Up Election 2022

Punjab Election 2022 : पंजाब में बदल गईं नामांकन से लेकर मतदान की तारीखें, सभी दलों ने की थी चुनाव टालने की मांग

Janjwar Desk
17 Jan 2022 10:30 AM GMT
Gujarat Election 2022 : गुजरात चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान होगा आज, 12 बजे इलेक्शन कमीशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस
x

Gujarat Election 2022 : गुजरात चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान होगा आज, 12 बजे इलेक्शन कमीशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Punjab Election 2022 : सीएम चन्नी ने भी अपने खत में लिखा था- 10 से 16 फरवरी क बीच ज्यादातर लोग यूपी जाएंगे। इस कारण वह चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे....

Punjab Election 2022 : चुनाव आयोग (ECI) ने पंजाब में चुनाव की तारीखों को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। इसके मुताबिक अब सभी 117 सीटों पर 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। इससे पहले चुनाव आयोग ने पंजाब (Punjab) में 14 फरवरी को मतदान की तारीख तय की थी लेकिन 16 फरवरी को रविदास जयंती (Ravidas Jayanti) का हवाला देते हुए सभी राजनीतिक दलों ने कुछ चुनाव टालने की मांग की थी।

चुनाव आयोग के मुताबिक, पंजाब की सभी सीटों पर 20 फरवरी को मतदान होंगे जबकि 10 मार्च को नतीजे आएंगे। नोटिफिकेशन 25 जनवरी को जारी किए जाएंगे। नामांकन (Nomination) दाखिल करने की आखिरी तारीख 1 फरवरी होगी। नामांकन पत्रों की जांच 2 फरवरी को की जाएगी। नाप वापस लेने की आखिरी तारीख 4 फरवरी होगी।

कांग्रेस, भाजपा और अन्य सभी दलों की ओर से अनुरोध किया गया था कि पंजाब में मतदान की तारीख को आगे बढ़ाया जाए। इसके पीछे 16 फरवरी को रविदास जयंती का हवाला दिया गया था। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु यूपी के वाराणसी स्थित रविदास के जन्मस्थान के दर्शन करने जाते हैं। सीएम चरणजीत सिंह चन्नी से लेकर भाजपा ने निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा को खत लिखा था।

पंजाब में 32 फीसदी क करीब दलित आबादी है। अनुमान के मुताबिक इनमें से करीब बीस लाख लोग हर साल वाराणसी जाते हैं। सीएम चन्नी ने भी अपने खत में लिखा था- 10 से 16 फरवरी क बीच ज्यादातर लोग यूपी जाएंगे। इस कारण वह चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे। इसे देखते हुए मतदान को 5 से 6 दिन के लिए आगे बढ़ा दिया जाए।

Next Story

विविध