Top stories

Top 10 News : UGC ने छात्रों को दी एक साथ 2 डिग्री प्रोग्राम की इजाजत, SC ने एहतियाती हिरासत को बताया निजी स्वतंत्रता पर हमला

Janjwar Desk
1 Oct 2022 3:06 AM GMT
Top 10 News : UGC ने छात्रों को दी एक साथ 2 डिग्री प्रोग्राम की इजाजत, SC ने एहतियाती हिरासत को बताया निजी स्वतंत्रता पर हमला
x

Top 10 News : UGC ने छात्रों को दी एक साथ 2 डिग्री प्रोग्राम की इजाजत, SC ने एहतियाती हिरासत को बताया निजी स्वतंत्रता पर हमला

Top 10 News : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने वर्तमान शैक्षणिक सत्र से छात्रों को एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई करने की इजाजत दे दी है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने एहतियाती हिरासत को व्यक्ति के निजी स्वतंत्रता पर हमला करार दिया है।

Top 10 News : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( UGC ) ने एक ही शैक्षणिक सत्र से छात्रों को एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई करने की इजाजत दी तो सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) ने एहतियाती हिरासत को व्यक्ति के निजी स्वतंत्रता पर हमला करार दिया है। वहीं आज से देश में तेज रफ्तार इंटरनेट ( 5g internet news ) का नया युग शनिवार से शुरू होने जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन के चार इलाकों में कब्जे को लेकर रूस की निंदा के प्रस्ताव पर वोटिंग हुई जिसको रूस ने वीटो कर दिया। देश-दुनिया की ऐसी ही अहम खबरें पढ़ें ( Top 10 News ) एक ही जगह और एक ही क्लिक पर।

1. अब छात्र एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम की कर सकेंगे पढ़ाई, UGC ने जारी की गाइडलाइन

वर्तमान शैक्षणिक सत्र से छात्र एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई कर सकेंगे। यूजीसी काउंसिल बैठक में दो डिग्री प्रोग्राम, प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस, पीएचडी व विदेशी छात्रों के लिए अतिरिक्त सीटों पर दाखिले के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके लिए जरूरी गाइडलाइन यूजीसी ने विश्वविद्यालयों और राज्य सरकारों को को भेज दी है। छात्रों को सबसे अधिक फायदा दो शैक्षणिक डिग्री हासिल करने की मंजूरी से होगा। हालांकि, यह नियम पीएचडी प्रोग्राम में लागू नहीं होगा।

2. Supreme court : एहतियाती हिरासत निजी स्वतंत्रता पर हमला, हाईकोर्ट के आदेश पर लगाई रोक

सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा कि निवारक हिरासत व्यक्तिगत स्वतंत्रता पर एक गंभीर हमला है। इसलिए संबंधित अथॉरिटी को इसके तहत प्रदान किए गए छोटे-छोटे सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन करना चाहिए। सीजेआई यूयू ललितए जस्टिस एस रवींद्र भट और जस्टिस जेबी पारदीवाला की पीठ ने कहा कि किसी भी आरोपी के पास आरोप को खारिज करने या अपनी बेगुनाही साबित करने के जो सामान्य तरीके होते हैं। निवारक हिरासत में लिए गए व्यक्ति को वह उपलब्ध नहीं हैं। शीर्ष अदालत ने एक जून 2022 के त्रिपुरा हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुशांत कुमार बानिक की एक याचिका को स्वीकार किया। हाईकोर्ट ने हिरासत आदेश की वैधता पर सवाल उठाने वाले उसके आवेदन को खारिज कर दिया था। पीठ ने कहा कि ऐसा लगता है कि प्रिवेंटिव डिटेंशन का आदेश अनिवार्य रूप से इस आधार पर पारित किया गया था कि वह एक आदतन अपराधी है।

3. तमिलनाडु : RSS को नहीं मिली पथ संचलन की इजाजत, सरकार ने शांति भंग का दिया हवाला

तमिलनाडु सरकार ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को राज्य में को पथ संचलन की इजाजत देने से मना कर दिया है। साथ ही विदुथलाई चिरुथाईगल कात्ची को भी प्रदर्शन की अनुमति देने से इनकार कर दिया। संघ द्वारा गांधी जयंती पर पथ संचलन करने के विरोध में कुछ समूहों द्वारा प्रदर्शन किए जाने की बात कही गई थी जिसके बाद प्रदेश सरकार ने कानून व्यवस्था की स्थिति का हवाला देते हुए उसकी इजाजत देने से इनकार कर दिया था। राज्य सरकार ने कहा कि पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और उससे जुड़े संगठनों के खिलाफ जांच एजेंसियों द्वारा किए गए छापे के बाद राज्य भर में हिंसा की कई घटनाओं के मद्देनजर राज्य का माहौल रैलियों और बड़ी जन सभाओं के लिए अनुकूल नहीं है।

4. भारत में अब तक की सबसे बड़ी जब्ती, शाओमी के बैंक खातों में जमा 5551 करोड़ की निकासी पर लगी रोक

विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम ( FEMA ) के तहत गठित सक्षम प्राधिकरण ने चीनी मोबाइल फोन विनिर्माता शाओमी के बैंक खातों में जमा 5551 करोड़ रुपये जब्त किए जाने के आदेश को स्वीकृति दे दी है। यह भारत में अब तक की सबसे बड़ी जब्ती है। प्रवर्तन निदेशालय ने फेमा सक्षम प्राधिकरण के इस फैसले की जानकारी दी है। ईडी ने गत 29 अप्रैल को फेमा कानून के तहत शाओमी की इस बैंक जमा को जब्त करने का आदेश जारी किया था। बाद में इस आदेश को प्राधिकरण की स्वीकृति के लिए भेजा गया था। विदेशी मुद्रा विनिमय के उल्लंघन से संबंधित मामलों का नियमन करने वाले फेमा कानून के तहत प्राधिकरण की मंजूरी लेना जरूरी होता है।

5. मोहन भागवत को राष्ट्रपिता कहने वाले चीफ इमाम को मिली जान से मारने की धमकी, FIR

संघ प्रमुख मोहन भागवत ( Mohan Bhagwat ) को राष्ट्रपिता और राष्ट्रऋषि बताने वाले ऑल इंडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के प्रमुख डॉ. उमर अहमद इलियासी ( Umar Ahmed Ilyasi ) को अब फोन पर जान से मारने की धमकियां मिल रही है। इलियासी का कहना है उन्हें विदेश से भी धमकी भरे फोन आए हैं। उन्होंने बताया की उन्हें इंग्लैंड से फोन कर एक शख्स ने पहले तो नाराजगी जताई फिर अपशब्दों का प्रयोग किया और अंत में धमकी दी। चीफ इमाम ने कहा कि मैंने दिल्ली पुलिस में इसकी शिकायत दी है साथ ही सरकार और एजेंसियों को भी इसकी जानकारी दी है। धमकियों के बावजूद चीफ इमाम ने कहा कि मैं अपने शब्दों पर कायम हूं। मैंने मोहन भागवत को राष्ट्रपिता और राष्ट्रऋषि बोला था। मैं इन शब्दों को वापस नहीं लूंगा। परिणाम चाहे जो भी हो।

6. Repo Rate में बढ़ोतरी के बाद SBi समेत तीन बैंकों ने महंगा किया कर्ज

आरबीआई के रेपो दर में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी करने के कुछ घंटे बाद ही एसबीआई समेत तीन बैंकों ने शुक्रवार को अपना कर्ज 0.50 फीसदी महंगा कर दिया। इन बैंकों के अलावा एचडीएफसी लिमिटेड ने कर्ज पर ब्याज दरों में इजाफा किया है। इस संशोधन के साथ ही एसबीआई कर्ज की ये दरें बढ़कर क्रमशः 8.55 फीसदी और 8.15 फीसदी हो गई हैं। यह वृद्धि शनिवार से प्रभावी है। बैंक ऑफ इंडिया ने भी आरबीएलआर बढ़ाकर 8.75 फीसदी कर दिया है। आईसीआईसीआई बैंक ने भी ईबीएलआर को बढ़ाकर 9.60 फीसदी कर दिया है। आवास ऋण कंपनी एचडीएफसी ने ब्याज दर 0.50 फीसदी तक बढ़ा दी। एचडीएफसी ने बीते पांच महीने में ब्याज दरों में सातवीं बार वृद्धि की है।

7. आज से देश में हो जाएगा 5जी इंटरनेट युग का आगाज

देश में तेज रफ्तार इंटरनेट का नया युग शनिवार से शुरू होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया मोबाइल कांग्रेस के उद्घाटन के अवसर पर 5जी इंटरनेट ( 5G internet ) की सुबह 10 बजे औपचारिक रूप से शुरुआत करेंगे। आज से देश में 5जी सर्विस की शुरुआत हो रही है। एयरटेल वाराणसी से और जियो अहमदाबाद से हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस लॉन्च कर रहे हैं।

8. कोर्ट ने नाबालिग से दो साल तक दुष्कर्म के आरोपी को सुनाई 142 साल की सजा

केरल की स्थानीय अदालत ने शुक्रवार को नाबालिग से दो साल तक दुष्कर्म करने के 41 वर्षीय दोषी को 142 साल की कारावास की सजा सुनाई। पॉक्सो के मामले में किसी दोषी को यह सबसे लंबी सजा है। पतनमथिट्टा के अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायालय के जस्टिस जयकुमार जॉन ने दोषी आनंदन पीआर पर 5 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया। पुलिस के मुताबिक आनंदन को कुल 60 साल की सजा काटनी होगी। पुलिस के मुताबिक आनंदन पीड़िता का रिश्तेदार है। वह 2019 में परिवार के साथ रहने के लिए आया था। जब माता-पिता घर में नहीं रहते तो वह 10 वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म करता था।

9. जौहर विवि मामला : आजम खान की याचिका पर सुनवाई से एससी का इन्कार

सुप्रीम कोर्ट ने रामपुर में जौहर विवि का नियंत्रण अपने हाथ में लेने की राज्य सरकार की कार्रवाई और तीन नई एफआईआर के खिलाफ समाजवादी पार्टी नेता आजम खां ( Azam Khan ) की याचिका पर विचार करने से इन्कार कर दिया। जस्टिस एमआर शाह की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष आजम की ओर से पेश वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि 87 मामलों में जमानत मिलने के बाद उनके मुवक्किल के खिलाफ जौहर विवि को लेकर तीन नए मुकदमे दर्ज किए गए हैं लेकिन पीठ याचिका पर विचार करने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। पीठ ने उन्हें इलाहाबाद हाईकोर्ट जाने के लिए कहा। जिसके बाद आजम ने अपनी याचिका वापस ले ली। बता दें कि जौहर विश्वविद्यालय की स्थापना 2006 में एक ट्रस्ट द्वारा की गई थी और आजम खां इस निजी विश्वविद्यालय के चांसलर हैं।

10. यूक्रेन के 4 राज्य बने रूस का हिस्सा, पुतिन ने क्रेमलिन में करार पर किए हस्ताक्षर

रूस ने यूक्रेन ( Russia Ukraine War ) के 4 राज्यों डोनेट्स्कए लुहांस्क, खेरसॉन और जपोरिजिया को अपने इलाके में शामिल कर लिया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने इन चारों राज्यों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में समझौते पर दस्तखत किए। समझौते पर साइन करने से पहले पुतिन ने कहा कि यह रूस के करोड़ों लोगों का सपना था। रूस ने इन इलाकों में जनमत संग्रह कराने के बाद इन्हें अपनी सीमा में शामिल किया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के शुक्रवार को चार यूक्रेनी क्षेत्रों के रूस में विलय की घोषणा के बाद अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र समेत अन्य देशों ने कड़ी निंदा की। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन के चार इलाकों में कब्जे को लेकर रूस की निंदा के प्रस्ताव पर वोटिंग हुई जिसको रूस ने वीटो कर दिया।

Next Story

विविध