Begin typing your search above and press return to search.
समाज

Kerala News: दो सहेलियों की 'हाईकोर्ट ने बना दी जोड़ी'- फैमिली के विरोध में खाई साथ जीने मरने की कसम

Janjwar Desk
28 Nov 2022 6:42 AM GMT
Kerala News: दो सहेलियों की हाईकोर्ट ने बना दी जोड़ी- बचपन की सखियों ने खाई साथ जीने मरने की कसम
x

Kerala News: दो सहेलियों की 'हाईकोर्ट ने बना दी जोड़ी'- बचपन की सखियों ने खाई साथ जीने मरने की कसम

Kerala News: केरल में बिना दूल्हे की एक वेडिंग सेरेमनी खासा चर्चा बटोर रही है। वेडिंग की फोटोशूट दो दुल्हनों ने ही कराई। दोनों बचपन की सहेलियां हैं। इन्होंने आपस में एक साथ जिंदगी बिताने पर सहमति बनाई, लेकिन उनका सफर आसान नहीं था...

Kerala News: केरल में बिना दूल्हे की एक वेडिंग सेरेमनी खासा चर्चा बटोर रही है। वेडिंग की फोटोशूट दो दुल्हनों ने ही कराई। दोनों बचपन की सहेलियां हैं। इन्होंने आपस में एक साथ जिंदगी बिताने पर सहमति बनाई, लेकिन उनका सफर आसान नहीं था। क्योंकि दोनों को अपने घर और समाज का पुरजोर विरोध झेलना पड़ा।

जानकारी के मुताबिक केरल के एर्नाकुलम जिले की रहने वाली फातिमा नूरा और आदिला नसरीन बचपन की सहेली हैं। दोनों ने कॉलेज की पढ़ाई भी साथ ही की है। उन्हें पता ही नहीं चला कि कब उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई। दोनों ने साथ जीवन बिताने का फैसला किया। लेकिन नूरा और आदिला की कंजरवेटिव फैमिली को यह रिश्ता मंजूर ही नहीं था।

हाईकोर्ट ने बना दी जोड़ी

परिवार और समाज की दलीलों के बाद नूरा और आदिला ने केरल हाईकोर्ट का सहारा लिया। कोर्ट ने सभी दलीलों को सुनते हुए दोनों को साथ रहने की इजाजत दे दी। जिसके बाद से दोनों साथ रह रहे हैं। हालांकि उनके परिवारों की तरफ से अब भी इस रिश्ते को खत्म करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है।

इस कम्यूनिटी को लोग बने रिश्तेदार

दोनों सहेलिया नूरा और आदिला के घरवाले इस रिश्ते को नहीं मान रहा है। वेडिंग फोटोशूट में दोनों के परिजन शामिल नहीं हुए। ऐसे में LGBQT+ कम्यूनिटी के दूसरे लोगों ने उनका साथ दिया। फोटोशूट में की समलैंगिक जोड़े पहुँचे थे। इससे पहले भी नूरा और आदिला के लीगल सपोर्ट के लिए LGBQT+ कम्यूनिटी आगे आई थी।

बगैर कानूनी मान्यता साथ रहेंगे

केरल हाईकोर्ट ने नूरा और आदिला को साथ रहने की इजाजत भले दे दी है, लेकिन उनकी शादी को कानूनी मान्यता नहीं मिलेगी। दोनों कपल को मिलने वाली कानूनी सुविधायें भी नहीं मिलेंगी। इसके बाद भी दोनों साथ रहना चाहते हैं। दोनों का अभी शादी करने का कोई इरादा नहीं है लेकिन कपल का मानना है कि भविष्य में दोनों शादी करेंगे, भले ही इसे कोई माने या ना माने।

Next Story

विविध