Begin typing your search above and press return to search.
विमर्श

Congress mukt Bharat : मोदी के 'विपक्ष मुक्त भारत' के सपने को साकार करने की दिशा में कांग्रेस बढ़ रही आगे, एक के बाद एक दिग्गज छोड़ रहे पार्टी का दामन

Janjwar Desk
27 Aug 2022 10:45 AM GMT
Congress mukt Bharat : मोदी के विपक्ष मुक्त भारत के सपने को साकार करने की दिशा में कांग्रेस बढ़ रही आगे, एक के बाद एक दिग्गज छोड़ रहे पार्टी का दामन
x

मोदी के 'विपक्ष मुक्त भारत' के सपने को साकार करने की दिशा में कांग्रेस बढ़ रही आगे, एक के बाद एक दिग्गज छोड़ रहे पार्टी का दामन

Congress mukt Bharat : अलग अलग राज्यों में भाजपा थैली खोलकर कांग्रेस के विधायकों को खरीद रही है। ऐसे में सवाल पैदा होता है कि क्या कांग्रेस मोदी के विपक्ष मुक्त भारत के सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रही है...

दिनकर कुमार की टिप्पणी

Congress mukt Bharat : कांग्रेस इतने कम समय में इस कदर दयनीय और लुंजपुंज हो जाएगी, किसी ने नहीं सोचा था। इसके वरिष्ठ नेता एक के बाद एक पलायन कर रहे हैं और युवा नेता अगर आ भी रहे हैं तो मोदी सरकार ईडी सीबीआई जैसे हथियारों से उनको भयभीत कर रही है। अलग अलग राज्यों में भाजपा थैली खोलकर कांग्रेस के विधायकों को खरीद रही है। ऐसे में सवाल पैदा होता है कि क्या कांग्रेस मोदी के विपक्ष मुक्त भारत के सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रही है?

कई नेता, जिनमें से कई पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) का हिस्सा रह चुके हैं, हाल ही में पार्टी की जमीनी स्तर पर उपस्थिति की कमी से लेकर उसके नेतृत्व की कमियों तक के कारणों का हवाला देते हुए बाहर हो गए हैं।

गुलाम नबी आजाद ने संगठनात्मक चुनावों से पहले 26 अगस्त को पार्टी से इस्तीफा दे दिया, कांग्रेस को 'व्यापक रूप से नष्ट' करार दिया और नेतृत्व पर आंतरिक चुनावों के नाम पर 'धोखाधड़ी' करने का आरोप लगाया।

हाल के दिनों में कपिल सिब्बल, अश्विनी कुमार और सुनील जाखड़ सहित हाई प्रोफाइल नेताओं के पलायन की एक श्रृंखला को देखने वाली संकटग्रस्त पार्टी को एक और झटका देते हुए, आज़ाद ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपनी शिकायतों का ब्योरा देते हुए एक तीखा पत्र लिखा।

आजाद के बाहर निकलने के कुछ महीने पहले एक और 'ग्रुप ऑफ 23' (जी -23) के नेता, सिब्बल ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया और उत्तर प्रदेश से राज्यसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। वह जून में संसद के उच्च सदन के लिए चुने गए। जी-23 सदस्यों ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर 2020 में संगठनात्मक सुधार की मांग की थी।

कांग्रेस मई में राजस्थान के उदयपुर में अपने विचार मंथन सत्र में संरचनात्मक परिवर्तन और युवाओं को प्रमुखता सहित सुधारों के वादे के बावजूद नेताओं के पलायन को रोकने में विफल रही है। दो प्रभावशाली नेताओं . सुनील जाखड़ और हार्दिक पटेल ने इस साल जल्दी पार्टी छोड़ दी।

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष जाखड़, जो तीन पीढ़ियों से पार्टी के साथ संबंध रखते थे, ने मई में पार्टी के चिंतन शिविर के दौरान इस्तीफा दे दिया। हार्दिक पटेल एक युवा नेता जो गुजरात में पाटीदार आरक्षण आंदोलन के साथ प्रमुखता में आए, को जुलाई 2020 में संगठन को मजबूत करने और भारतीय जनता पार्टी ;भाजपाद्ध को मजबूती से चुनौती देने के प्रयासों के तहत राज्य इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पदोन्नत किया गया था। बाद में उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी और इसके नेतृत्व पर तीखा हमला किया।

कांग्रेस अपने नेताओं को मनाने के लिए बहुत कम प्रयास करती दिख रही है और राहुल गांधी काफी समय से पार्टी मंचों पर कह रहे हैं कि जो कोई भी इस 'विचारधारा की लड़ाई' में भाजपा के दबाव के आगे झुकता है, वह जाने के लिए स्वतंत्र है।

इस हफ्ते की शुरुआत में कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने यह आरोप लगाते हुए पार्टी छोड़ दी कि चाटुकारिता 'दीमक' की तरह संगठन को खा रही है। सोनिया गांधी को लिखे एक पत्र में शेरगिल ने पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में इस्तीफा दे दिया। उनके निर्णय के पीछे प्राथमिक कारण यह था कि पार्टी के मौजूदा निर्णय निर्माताओं की विचारधारा और दृष्टि अब युवाओं की आकांक्षाओं के अनुरूप नहीं है।

इस साल की शुरुआत में आरपीएन सिंह एक पूर्व केंद्रीय मंत्री, एक सीडब्ल्यूसी सदस्य और दिवंगत कांग्रेस नेता सीपीएन सिंह के बेटे, जितिन प्रसाद और ज्योतिरादित्य सिंधिया, दोनों सीडब्ल्यूसी सदस्यों की कतार में शामिल हो गए, जिन्होंने भाजपा में शामिल होने के लिए पार्टी छोड़ दी थी। प्रसाद जितेंद्र प्रसाद के पुत्र हैं, सिंधिया के पिता माधवराव सिंधिया थे, दोनों कांग्रेस के दिग्गज थे।

सिंह के बाहर निकलने के कुछ ही महीने बाद कांग्रेस की एक अन्य युवा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष मोहन देव की बेटी सुष्मिता देव ने ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में शामिल होने के लिए पार्टी छोड़ दी।

कांग्रेस छोड़ने वाले वरिष्ठ नेताओं की कहानी 2014 के लोकसभा चुनावों से पहले शुरू हुई जब पार्टी ने हरियाणा के दिग्गज वीरेंद्र सिंह और राव इंद्रजीत सिंह को खो दिया। दोनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली कैबिनेट में मंत्री बने। अन्य उदाहरण भी रहे हैं। असम कांग्रेस के पूर्व दिग्गज हिमंत बिस्वा सरमा 2015 में भाजपा में शामिल हुए और राज्य के मुख्यमंत्री बनने के लिए भगवा सीढ़ी चढ़ पर गए।

यूपीए सरकार में कांग्रेस के कुछ अन्य प्रमुख नेता और पूर्व मंत्री जो पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए, वे हैं एस एम कृष्णा और जयंती नटराजन। कृष्णा कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री हैं और नटराजन यूपीए शासन के दौरान केंद्रीय पर्यावरण मंत्री थे। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे और राज्य विधानसभा में तत्कालीन विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल ने 2019 में भाजपा में शामिल होने के लिए पार्टी छोड़ दी।

कांग्रेस को 2019 में असम में भी झटका लगा जब राज्यसभा में उसके मुख्य सचेतक भुवनेश्वर कलिता भाजपा में शामिल हो गए। वह अब राज्य से राज्यसभा सदस्य हैं। इसके अलावा पूर्वोत्तर मेंए कांग्रेस को तब झटका लगा जब मणिपुर में उसके पूर्व मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह 2016 में तत्कालीन मौजूदा इबोबी सिंह के साथ मतभेदों का हवाला देते हुए भाजपा में शामिल हो गए। अरुणाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने विधानसभा चुनाव से पहले 2016 में कांग्रेस छोड़ दी थी।

उत्तर प्रदेश में भी 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले रीता बहुगुणा जोशी ने पार्टी छोड़ दी। हाल के दिनों में कांग्रेस छोड़ने वाले अन्य प्रमुख चेहरों में तमिल अभिनेता खुशबू सुंदर और कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता टॉम वडक्कन शामिल हैं, जो दोनों भाजपा में शामिल हो गए, जबकि कांग्रेस छोड़ने वाले नेताओं ने विभिन्न कारणों का हवाला दिया है, नेतृत्व द्वारा नहीं सुने जाने से लेकर बेहतर संभावनाओं के लिए जाने तक, पार्टी ने बार-बार अपने कमजोर वैचारिक दलदल को बुलाया है।

Next Story

विविध