राजनीति

MCD Elections Deferred : एमसीडी चुनाव की तारीख टलने पर दिल्ली सीएम केजरीवाल ने केन्द्र सरकार को आड़े हाथों लिया

Janjwar Desk
9 March 2022 2:47 PM GMT
Arvind Kejriwal
x

(दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल)

MCD Elections Deferred : केजरीवाल ने कहा, 'क्या केंद्र सरकार किसी चुनाव को टालने या रद्द करने के लिए किसी चुनाव आयोग को निर्देश दे सकती है? किस प्रावधान के तहत? क्या ये दिशानिर्देश चुनाव आयोग पर बाध्यकारी हैं? चुनाव आयोग दबाव में क्यों झुक रहा है? मोदी जी अब इस देश में चुनाव भी नहीं कराएंगे?

MCD Elections Deferred : दिल्ली (Delhi) में तीन नगर निगमों के लिए चुनाव की तारीखें टलने के बाद आम आदमी पार्टी ( Aam Aadmi Party) केन्द्र सरकार पर हमलावर हो गयी है। पार्टी के मुखिया और दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने केंद्र सरकार पर सवाल उठाए हैं। उन्‍होंने पूछा है कि कैसे कोई निर्वाचन आयोग को चुनाव टालने या उसे रद्द करने का निर्देश दे सकता है। इस तरह का प्रावधान कहां है। उन्‍होंने आयोग पर बीजेपी के दबाव के आगे झुक जाने का आरोप लगाया। आप के वरिष्‍ठ नेता और डिप्‍टी सीएम मनी‍ष सिसोदिया ने इसे लोकतंत्र की हत्‍या करार दिया। चुनाव आयोग को बुधवार को तीन नगर निगमों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान करना था। लेकिन, उसने कुछ दिनों बाद इन तारीखों की घोषणा करने को कहा। केंद्र सरकार का एक संदेश मिलने के बाद आयोग ने यह फैसला किया।

दिल्ली के राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके श्रीवास्तव ने कहा, 'मुझे शाम 4.30 बजे केंद्र सरकार से कुछ संदेश मिला है। लिहाजा, मैं अभी तारीखों की घोषणा करने में समर्थ नहीं हूं। इससे पहले एसईसी शाम पांच बजे संवाददाता सम्मेलन में तारीखों का ऐलान करने वाले थे। श्रीवास्‍तव ने कहा, 'हम तारीखों की घोषणा करने वाले थे। लेकिन, अब उन्हें घोषित करने में 5-7 दिन और लगेंगे।'

श्रीवास्तव चुनाव की तारीखों की घोषणा टालने का कारण बताते हुए सरकार शायद एमसीडी का पुनर्गठन करना चाहती है। हो सकता है कि वे तीनों निगमों को फिर से मिला दें। ऐसे में हमें इस पर नए सिरे से विचार करना होगा। फिर एमसीडी चुनाव की तारीखों की घोषणा करनी होगी। हम उनकी सलाह पर गौर करेंगे। अगर तीनों निगम एक हो जाते हैं तो हमें उसी के अनुसार फैसला करना होगा। हम इस मुद्दे पर कानूनी राय ले रहे हैं।'

चुनाव की तारीखों के टलने की घोषणा होते ही आम आदमी पार्टी केन्द्र सरकार पर हमलावर हो गयी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा, 'भाजपा भाग गई। MCD चुनाव टाल दिया, हार मान ली। दिल्ली वाले खूब गुस्‍सा हैं। कह रहे हैं इनकी हिम्मत कि चुनाव ना कराएं? अब इनकी जमानत जब्त कराएंगे। हमारे सर्वे में अभी 272 में से 250 सीट आ रहीं थीं। अब 260 से ज्‍यादा आएंगी। पर चुनाव आयोग को भाजपा के दबाव में नहीं आना चाहिए था।'

एक अन्‍य ट्वीट में केजरीवाल ने कहा, 'क्या केंद्र सरकार किसी चुनाव को टालने या रद्द करने के लिए किसी चुनाव आयोग को निर्देश दे सकती है? किस प्रावधान के तहत? क्या ये दिशानिर्देश चुनाव आयोग पर बाध्यकारी हैं? चुनाव आयोग दबाव में क्यों झुक रहा है? मोदी जी अब इस देश में चुनाव भी नहीं कराएंगे?

मनीष सिसोदिया ने इस कदम को लोकतंत्र की हत्या करार दिया। उन्‍होंने कहा कि आजाद भारत के इतिहास में पहली बार चुनाव आयोग केंद्र में बैठी बीजेपी से डर गया और पूर्व घोषित प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के बावजूद एमसीडी चुनाव की तारीख का ऐलान करने से मना कर दिया।

दिल्‍ली में तीन नगर निगम हैं। उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली नगर निगमों में प्रत्येक में 104 वॉर्ड हैं। पूर्वी दिल्ली नगर निगम में 64 वॉर्ड हैं।

Next Story

विविध