समाज

पढ़ाई के लिए दिलाया मोबाइल तो सोशल मीडिया पर न्यूड फोटोज डालने लगी बेटी, पैरेंट्स को आया हार्ट अटैक

Janjwar Desk
30 Aug 2021 3:30 AM GMT
पढ़ाई के लिए दिलाया मोबाइल तो सोशल मीडिया पर न्यूड फोटोज डालने लगी बेटी, पैरेंट्स को आया हार्ट अटैक
x

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मिले मोबाइल से न्यूड फोटो डालने लगी छात्रा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लड़की खुद तो न्यूड फोटोज पोस्ट करती ही थी, अपने कजिन्स को भी ऐसा करने के लिए उकसाती थी, माता-पिता ने बेटी को अलग कमरा दिया था क्योंकि वे चाहते थे बेटी को पढ़ाई में कोई डिस्टर्ब न हो..

जनज्वार। यह हर उन पैरेंट्स के लिए सावधान करने वाली खबर है, जिन्होंने अपने बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लैपटॉप या स्मार्टफोन दिलाया है। कोरोना संक्रमण के कारण लगाए गए प्रतिबंध के तहत स्कूल-कालेजों के बंद रहने से ऑनलाइन पढ़ाई का जोर चल रहा है। वैसे तो ऑनलाइन पढ़ाई के कई दुष्प्रभावों को लेकर बहस चल रही है लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई के लिए किशोरों तथा बच्चों को स्मार्टफोन या लैपटॉप दिलाना भी कम रिस्की नहीं हो रहा। इन गैजेट्स का बच्चे जाने-अनजाने दुरुपयोग कर खुद तो मुश्किल में पड़ ही रहे हैं, पैरेंट्स को भी मुश्किल में डाल रहे हैं।

ऐसा ही एक मामला गुजरात में सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां एक 15 वर्षीय लड़की को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए उसके पैरेंट्स ने स्मार्टफोन दिया था। लेकिन वह इस फोन से अपनी न्यूड सेल्फीज लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करने लगी। जब लड़की के पैरेंट्स को इस बारे में पता चला तो उन्हें दिल का दौरा पड़ गया।

बताया जाता है कि लड़की खुद तो न्यूड फोटोज पोस्ट करती ही थी, अपने कजिन्स को भी ऐसा करने के लिए उकसाती थी। माता-पिता ने बेटी को अलग कमरा दिया था क्योंकि वे चाहते थे बेटी को पढ़ाई में कोई डिस्टर्ब न हो।

रिपोर्ट्स के अनुसार, बेटी की हरकतों से परेशान उसके पैरेंट्स ने मामले में 181 हेल्पलाइन को कॉल किया। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक पैरेंट्स ने 181 हेल्पलाइन काउंसलर को बताया कि उन्होंने अपनी बेटी को एक अलग कमरा और मोबाइल फोन दिया था। वे चाहते थे कि उनकी बेटी शांति से अपनी ऑनलाइन क्लास अटेंड करती रहे।

लेकिन वह अपनी न्यूड फोटोज खींचकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करने लगी। सिर्फ इतना ही नहीं, वह अपने कजिन्स से कहती थी कि उसे सोशल मीडिया पर फॉलो करें। इसके अलावा वह उनसे भी फोटोज पोस्ट करने के लिए कहती थी।

जब रिश्तेदारों ने लड़की के माता-पिता को इसके बारे में बताया तो वह शॉक्ड रह गए। मामले की जानकारी होने के बाद लड़की के माता और पिता दोनों को दिल का दौरा पड़ गया। इलाज के बाद तो दोनों ठीक हो गए, लेकिन लड़की ने फिर भी अपनी गलत तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट करना बंद नहीं किया।

इसके बाद काउंसलर्स ने लड़की को बुलाया और उसे बताया कि वह साइबर क्राइम कर कर रही है। इसके बाद लड़की ने वादा किया कि अब वह मोबाइल फोन का इस्तेमाल केवल अपने माता-पिता के सामने ही करेगी। काउंसलर्स से बात करने के बाद लड़की ने अपना सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट कर दिया और मोबाइल फोन का इस्तेमाल केवल पढ़ाई के लिए करने की बात कही।

Next Story

विविध

Share it