Top stories

Bihar By Election: तेजस्वी यादव से भिड़ेंगे कन्हैया कुमार, कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में मिली जगह

Janjwar Desk
12 Oct 2021 11:13 AM GMT
Bihar By Election: तेजस्वी यादव से भिड़ेंगे कन्हैया कुमार, कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में मिली जगह
x

Photo Credit: Google

तेजस्वी यादव और कन्हैया कुमार के आमने सामने होने से बिहार की जनता को दो युवा नेताओं में टक्कर देखने को मिल सकता है...जानकारों की मानें तो कन्हैया कुमार के बिहार में आने से तेजस्वी यादव के सामने एक युवा चेहरा प्रतिद्वंदी के रुप में होगा...

Bihar By Elections(जनज्वार): बिहार में विधानसभा की दो सीटों पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव होने हैं। दो सीटों के लिए राजद और कांग्रेस आमने-सामने हैं। मंगलवार, 12 अक्टूबर को कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए कन्हैया कुमार का नाम भी इसमें शामिल हैं। यानि तारापुर और कुशेश्वरस्थान के उपचुनाव में कांग्रेस के कन्हैया कुमार और राजद के युवा नेता तेजस्वी यादव आमने सामने होंगे।

आपको बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को दोनों सीटों के लिए अलग-अलग 20 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। इस सूची में पहला नाम पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार का है। लेकिन हाल ही में कांग्रेस पार्टी के सदस्य बने कन्हैया कुमार को भी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में जगह दी गयी है। कन्हैया कुमार के अलावा गुजरात के हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवानी जैसे नेता भी बिहार में कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों के लिए वोट मांगते नजर आयेंगे।

चर्चित चेहरे करेंगे बिहार में कांग्रेस का प्रचार प्रसार

कांग्रेस और राजद में दोनों सीटों को लेकर तल्खी बढ़ रही है। दोनों ही सीट जदयू की सीटिंग सीट है। पर एक ही गठबंधन के हिस्सा होने के बावजूद कांग्रेस और आरजेडी ने दोनों सीटों पर अलग अलग प्रत्याशी उतार दिए हैं। आरजेडी के स्टार प्रचारकों में जहां लालू यादव और तेजस्वी यादव के नाम शामिल हैं। ऐसे में कांग्रेस भी पीछे नहीं रहना चाहता। यही कारण है कि पार्टी ने बिहार से जुड़े सभी बड़े नामों को इस लिस्ट में जगह दिया है। मीरा कुमार और कन्हैया कुमार के अलावा इस सूची में बिहार के कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास, एक्टर और नेता शत्रुघ्न सिन्हा, तारिक अनवर, मदन मोहन झा, अजीत शर्मा, निखिल कुमार, सांसद अखिलेश सिंह, डॉ अनिल शर्मा जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं।

बिहार के दो युवा नेता होंगे आमने सामने

तेजस्वी यादव और कन्हैया कुमार के आमने सामने होने से बिहार की जनता को दो युवा नेताओं में टक्कर देखने को मिल सकता है। वहीं, राजनीतिक जानकारों की मानें तो कन्हैया कुमार के बिहार में आने से तेजस्वी यादव के सामने एक युवा चेहरा प्रतिद्वंदी के रुप में होगा। जिससे युवाओं के बीच तेजस्वी यादव का एकतरफा वर्चस्व कम हो सकता है।

माना जाता है कि इसी कारण से 2020 के चुनाव में प्रचार के लिए कन्हैया कुमार को बिहार जाने से रोका गया था। जानकारों के अनुसार, लालू प्रसाद यादव के पुत्र और राजद के युवा नेता तेजस्वी यादव के दबाव में कन्हैया कुमार को बिहार में नहीं आने दिया गया था। राजद नहीं चाहता कि भावी मुख्यमंत्री उम्मीदवार तेजस्वी यादव के रास्ते में कोई बाधा आए। सीपीआई से कन्हैया कुमार की नाराजगी का एक बड़ा कारण इसे भी माना जाता है। यही कारण है कि कन्हैया कुमार के सीपीआई छोड़कर कांग्रेस जॉइन कर लिया।

बिहार की राजनीति में बड़ा शिफ्ट

गौरतलब है कि बिहार में 30 अक्टूबर को उपचुनाव होने हैं और कांग्रेस ने तारापुर से राजेश कुमार मिश्रा है और कुशेश्वरस्थान से अतिरेक कुमार को टिकट दिया है। दिलचस्प बात ये है इस स्टार प्रचारकों के नाम पर मुहर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की सहमति से ही लगी है। तेजस्वी यादव और कन्हैया कुमार को बिहार में आमने-सामने उतारना कांग्रेस की सोची समझी रणनीति का हिस्सा है। ऐसे में बिहार की राजनीति के लिए यह बड़ा बदलाव हो सकता है। चुनाव के परिणाम चाहे जो भी हो लेकिन राजनीतिक जानकारों का मानना है तेजस्वी यादव और कन्हैया कुमार एक दूसरे के सामने आए तो बिहार की राजनीति के लिए ये एक बड़ा टर्निंग प्वाइंट हो सकता है।


Next Story

विविध