दुनिया

Russia Ukraine War : भारतीय मीडिया पर क्यों भड़का रूस, एडवायजरी जारी कर कही ये बात

Janjwar Desk
28 Feb 2022 2:29 PM GMT
Russia Ukraine War : भारतीय मीडिया पर क्यों भड़का रूस, एडवायजरी जारी कर कही ये बात
x

(रूस-यूक्रेन युद्ध : रूस ने भारतीय मीडिया की कवरेज पर जतायी नाराजगी)

Russia Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की कवरेज को लेकर भारतीय मीडिया पर रूसी दूतावास ने नाराजगी जाहिर की है.....

Russia Ukraine War : नई दिल्ली स्थित रूसी दूतावास ने रूस यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) को लेकर की जा रही मीडिया कवरेज पर नाराजगी जाहिर की है। रूसी दूतावास (Russia In India) ने एडवायजरी जारी कर भारतीय मीडिया से सटीक और निष्पक्ष सूचनाएं देने का अनुरोध किया है। रूसी दूतावास ने कहा कि यूक्रेन में संकट के संबंध में भारतीय मीडिया (Indian Media) से सटीक होने का अनुरोध किया जाता है कि ताकि भारतीय जनता को ऑब्जेक्टिव इनफोर्मेशन मिल सके। दूतावास ने सफाई देते हुए कहा कि रूस ने यूक्रेन और उसके लोगों के खिलाफ युद्ध नहीं छेड़ा है। यह यूक्रेन के डोनबास में आठ साल के युद्ध को खत्म करने के लिए चलाया जा रहा खास सैन्य अभियान है। इसका मकसद यूक्रेन के सैन्यीकरण और नाजीकरण को खत्म करना है।

रूसी दूतावास (Russian Embassy In New Delhi) ने एक ट्वीट में कहा कि रूसी सेना अत्यधिक संयम दिखा रही है। वह यूक्रेनी नागरिकों और शहरों पर हमला नहीं कर रही है। रूसी सेना सिर्फ सैन्य बुनियादी ढांचे को टारगेट कर रही है। दूतावास ने यह भी दावा किया है कि रूसी सेना यूक्रेन के उलट प्रतिबंधित हथियारों का इस्तेमाल नहीं कर रही है। दूतावास की ओर से जारी ट्वीट में कहा गया है कि रूसी सेना नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल नहीं करती है। इसके अलावा रूसी सेना युद्ध के कैदियों के साथ अधिकतम सम्मान के साथ व्यवहार करती है।

रूसी दूतावास ने कहा कि रूस ने बार-बार पहल की और बातचीत और वार्ता के लिए अपनी तत्परता का संकेत दिया है। बयान में यह भी बताया गया है कि यूक्रेन में परमाणु स्थल सुरक्षित हैं। इसकी पुष्टि अंतराष्ट्रीय परमाणु उर्जा एजेंसी ने भी की है। दूतावास ने कहा कि इसके उलट दी जा रही कोई भी जानकारी पक्षपाती और भ्रामक है। रूसी दूतावास इससे पहले भी कई बार भारतीय मीडिया की रिपोर्टिंग पर नाराजगी जाहिर कर चुका है।

Next Story

विविध