Begin typing your search above and press return to search.
समाज

लॉकडाउन में ठीक से नहीं कर रहा था ऑनलाइन पढाई, 11वीं के छात्र ने तनाव में की आत्महत्या

Janjwar Desk
3 Sep 2020 9:51 AM GMT
लॉकडाउन में ठीक से नहीं कर रहा था ऑनलाइन पढाई, 11वीं के छात्र ने तनाव में की आत्महत्या
x

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

छात्र स्कूल के ऑनलाइन क्लास की वजह से सहज नहीं था। वह इस मानसिक दबाव में था कि माता-पिता की उम्मीदों को पूरा नहीं कर पाएगा...

जनज्वार। कोरोना संकट और लाॅकडाउन ने आम आदमी की जिंदगी को बहुत बुरी तरह प्रभावित किया है। लाॅकडाउन के कारण स्कूलों ने बच्चों की ऑनलाइन क्लास करवाना शुरू किया, जिससे बच्चों के दिमाग पर और जोर बढ गया। जब क्लास रूम में ही कोर्स को पूरा करने में कई तरह की दिक्कतें आती हैं तो ऑनलाइन से तो और दिक्कतें आनी ही हैं। ऐसे में तमिलनाडु के थेनी जिले के 11वीं कक्षा के एक छात्र ने आत्महत्या कर ली।

तमिलनाडु के थेनी जिले के विक्रांपदी काम के लिए बाहर चले गए थे और वह घर में रह कर पढाई कर रहा था। इस दौरान ऑनलाइन पढाई करने में उसे दिक्कतें आयीं, वह कोर्स को ठीक से फाॅलो नहीं कर पा रहा था। इस कारण मानसिक दबाव व तनाव में उसने फंदे से लटक कर जान दे दी।

वह बाहर रहकर पढाई करता था लेकिन लाॅकडाउन के समय से घर पर अपने माता-पिता के साथ रह कर पढाई कर रहा था। पर, वह इस दबाव में था कि वह माता-पिता की उम्मीदों को पूरा नहीं कर पा रहा था। उसे कोर्स का कुछ हिस्सा समझने में दिक्कतें आ रही थीं। इस कारण उसका तनाव बढता गया। इस कारण उसने फंदे से लटक कर जान दे दी। रिश्तेदारों ने उसे पंखे से लटका देखा तो अस्पताल ले गए जहां डाॅक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

कोरोना लाॅकडाउन के दौरान बच्चे ऑनलाइन क्लास की वजह से तनावपूर्ण स्थिति का सामना कर रहे हैं। पहले ही लाॅकडाउन की वजह से वे लंबे समय से घर से बाहर नहीं निकले हैं। घूमने जाना, पार्क जाना सबकुछ बंद है। ऐसे में के मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरूरी है।

Next Story

विविध