Top stories

Top 10 News : देवबंद में आज होगा बड़ा सम्मेलन, बाइडेन ने दी पुतिन को चेतावनी, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

Janjwar Desk
18 Sep 2022 2:34 AM GMT
देवबंद में आज होगा बड़ा सम्मेलन, बाइडेन ने दी पुतिन को चेतावनी, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें
x

देवबंद में आज होगा बड़ा सम्मेलन, बाइडेन ने दी पुतिन को चेतावनी, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

Top 10 News : UP सरकार द्वारा गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कराने के विरोध में आज दारुल उलूम देवबंद में यूपी के मदरसों का सम्मेलन होगा।

नई दिल्ली। यूपी सगारकार द्वारा गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कराने के विरोध में आज दारुल उलूम देवबंद में यूपी के मदरसों का सम्मेलन होगा। साथ ही पृथ्वी के करीब से आज एक विशाल एस्टेरॉयड क्षुद्रग्रह गुजरे। यह स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से भी लगभग 210 मीटर बड़ा है। ऐसी ही देश दुनिया की 10 अहम खबरें पढ़ें ( Top 10 News ) एक ही जगह और एक ही क्लिक पर।

1. यूपी : गैर सरकारी मदरसों के सर्वे को लेकर दारुल उलूम देवबंद में उलेमाओं की बैठक

प्रदेश सरकार द्वारा गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कराने के विरोध में 18 सितंबर को दारुल उलूम देवबंद में यूपी के मदरसों का सम्मेलन होगा जिसमें सरकारी सर्वे को लेकर लाइन ऑफ एक्शन तैयार किया जाएगा। इसके लिए प्रबंधतंत्र की ओर से सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। एक तरफ जहां मदरसा संचालक सर्वे में टीमों का भरपूर सहयोग कर रहे हैं वहीं वह दारुल उलूम के फैसले का भी बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे हैं। प्रदेश सरकार के आदेश पर 10 सितंबर से गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे चल रहा है। इसको लेकर उलमा प्रदेश सरकार की नीयत पर सवाल खड़ा कर चुके हैं।

2. दिल्ली विश्वविद्यालय : डीयू ने दाखिला नियमों में किया बदलाव, चार विषयों के अंकों को जोड़कर की जाएगी मेरिट की गणना

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से सीयूईटी का रिजल्ट जारी किया जा चुका है। अब छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले का इंतजार है। हालांकि छात्र सीयूईटी स्कोर कार्ड में दिए गए पर्सेंटाइल अंकों व नार्मालाइज्ड अंकों में उलझे हुए हैं। छात्रों को पर्सेंटाइल अंकों में उलझने की जरूरत नहीं है। डीयू में पहले की तरह छात्रों के सर्वश्रेष्ठ चार विषयों के अंकों को ही देखा जाएगा। डीयू की मेरिट चार विषयों के सीयूईटी में प्राप्त नार्मलाइज्ड अंकों को जोड़ कर तैयार की जाएगी। जिन कोर्सेज के पात्रता मानदंड एक समान होंगेए उनके लिए कॉमन मेरिट लिस्ट जारी होगी।

3.. उत्तराखंड : सिफारिश से नौकरी पाने वालों की एक और सूची वायरल, हंगामे के बाद एफआईआर

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ;आरएसएसद्ध के एक वरिष्ठ पदाधिकारी की सिफारिश पर सरकारी विभागों और संस्थानों में नौकरी हासिल करने वालों की सूची शनिवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो हंगामा मच गया। संघ के प्रांत कार्यवाह दिनेश सेमवाल की शिकायत पर साइबर थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

4.. पंजाब : बेटा-बेटी के साथ भाजपा में शामिल होंगे कैप्टन, कांग्रेस में बनी रहेंगी परनीत

पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर अपने बेटा-बेटी के साथ भाजपा में शामिल होंगे लेकिन उनकी पत्नी परनीत कौर कांग्रेस में बनी रहेंगी। वह पटियाला लोकसभा हलके के लोगों द्वारा चुनी गईं प्रतिनिधि हैं। इसलिए जब तक उनके पास ताकत है, वह लोगों की सेवा करती रहेंगी। परनीत कौर अमर उजाला से बातचीत कर रही थीं। उन्होंने कैप्टन की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस के भाजपा में विलय के संबंध में कुछ भी कहने से इन्कार किया। उन्होंने कहा कि इसका जवाब तो खुद अमरिंदर या उनकी पार्टी के प्रवक्ता ही दे सकते हैं कि उनके परिवार समेत पार्टी के कौन से पूर्व विधायक भाजपा में शामिल होंगे।

5. खगोलीय घटना : आज पृथ्वी के करीब से गुजरेगा एक बड़ा क्षुद्रग्रह, धरती के नजदीक आएंगे 4 एस्टेरॉयड

पृथ्वी के करीब से रविवार को एक विशाल एस्टेरॉयड यानि क्षुद्रग्रह गुजरेगा। यह स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से भी लगभग 210 मीटर बड़ा है। नासा की प्रयोगशाला के अनुसार 2005 आरएक्स3 नामक एस्टेरॉयड 62,820 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हमारे ग्रह की ओर बढ़ रहा है। स्पेस एजेंसी के मुताबिक यह एस्टेरॉयड करीब 17 साल 2005 में पहले पृथ्वी के करीब से गुजरा था। तब से लेकर अब तक नासा की जेट प्रोपल्जन लैबोरेटरी इस पर नजर बनाए हुए है।

6. विश्व रोगी सुरक्षा दिवस : डब्ल्यूएचओ ने कहा. बंद हों असुरक्षित दवा प्रथाएं, हर साल मर रहे 26 लाख लोग

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस पर डब्ल्यूएचओ ने 17 जुलाई को असुरक्षित दवा प्रथाओं को समाप्त कर स्वास्थ्य देखभाल के दौरान परिहार्य नुकसान को रोकने की जरूरत पर प्रकाश डाला। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक असुरक्षित दवा प्रथाओं व गलतियों की वजह से अक्षमता और मौत के अलावा दुनियाभर में सालाना 4.2 करोड़ डॉलर का नुकसान होता है। दक्षिण.पूर्व एशिया के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा है कि दक्षिण-पूर्व र्व एशिया क्षेत्र सहित निम्न और मध्यम आय वाले देशों में असुरक्षित देखभाल के कारण रोगियों के साथ 13.4 करोड़ प्रतिकूल घटनाएं होती हैं जिनकी वजह से करीब 26 लाख लोगों की मौत होती है।

7. आज है जीवितपुत्रिका व्रत : जानें व्रत से जुड़ी 10 बातें

आज जितिया व्रत मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में जीवित्पुत्रिका व्रत का विशेष महत्व होता है। आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जीवित्पुत्रिका व्रत करने का विधान है। ये व्रत महिलाओं के लिए बेहद कठिन माना जाता है, क्योंकि इस व्रत को महिलाएं निर्जला रहकर करती हैं। इस पर्व को जीवित्पुत्रिका, जिउतपुत्रिका, जितिया, जिउतिया और ज्युतिया व्रत के नाम से भी जाना जाता है। मान्यता है कि माताएं ये व्रत पुत्र प्राप्ति, संतान के दीर्घायु होने एवं उनकी सुख-समृद्धि में वृद्धि के लिए करती हैं। इस दिन माताएं निर्जला व्रत रखकर व्रत का अनुष्ठान करती हैं। इस व्रत के दौरान कई सावधानियां बरतनी पड़ती हैं और कई नियमों का पालन करना पड़ता है। इसलिए व्रत के दौरान सभी नियमों का सावधानीपूर्वक पालन करें।

8 . चीन ने 26-11 हमले में शामिल आतंकी को बचाया, अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर रोक लगाई

चीन ने लश्कर ए तैयबा के आतंकवादी साजिद मीर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने के अमेरिका के प्रस्ताव पर रोक लगा दी है। इस प्रस्ताव का भारत ने भी समर्थन किया था। साजिद मीर भारत के सबसे ज्यादा वांटेड आतंकवादियों में से एक है। वह मुंबई में 2008 के 26-11 हमले का मुख्य साजिशकर्ता भी है।

9. सीबीआई ने कोर्ट में कहा - तेजस्वी की जमानत रद्द हो

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को प्त्ब्ज्ब् घोटाला में दी गई जमानत को रद्द करने के लिए सीबीआई दिल्ली में स्पेशल कोर्ट पहुंच गई है। सूत्रों की मानें तो ब्ठप् ने तेजस्वी की ओर से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीबीआई अधिकारियों को धमकी देने के मामले को लेकर यह याचिका लगाई है। सीबीआई ने कहा है कि तेजस्वी यादव की जमानत रद्द की जाए, क्योंकि उन्होंने जमानत की शर्तों का उल्लंघन किया है। सीबीआई के आवेदन पर स्पेशल कोर्ट की जज गीतांजलि गोयल ने तेजस्वी यादव को नोटिस जारी करके मामले में जवाब मांगा है। तेजस्वी को जवाब देने के लिए 28 सितंबर तक का समय दिया गया है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

10. रूसी सेना ने कई यूक्रेनी ठिकानों पर किए हमले, बाइडन की पुतिन को चेतावनी

रूस और यूक्रेन के बीच इस साल 24 फरवरी को शुरू हुआ युद्ध अब भी थमा नहीं है। युद्ध में नुकसान दोनों पक्ष को पहुंचा है। हाल ही में यूक्रेन की सेना ने दावा किया था कि उसने कई महीनों से रूसी सेना के कब्जे में रहे इजियम शहर पर नियंत्रण पा लिया है। अब खबर है कि रूसी सेना ने यूक्रेन के कई हिस्सों में हमले किए हैं। रिपोर्ट्स में रूस के रक्षा मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया जा रहा है कि रूसी सेना ने यूक्रेन के कई ठिकानों पर हमला किया है। रूस की ओर से हमले ऐसे समय में तेज किए गए हैं जब हाल ही में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में सिरकत की है।

Next Story

विविध