Up Election 2022

UP Election 2022: अपना दल (एस) के लिए BJP ने अपने मौजूदा MLA उपेंद्र पासवान का काटा टिकट, अब ये लड़ेंगी चुनाव

Janjwar Desk
28 Jan 2022 5:08 AM GMT
upchunav2022
x

(नई प्रत्याशी सरोज कुरील के साथ अनुप्रिया दूसरी तरफ उपेंद्र पासवान)

UP Election 2022: अंदरखाने की खबर ये है कि इस सीट से अपना दल को खुश करने के लिए भाजपा ने अपने मौजूदा विधायक का टिकट काटकर अपना दल (एस) के लिए सीट खाली की है...

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश में भाजपा की सहयोगी अपना दल (एस) ने तीन और उम्मीदवारों का एलान किया है। अपना दल (एस) के प्रदेश प्रवक्ता राजेश पटेल ने बताया कि, कानपुर नगर, फरुर्खाबाद और बहराइच की विधानसभा उम्मीदवार उतारे है। इससे पहले पार्टी रामपुर जिले की स्वार से हैदर अली खान को उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। यहां भाजपा एनडीए सहयोगी पार्टी का पहला मुस्लिम प्रत्याशी यूपी विधानसभा में उतारा गया है।

बताते चलें कि घाटमपुर विधानसभा सीट से भाजपा ने मौजूदा विधायक उपेंद्र पासवान (Upendra Paswan) को टिकट दिया था। लेकिन अब पासवान का टिकट काटकर सहयोगी दल अपना दल (एस) का प्रत्याशी उतारा गया है। अंदरखाने की खबर ये है कि इस सीट से अपना दल को खुश करने के लिए भाजपा ने अपने मौजूदा विधायक का टिकट काटकर अपना दल (एस) के लिए सीट खाली की है।

घाटमपुर से लड़ेंगी सरोज कुरील

अपना दल (एस) की सूची

कानपुर नगर की घाटमपुर विधानसभा (सुरक्षित) सीट से एडवोकेट सरोज कुरील हैं। पूर्व ब्लाक प्रमुख रही सरोज कुरील के ससुर ज्वाला प्रसाद कुरील घाटमपुर लोकसभा से सांसद रहे है। तीन बार विधानसभा में पूर्व विधायक रह चुके हे। सरोज कुरील की पति जल निगग में अभियंता रहे हैं। सरोज के लिए भाजपा ने पासवान का टिकट काट दिया। पासवान महज दो साल ही विधायक रह पाए।

उपचुनाव में पासवान ने मारी थी बाजी

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले की घाटमपुर विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) का कब्जा बरकरार है। घाटमपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी उपेन्द्र पासवान ने कांग्रेस के डॉ. कृपा शंकर को 23820 वोटों से हराकर जीत अपने नाम करने में सफलता पाई है। उपेन्द्र पासवान को जहां 60,405 वोट मिले हैं, वहीं कांग्रेस के डॉ. कृपा शंकर को 36,585 वोट मिले। यह सीट योगी सरकार में मंत्री कमलरानी वरुण की कोविड से मृत्यु के कारण खाली हुई थी।

यह रहा था चुनाव परिणाम

उपेन्द्र पासवान (भाजपा) : 60,405

डॉ. कृपा शंकर (कांग्रेस) : 36,585

कुलदीप संखवार (बसपा) : 33955

इंद्रजीत कोरी (सपा) : 22735

अरूणा कोरी के निधन से खाली हुई थी सीट

तीन नवंबर को उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव के दौरान घाटमपुर विधानसभा सीट पर 49.42 प्रतिशत मतदान हुआ था। घाटमपुर सीट पर सबसे कम छह उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे थे। राज्‍य सरकार में मंत्री कमल रानी वरुण के निधन के रिक्‍त हुई घाटमपुर सीट पर भाजपा ने उपेंद्र नाथ पासवान, सपा ने इंद्रजीत कोरी, बसपा ने कुलदीप संखवार और कांग्रेस ने डॉ. कृपा शंकर को उम्‍मीदवार बनाया था।

Next Story

विविध