Begin typing your search above and press return to search.
Up Election 2022

UP Election 2022 : भाजपा ने अयोध्या के बाद मथुरा में शुरू की है सांप्रदायिकता की राजनीति

Janjwar Desk
4 Jan 2022 7:57 AM GMT
अमरोहा (Amroha) में एक रैली में योगी ने कहा, अयोध्या और काशी में भव्य मंदिर बन रहे हैं, मथुरा-वृंदावन को कैसे पीछे छोड़ दिया जा सकता है।
x

UP Election 2022 : भाजपा ने अयोध्या के बाद मथुरा में शुरू की है सांप्रदायिकता की राजनीति

UP Election 2022 : स्थानीय लोगों ने कहा कि वे मथुरा के ध्रुवीकरण के प्रयासों का डटकर मुक़ाबला करते रहे हैं, लेकिन उन्होंने आशंका व्यक्त की कि आगे हालात बिगड़ सकते हैं......

दिनकर कुमार की रिपोर्ट

UP Election 2022 : धर्म का नकाब पहनकर सत्ता की राजनीति करना संघ-भाजपा (RSS-BJP) का असली चरित्र रहा है। भाजपा ने सांप्रदायिकता के पाठ्यक्रम के अयोध्या (Ayodhya) और काशी (Kashi) अध्यायों को सफलतापूर्वक बंद करने की तैयारी कर ली है और इसने 2021 में मथुरा फ़ोल्डर खोल लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने 18 बार मथुरा का दौरा किया है और इसे लगभग 200 परियोजनाओं के साथ उपकृत किया है। कुछ पर्यवेक्षकों का अनुमान है कि आदित्यनाथ कृष्ण के निवास स्थान से आगामी विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) लड़ सकते हैं।

अमरोहा (Amroha) में एक रैली में योगी ने कहा, "अयोध्या और काशी में भव्य मंदिर बन रहे हैं, मथुरा-वृंदावन को कैसे पीछे छोड़ दिया जा सकता है।"

यह ट्विटर पर और राजनीतिक रैलियों में दिए गए सूक्ष्म संकेतों से भी जाहिर हो रहा है। पर्यवेक्षकों ने कहा कि कृष्ण जन्मभूमि परिसर के आसपास केंद्रित एक बहु-आयामी अभियान भाजपा चला रही है जिसके केंद्र में औरंगजेब के शासनकाल के दौरान बनी शाही ईदगाह मस्जिद भी है।

यह नफरती अभियान सितंबर 2020 में शुरू हुआ जब मथुरा की एक अदालत में पूरे कृष्ण जन्मभूमि परिसर को "पुनर्प्राप्त" करने के लिए एक मुकदमा दायर किया गया, जिसमें दावा किया गया कि संरचना का हर इंच हिंदू समुदाय के लिए पवित्र है। इसने 1968 में कृष्ण जन्मभूमि सेवा संघ और शाही ईदगाह ट्रस्ट के बीच हुए समझौते को "अवैध" बताया। जल्द ही एक और याचिका दायर की गई जिसमें कटरा केशव देव मंदिर के परिसर से 17 वीं शताब्दी की मस्जिद को हटाने की मांग की गई, जिसमें दावा किया गया कि मस्जिद भगवान कृष्ण के जन्मस्थान पर बनाई गई थी।

अप्रैल 2021 में मथुरा मस्जिद में एक सर्वेक्षण करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की मांग के लिए एक आवेदन दायर किया गया था और दिसंबर में एक और आवेदन दायर किया गया था जिसमें मंदिर से सटे शाही मस्जिद में नमाज को रोकने की मांग की गई थी, क्योंकि कुछ हिंदू प्रतीकों को इसकी एक दीवार पर अंकित किया गया था।

इसके साथ ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने महामारी की दूसरी लहर के दौरान मथुरा में कम से कम एक लाख घरों में हवन करने का आह्वान किया और अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने तीन अन्य समूहों के साथ 16 नवंबर को 'जलाभिषेक' करने का आह्वान किया। 6 दिसंबर को पीठासीन देवता लड्डू गोपाल की और मस्जिद के अंदर एक देवता को स्थापित करने की अनुमति मांगी। हालांकि मांग को वापस ले लिया गया, लेकिन इससे शहर में तनाव बढ़ गया और भारी सुरक्षा व्यवस्था हो गई, जिसमें चार लोगों को भड़काऊ नारे लगाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

लगभग उसी समय भाजपा के राजनीतिक नेतृत्व ने संसद के शीतकालीन सत्र में उत्तर प्रदेश के राज्यसभा सदस्य हरनाथ यादव के जरिये पूजा स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम 1991 को निरस्त करने की मांग की, जो किसी भी पूजा स्थल के रूपांतरण पर रोक लगाता है और इसके लिए प्रावधान करता है।

इस बीच उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य के ट्वीट में कहा गया कि अयोध्या और काशी में भव्य मंदिरों का निर्माण चल रहा है और मथुरा में तैयारी चल रही है।

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने उनके बयान का बचाव करते हुए कहा कि यह मंदिर परिसर के उत्थान का आह्वान था, न कि किसी ढांचे को गिराने का।

संभावित रूप से उत्साहित, यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी, जो मथुरा में छटा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने एक बयान दिया जिसमें उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया कि क्या मथुरा में मंदिर नहीं बनाया जाएगा तो कहां बनाया जाएगा। उन्होंने दो सुझाव दिए: लाहौर और इस्लामाबाद। मथुरा की सांसद हेमा मालिनी ने भी पीछे नहीं रहते हुए कहा, "राम जन्मभूमि और काशी की बहाली के बाद स्वाभाविक रूप से मथुरा बहुत महत्वपूर्ण है।"

इस पूरे समय में आदित्यनाथ मथुरा में मतदाताओं को याद दिलाते रहे, "यह मत भूलो कि अयोध्या में राम मंदिर किसने बनाया है।"

कार्यकारी स्तर पर सितंबर 2021 में मथुरा नगर निगम ने शहर के 22 वार्डों को तीर्थस्थल घोषित कर क्षेत्र में शराब और मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया। इसने विभिन्न समुदायों के कई लोगों को बेरोजगार कर दिया, जो मांस और शराब के व्यापार में लिप्त थे।

हिंसा की छिटपुट घटनाएं भी सामने आने लगीं। अगस्त 2021 में एक मुस्लिम डोसा विक्रेता की गाड़ी को कथित रूप से तोड़ दिया गया था क्योंकि उसने इसका नाम श्रीनाथ जी के नाम पर रखा था, जो भगवान कृष्ण के कई नामों में से एक है। दक्षिणपंथी निगरानीकर्ताओं ने इसे 'आर्थिक जेहाद' कहा और कहा कि हिंदू झूठे वेश में मुस्लिम द्वारा सेवा नहीं लेना चाहेंगे। डोसा बेचने वाले ने इसका नाम अमेरिकन डोसा कॉर्नर रख दिया।

स्थानीय लोगों ने कहा कि वे मथुरा के ध्रुवीकरण के प्रयासों का डटकर मुक़ाबला करते रहे हैं, लेकिन उन्होंने आशंका व्यक्त की कि आगे हालात बिगड़ सकते हैं।

पुराने समय के लोगों के अनुसार राम जन्मभूमि आंदोलन के समय भी मथुरा में सांप्रदायिक हिंसा को भड़कते हुए नहीं देखा गया था। सहस्राब्दी के मोड़ पर जब उत्तराखंड को उत्तर प्रदेश से अलग किया गया था, हिंदू तीर्थयात्रा के महत्वपूर्ण केंद्र पहाड़ी राज्य के क्षेत्र में आ गए थे। इसका मतलब यह हुआ कि मथुरा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धार्मिक पर्यटन के सबसे महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में उभरा। पर्यवेक्षकों ने कहा, मथुरा में तीर्थयात्रियों की संख्या हमेशा अयोध्या और काशी से अधिक रही है।

अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा द्वारा 6 दिसंबर को नारे लगाने वाले दक्षिणपंथी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए यूपी सरकार को लिखे गए पत्र में आर्थिक पहलू परिलक्षित होता है। पुजारियों के निकाय ने न केवल यह कहा कि किसी भी सांप्रदायिक तनाव का प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, यह भी कहा कि यह परिसर में कोई बदलाव नहीं चाहता है। कौमी एकता मंच के अधिवक्ता और संयोजक मधुवंत चतुर्वेदी ने कहा, "इसी तरह श्री माथुर चतुर्वेदी परिषद ने 1968 के समझौते के अनुसार यथास्थिति बनाए रखने का संकल्प लिया।" "मेरी समझ यह है कि जब तक पूजा स्थल अधिनियम है, तब तक याचिकाओं पर रोक नहीं लगेगी और शायद इसीलिए भाजपा के सांसदों ने इसे निरस्त करने की मांग की है।"

कुछ पर्यवेक्षकों ने महसूस किया कि इस मुद्दे को उतना समर्थन नहीं मिल पाया, जितनी भाजपा को उम्मीद थी क्योंकि मथुरा के वैष्णवों के दिमाग में, यमुना, बांके बिहारी और श्री गिरिराज महाराज भगवान कृष्ण के जन्मस्थान से अधिक महत्व रखते हैं।

शहर के एक प्रमुख कारोबारी परिवार से ताल्लुक रखने वाले अधिवक्ता पवन चतुर्वेदी ने कहा कि याचिकाकर्ताओं में से कम से कम दो बाहरी हैं और छह दिसंबर को भड़काऊ नारे लगाने वाले लोगों को भी गिरफ्तार किया गया था।

श्री चतुर्वेदी, जिन्होंने एक दशक से अधिक समय तक भाजपा की सेवा की है, ने कहा, "भाजपा एक संतरे की तरह है। सतह चिकनी है लेकिन अंदर कई विभाजन हैं। मुस्लिम वह गोंद है जो उन्हें एक साथ चिपकाए रखता है। राम मंदिर के बाद, जो सुप्रीम कोर्ट के फैसले से आया है, ऐसा लगता है कि पार्टी ने जमीनी कार्यकर्ताओं को सत्ता में बनाए रखने के लिए एक नया काम दिया है।"

चतुर्वेदी ने कहा कि राष्ट्रीय लोक दल मथुरा में पांच विधानसभा क्षेत्रों में से कम से कम दो में एक मजबूत चुनौती का निर्माण कर रहा है। भाजपा को अपना वर्चस्व बनाए रखने के लिए कुछ चाहिए।

उन्होंने कहा कि मुसलमान शहर में आबादी का 15-17% हिस्सा हैं और भगवान कृष्ण को सजाने और पूजा करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली टोपी, कपड़े और माला बनाने में शामिल कर्मचारियों का एक बड़ा वर्ग है। "हमारे व्यापारिक प्रतिष्ठान में कम से कम 40% कार्यबल मुसलमान हैं। जब सुप्रीम कोर्ट ने राम जन्मभूमि का फैसला सुनाया तो किसी ने हंगामा नहीं किया। अतीत को बहाल नहीं किया जा सकता है, वर्तमान को बचाना और बेहतर भविष्य का निर्माण करना सबसे अच्छा है, "उन्होंने कहा।

शाही ईदगाह मस्जिद कमेटी के अध्यक्ष प्रो ज़हीर हसन ने कहा कि कृष्ण मथुरा में हर किसी के जीवन का हिस्सा हैं। "हम सूरदास और रसखान दोनों के कार्यों का जश्न मनाते हैं। हर बार ईद के मौके पर नमाज के ठीक बाद, मेरे हिंदू दोस्त और अधिकारी मुझे एक केक देते हैं, जिस पर कृष्ण की बांसुरी और मोर का पंख उकेरा जाता है।"

Next Story

विविध