Begin typing your search above and press return to search.
समाज

Pratapgarh News: जमीन विवाद में दलित युवक की पीटकर हत्या, परिजनों ने पुलिस पर लगाए लापरवाही के आरोप

Janjwar Desk
16 Feb 2022 10:20 AM GMT
pratapgarh news
x

(प्रतापगढ़ के कंधई थानाक्षेत्र में दलित युवक की पीटकर हत्या)

Pratapgarh News: परिवार की मांग है कि दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी की जाए। बताया जा रहा कि अमित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा था...

Pratapgarh News: यूपी के प्रतापगढ़ स्थित थाना कंधई के अमसौना क्षेत्र में लगभग एक सप्ताह पहले हुई मारपीट में घायल 25 वर्षीय दलित युवक अमित सरोज (Amit Saroj) की इलाज के दौरान मौत हो गई। बताया जा रहा अमित सरोज पुलिस प्रतियोगिता में चयनित हो गया था। और तीन से चार दिन बाद वह ज्वाइनिंग पर जाने वाला था लेकिन इससे पहले ही उसे मौत (Death) के घाट उतार दिया गया।

अमित की मौत के बाद परिजनों में कोहराम मचा हुआ है। परिजनों ने पुलिस (Pratapgarh Police) पर लापरवाही का आरोप लगाया है साथ ही लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई तथा आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए अड़े हुए हैं। बवाल के मद्देनजर गांव में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

जानकारी के मुताबिक थाना कंधई क्षेत्र के अमसौना के रहने वाले रामखिलावन व अभिषेक के बीच आबादी की जमीन को लेकर काफी समय से विवाद चल रहा है। इससे पहले आठ फरवरी की सुबह दोनो पक्षों के बीच जमकर लाठी-डंडे, इंट-पत्थर व कुल्हाड़ी-चाकू इत्यादि चले थे। जिसमें एक पक्ष के अमित कुमार, साधना, पूनम, मुकेश कुमार, शैल कुमारी व रजनी घायल हुए थे।

वहीं दूसरे पक्ष के श्यामकली, अंजली और रामखिलावन घायल हो गये थे। घटना के बाद सभी घायलों को सीएचसी बाबा बेलखर नाथ धाम ले जाया गया था। जहां प्राथमिक उपचार के बाद अमित कुमार, पूनम, मुकेश, श्यामकली, अंजली और शिल्पा को मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया था। यहां डॉक्टरों ने अमित की हालत में सुधार होता न देख उसे प्रयागराज रेफर कर दिया था।

यहां उपचार के दौरान 25 वर्षीय दलित युवक अमित सरोज की देर रात मौत हो गई। अमित दो बहनों और दो भाइयों में सबसे छोटा था। पोस्टमॉर्टम के बाद शाम को घर पर शव पहुँचते ही कोहराम मच गया। सूचना मिलने पर पुलिस भी पहुँची। मृतक की बहन डिंपल सरोज का आरोप है कि शिकायत के बाद भी पुलिस लापरवाह बनी रही। उसके भाई अमित की मौत के लिए पुलिस भी बराबर की जिम्मेदार है।

पुलिस ने हत्या में तरमीम की धारा

परिवार की मांग है कि दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी की जाए। बताया जा रहा कि अमित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा था। परिवार का यह भी कहना है कि दूसरे भाई को नौकरी तथा 25 लाख रूपये की आर्थिक मदद मिलने के बाद ही अंतिम संस्कार किया जाएगा। इस दौरान पुलिस ने परिजनों को समझाने का भी प्रयास किया लेकिन वह मानने को तैयार नहीं हैं।

एसएचओ कंधई ने बताया कि दो आरोपियों को हिरासत में लिया गया है। साथ ही मारपीट में दर्ज मुकदमें को हत्या की धारा में तरमीम कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि दोनो तरफ के लोगों का कई बार विवाद हो चुका है। वहीं, मृतक अमित पक्ष का कहना है कि पुलिस को कई बार शिकायत की गई थी। लेकिन पुलिस ने बात नहीं सुनी अगर पुलिस पहले ही इस तरफ ध्यान देती तो परिवार का एक जवान बेटा इस तरह मौत के मुँह में ना जाता। बहरहाल, पुलिस के रवैये को लेकर परिवार में गुस्सा है।

Next Story

विविध