सिक्योरिटी

Indian Army ने चीन के आरोपों को किया खारिज, कहा - हमारी अग्रिम चौकी पर आकर PLA ने हवा में गोलियां चलायीं

Janjwar Desk
8 Sep 2020 5:58 AM GMT
Indian Army ने चीन के आरोपों को किया खारिज, कहा - हमारी अग्रिम चौकी पर आकर PLA ने हवा में गोलियां चलायीं
x
भारत ने कहा है कि चीन की सेना ने हमारे अग्रिम पोस्ट के पास आकर हवा में गोली चलायी उनके उकसावे के बावजूद हमारे सैनिकों ने संयम का परिचय दिया

जनज्वार। भारतीय सेना ने चीन के उस आरोप का जवाब दिया है, जिसमें उसने कहा कि सोमवार को लद्दाख में भारत की सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा पार कर उसके अधिकार क्षेत्र वाले भू भाग में घुस गई और गोलीबारी की। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि भारतीय सेना ने एलएसी पर कोई फायरिंग नहीं की है और न ही एलएसी पार किया है।

चीनी सेना की तरफ से फायरिंग के उकसावे के बाद भी भारतीय सेना ने संयम और जिम्मेवारी का परिचय दिया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि चीनी सेना ने सैन्य, कूटनीतिक व राजनैतिक स्तर की बातचीत की प्रक्रिया जारी रहने के बाद भी समझौतों का उल्लंघन किया है। भारत की ओर से कहा गया है कि हम डिसइंगेजमेंट और डी - एस्केलेटिंग की प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध हैं।


सात सितंबर की घटना को लेकर भारतीय सेना ने कहा है कि पीएलए के सैनिकों की एलएसी के पास मौजूद हमारी एक पोस्ट के करीब आने की कोशिश कर रहे थे। जब भारतीय जवानों ने उन्हें जाने को कहा तो उन्होंने हवा में कुछ गोलियां चलायीं। उकसावे के बावजूद भारतीय जवानों ने अपना संयम नहीं खोया और जिम्मेवारी से मसला सुलझाया।


भारत ने कहा है कि चीन के वेस्टर्न थियेटर कमान का बयान गुमराह करने की कोशिश है। इससे पहले चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने वहां की सेना के प्रवक्ता के हवाले कहा था कि भारतीय सेना ने लद्दाख में पैंगोंग सो लेक के पास एलएसी पार किया और एक पहाड़ी के पास गोलीबारी की।

चीन ने क्या आरोप लगाया था?

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने वहां के की सेना के हवाले से आरोप लगाया था कि लद्दाख में में भारतीय सेना ने एलएसी पार कर गोलीबारी की। उसने कहा था कि भारतीय सेना ने पैंगोंग सो लेक की एक एक पहाडी पर गोलीबारी की। चीन की सेना के प्रवक्ता कर्नल जांग शियूली के हवाले से कहा गया कि भारतीय सेना पेंगोंग सो लेक के दक्षिणी किनारे के निकट शेनपाओ के पहाड़ी इलाके में प्रवेश कर गए और गोलियां चलायीं जिसके जवाब में पीएलए को कार्रवाई करनी पड़ी।

Next Story

विविध

Share it