाई की गई। आर्यन खान को 8 अक्टूबर को न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया, उसी दिन उनकी मां गौरी खान का 51वां बर्थडे था। यहां बता दें कि आर्यन की मां गौरी खान भी ड्रग्स मामले में पकड़ी जा चुकी हैं। इन्हें बर्लिन एयरपोर्ट पर मारिजुआना का सेवन करते हुए पकड़ा गया था। इससे पहले ड्रग्स मामले में एनसीबी द्वारा प्रसिद्ध अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, सारा अली खान, श्रद्धा कपूर से भी पूछताछ की जा चुकी है।

Next Story

विविध

Share it