Begin typing your search above and press return to search.
समाज

ठाकुर के नल से पानी पीने के जुर्म में पीट-पीटकर कर दी दलित शिवनाथ राम की हत्या, पेशाब पिलाने का भी आरोप

Janjwar Desk
6 July 2023 7:57 AM GMT
ठाकुर के नल से पानी पीने के जुर्म में पीट-पीटकर कर दी दलित शिवनाथ राम की हत्या, पेशाब पिलाने का भी आरोप
x
अनीश ठाकुर ने कहां की तुम को छूने से चापाकल अपवित्र हो गया है, चापाकल में लगा सारा पैसा तुमको देना होगा, जिस कारण दोनों में तू तू मैं मैं होने लगी, जातिसूचक गालियां देते हुए रिवाल्वर के वट एवं लाठी-डंडे से पीट पीट कर शिवनाथ की हत्या कर दी....

बिहारशरीफ। बिहारशरीफ के मोड़ा पचासा चौक पर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर संघर्ष विचार मंच के तत्वावधान में शिवनाथ राम की हत्या के विरोध में न्यायिक कैंडल मार्च निकाला गया। इस मौके पर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर संघर्ष विचार मंच के प्रदेश अध्यक्ष रामदेव चौधरी ने कहा कि मुजफ्फरपुर के साहेबगंज प्रखंड के एक गांव में चापाकल से पानी पी लेने पर अनुसूचित जाति के शिवनाथ राम की अनीश ठाकुर, उज्जवल ठाकुर, नन्हे ठाकुर द्वारा पीट-पीटकर हत्या कर दी गयी थी।

वक्ताओं ने कहा, भारत के 75 साल आजादी के बाद भी पानी पीने हैंड पंप पर गया तो चापाकल अपवित्र हो गया। अनीश ठाकुर चापाकल के सारे पैसे लेने की बात करने लगा। शिवनाथ राम अपने और अपने परिवार का आम बेचकर भरण पोषण करता था। उसने आम का एक बगीचा लिया था, जिसकी रोज रात में वह रखवाली करने जाते था।

रोज की भांति रविवार 2 जुलाई को भी 60 वर्षीय शिवनाथ आम के बगीचा की रखवाली करने गए थे और सुबह में 5:00 बजे ठाकुरों के हैंडपंप से पानी पीने गए तो इसे गुस्साकर अनीश ठाकुर ने कहां की तुम को छूने से चापाकल अपवित्र हो गया है और चापाकल में लगा सारा पैसा तुमको देना होगा, जिस कारण दोनों में तू तू मैं मैं होने लगी। इसी दौरान अनीश ठाकुर, उज्जवल ठाकुर, नन्हे ठाकुर ने जातिसूचक गालियां देते हुए रिवाल्वर के वट एवं लाठी-डंडे से पीट पीट कर शिवनाथ की हत्या कर दी।

आरोप यह भी है कि जब शिवनाथ मर रहे थे और पानी पानी चिल्ला रहे थे, तो अनीश ठाकुर ने उन्हें पेशाब पिलाने का काम किया, जो मानवता के लिए निंदनीय है।

डॉक्टर भीमराव अंबेडकर संघर्ष विचार मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल पासवान कहते हैं, पूरे बिहार प्रदेश एवं जिले में लगातार हो रहे अनुसूचित जाति समाज पर हत्या और अत्याचार के खिलाफ आज न्यायिक कैंडल मार्च निकाला गया। इस पर संसद विधायक एवं प्रशासन आखिर चुप क्यों है? इसका जवाब दो, अन्यथा प्रदेश एवं जिले में उग्र आंदोलन होगा।

न्यायिक कैंडल मार्च में सभी लोगों ने एक स्वर से कहा कि शिवनाथ राम के हत्यारे को स्पीड ट्रायल चलाकर फांसी की सजा दी जाए एवं मृतक के परिवार को 25 लाख रुपए मुआवजा एवं एक सरकारी नौकरी दी जाए। प्रदेश एवं जिले में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति,अति पिछड़ा वर्ग के जातियों पर हो रहे हत्या एवं अत्याचार पर रोक लगाया जाए। सही से काम नहीं करने वाले पुलिस पदाधिकारी को निलंबित किया जाए।

न्यायिक कैंडल मार्च सम्पन्न करते हुए डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। इस मौके पर अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष जिला उपाध्यक्ष महेंद्र प्रसाद बटोरन रविदास भोला पासवान बेनी सिंह यादव चुनू पासवान सिंघेश्वर पासवान आदि लोग इस न्यायिक कैंडल मार्च में शामिल हुए।

Next Story

विविध