Top stories

Top 10 News : PFI के प्रदर्शन पर केरल हाईकोर्ट का रुख सख्त, RSS दफ्तर पर फेंके गए पेट्रोल बम, मचा हड़कंप

Janjwar Desk
24 Sep 2022 2:29 AM GMT
Top 10 News : PFI के प्रदर्शन पर केरल हाईकोर्ट का रुख सख्त, RSS दफ्तर पर फेके गए पेट्रोल बम, मचा हड़कंप
x

Top 10 News : PFI के प्रदर्शन पर केरल हाईकोर्ट का रुख सख्त, RSS दफ्तर पर फेके गए पेट्रोल बम, मचा हड़कंप

Top 10 News : एनआईए-ईडी के रेड के बाद से केरल में पीएफआई का ( PFI ) जोरदार प्रदर्शन जारी है। इसके खिलाफ केरल हाईकोर्ट ( Kerala High Court ) ने सख्त रुख अपना लिया है, पर इसका असर होता दिखाई नहीं देता। इसके उलट पीएफआई ने आरएसएस ( RSS ) दफ्तर पर पेट्रोल बम ( Petrol Bomb ) से हमला बोलकर ह़ड़कंप मचा दिया है।

1. केरल हाईकोर्ट : बिना इजाजत के पीएफआई का प्रदर्शन ठीक नहीं

केरल हाईकोर्ट ने राज्यव्यापी बंद बुलाने और पीएफआई के प्रदर्शन का स्वतः संज्ञान लिया है। केरल हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक कोई भी बिना अनुमति के बंद नहीं बुला सकता है। कोर्ट ने आदेश में कहा कि गिरफ्तारियों के बाद ऐसा प्रदर्शन ठीक नहीं।

2. आरएसएस दफ्तर पर पेट्रोल बम से हमला, इलाके में तनाव

केरल के कन्नूर के मट्टनूर में आरएसएस ऑफिस पर पीएफआई के कार्यकर्ताओं ने पेट्रोल बम से हमला बोला है। इस हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। पुलिस के मुताबिक कोल्लम में मोटरसाइकिल सवार पीएफआई कार्यकर्ताओं ने 2 पुलिसकर्मियों पर हमला भी किया। फिलहाल, केरल पुलिस ने पीएफआई के हिंसक प्रदर्शन में शामिल 500 लोगों को अरेस्ट किया है।

3. कांग्रेस ने रोकी भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस ने शुक्रवार को भारत जोड़ो यात्रा रोक दी। इस पर भाजपा ने तंज कसा कि पीएफआई और इस्लामिक जिहादी संगठनों ने आज हड़ताल का आह्वान किया और कांग्रेस ने आज अपनी पद यात्रा रोक दी। इससे घटिया और शर्मनाक कुछ नहीं हो सकता।

4. धामी सरकार वुमन हॉरिजेंटल रिजर्वेशन पर अमल के लिए लाएगी अध्यादेश, SC जाने का लिया फैसला

उत्तराखंड सरकार प्रदेश की महिलाओं को सरकारी नौकरियों व दाखिलों में 30 फीसदी क्षैतिज आरक्षण को बनाए रखने के लिए अध्यादेश लाएगी। साथ ही उच्च न्यायालय में क्षैतिज आरक्षण के शासनादेश पर लगी रोक के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुग्रह याचिका दायर करेगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एसएलपी करने और अध्यादेश लाने की अनुमति दे दी है। क्षैतिज आरक्षण के शासनादेश पर रोक के कारण राज्य में विभिन्न भर्ती प्रक्रियाएं लटक गई हैं। लोक सेवा आयोग से होने वाली भर्ती में क्षैतिज आरक्षण का पेच फंस सकता है। इन तमाम आशंकाओं के चलते सरकार पर क्षैतिज आरक्षण को बनाए रखने का दबाव बढ़ा है।

5. गैंगस्टर सूबे गुर्जर का आलिशान मकान पर चला बुलडोजर, ध्वस्त

हरियाणा के गुरुग्राम जिले में मानेसर नगर निगम ने गांव बार गर्जुर के गैंगस्टर सूबे गुर्जर का 400 गज में बना चार मंजिला आलिशान बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया। गुरुवार को अधूरी छोड़ी गई कार्रवाई को शुक्रवार सुबह सात बजे निगम ने पूरा किया।

6. SC ने छल से धर्मांतरण रोकने के खिलाफ याचिका पर केंद्र को जारी किया नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने धोखाधड़ी और धमकी के माध्यम से होने वाले धर्म परिवर्तन को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की मांग वाली एक याचिका पर केंद्र सरकार के कानून व गृह मंत्रालय से जवाब मांगा है। जस्टिस एमआर शाह और जस्टिस कृष्ण मुरारी की पीठ भाजपा नेता व वकील अश्विनी कुमार उपाध्याय की इस याचिका पर अब 14 नवंबर को सुनवाई करेगी। याचिका में उपाध्याय ने दावा किया है कि देश भर में धोखाधड़ी और धमकी के जरिए धर्मांतरण हो रहा है। केंद्र सरकार इसके खतरे को नियंत्रित करने में विफल रही है। देश का एक भी जिला ऐसा नहीं है जो छल से होने वाले धर्मांतरण से मुक्त हो।

7. युवती की हत्या के आरोपी बीजेपी नेता के बेटे के रिसॉर्ट पर चला बुल्डोजर, ध्वस्त

उत्तराखंड के ऋषिकेश में अंकिता भंडारी की कथित तौर पर हत्या के आरोपी भाजपा नेता के बेटे पुलकित आर्या के ऋषिकेश के वनतारा रिसॉर्ट में सीएम पुष्कर सिंह धामी के आदेश के बाद बुल्डोजर चलाया गया।

8. हिंद महासागर में मिलिट्री बेस बना रहा है चीन, अमेरिका ने जताई चिंता

अमेरिका के शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को हिंद महासागर में चीन की चालबाजी को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने कहा है कि ड्रैगन हिंद महासागर में अपनी नौसैनिकों को बढ़ा रहा है। साथ ही अपना मिलिट्री बेस बना रहा है। एशिया प्रशांत क्षेत्र को हैंडल करने वाले अमेरिकी रक्षा सचिव डॉ एली रैटनर ने कहा कि हमारी चिंता न केवल हिंद महासागर में चीन की बढ़ती नौसेनाओं को लेकर हैए बल्कि चिंता इस बात की है कि ड्रैगन हिंद महासागर में ऐसा क्यों कर रहा है और उसके इरादे क्या हैं।

9. पुतिन के इस ऐलान के बाद रूसी युवाओं में शादी करने की मची होड़

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन द्वारा सेना में भर्ती योजना की घोषणा के बाद से वहां के मैरिज रजिस्टर ऑफिस के बाहर पुरुषों की शादी के लिए लंबी कतारें देखी जा रही है। पुरुषों ने यह क्रियेटिव रास्ता सिर्फ पुतिन के वॉर मोबिलाइजेशन से बचने के लिए अपनाया है। पिछले दिनों रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने फ्रंटलाइन के लिए तीन लाख सैनिक तैयार करने का ऐलान किया था। इसी से बचने के लिए रूसी पुरुष मानो जो महिला मिल रही है उसी से शादी कर ले रहे हैं। इतना ही नहीं जिन्होंने ब्रेकअप कर लिया था अब वो भी अपनी एक्स के साथ शादी रचा रहे हैं। बता दें कि लंबी कतारों में भारी संख्या उन नौजवानों की है जिन्हें सेना भर्ती के लिए मुख्य तौर पर चुना जाना है। नियमों के मुताबिक जिन पुरुष के पास तीन बच्चे हैं उन्हें फ्रंटलाइनर के तौर पर सेना में भर्ती नहीं होना पड़ेगा। इस ऐलान के बाद से भारी संख्या में रूसी देश भी छोड़ रहे हैं और जो देश छोड़कर नहीं भागना चाहते वे शादी कर रहे हैं या वे लोग जिन्होंने अपने बुजुर्गों को घर से निकाल दिया था उनकी देखभाल के लिए अपने घर वापस ला रहे हैं।

10. यूपी के नोएडा में रहते हैं सबसे ज्यादा अरबपति, कानपुर के ज्ञानचंदानी की संपत्ति हुई 12000 करोड़ के पार

हुरुन रिच लिस्ट 2022 के मुताबिक उत्तर प्रदेश से 25 उद्योगपतियों को ताजा हुरुन रिच लिस्ट 2022 में शामिल किया गया है। पिछले साल इस सूची में 22 लोग शामिल थे। हुरुन रिच लिस्ट के मुताबिक यूपी से 1000 करोड़ रुपए की कुल संपत्ति वाले व्यक्तियों की संख्या में वृद्धि हुई है। आरएसपीएल कंपनी के कानपुर स्थित अध्यक्ष मुरली ज्ञानचंदानी 12000 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ यूपी के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। हारुन रिच लिस्ट में वह 149वें सबसे अमीर भारतीय हैं। पिछले साल ज्ञानचंदानी की कीमत 9,800 करोड़ रुपए थी। वहीं उनके भाई विमल ज्ञानचंदानी 8,000 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं जो पिछले साल 6,600 करोड़ रुपए थी। यूपी की सूची में सबसे अधिक 8 उद्योगपति नोएडा के, छह आगरा के, पांच-पांच.कानपुर और लखनऊ के शामिल हैं। पहली बार प्रयागराज ने 4,400 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ फिजिक्सवाला के अलख पांडे के रूप में अमीरों की सूची में प्रवेश किया है। इन 25 सुपर रईसों में से चार उद्योगपतियों नोएडा के योगेश दहिया, प्रयागराज के अलका पांडे, आगरा के मोहम्मद आशिक कुरैशी और कानपुर की सुशीला देवी सिंघानिया को पहली बार जगह मिली। यूपी के इन 25 उद्योगपतियों की कुल संपत्ति 67,200 करोड़ रुपए है। पिछले साल सूची में जगह बनाने वाले 22 उद्योगपतियों की कुल संपत्ति 67,100 करोड़ रुपए थी।

Next Story

विविध