Begin typing your search above and press return to search.
विमर्श

कंझावला कांड के चश्मदीद गवाह ने बताया, कितनी नृशंसता की थी युवती के साथ कार सवारों ने

Janjwar Desk
2 Jan 2023 1:02 PM GMT
कंझावला कांड के चश्मदीद गवाह ने बताया, कितनी नृशंसता की थी युवती के साथ कार सवारों ने
x

कंझावला कांड के चश्मदीद गवाह ने बताया, कितनी नृशंसता की थी युवती के साथ कार सवारों ने

Kanjhawala Case : कंझावला कांड कितना भयावह रहा होगा, इसकी कल्पना इसी बात से की जा सकती है कि लगभग 12 किमी. घसीटे जाने के बाद युवती की हड्डियों का चूरमा बन गया था और शरीर पर एक भी कपड़ा नहीं बचा था। नृशंसता की हाइट वाली इस घटना के बाद अब एक चश्मदीद गवाह ने दिल्ली पुलिस पर सवालिया निशान लगा दिये हैं...

Kanjhawala Case : नये साल के जश्न और पुराने साल को विदा के खुमार में डूबी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कंझावला में कार में 10-12 किलोमीटर तक एक युवती को घसीटते हुए ले जाने की दर्दनाक खबर ने एक बार फिर से निर्भया कांड की यादें ताजा कर दी थीं। कंझावला कांड कितना भयावह रहा होगा, इसकी कल्पना इसी बात से की जा सकती है कि लगभग 12 किमी. घसीटे जाने के बाद युवती की हड्डियों का चूरमा बन गया था और शरीर पर एक भी कपड़ा नहीं बचा था। नृशंसता की हाइट वाली इस घटना के बाद अब एक चश्मदीद गवाह ने दिल्ली पुलिस पर सवालिया निशान लगा दिये हैं।

मीडिया में आई जानकारी के मुताबिक कंझावला कांड के चश्मदीद गवाह दीपक दहिया लाडपुर गांव के कंझावला रोड पर हलवाई की दुकान चलाते हैं। चश्मदीद गवाह ने मीडिया को बताया कि जिस कार ने युवती को घसीटा, उसके टायर से फटने जैसी आवाज आ रही थी, क्योंकि उसके नीचे एक लाश थी। मुझे पता नहीं चल पा रहा था कि लाश किसकी हैं, क्योंकि अंधेरा था। उसने सुबह लगभग 3 बजकर 20 मिनट पर दिल्ली पुलिस को फोन किया और खुद स्कूटी से कार का पीछा करना शुरू कर दिया था।

बकौल चश्मदीद वह इस घटना का गवाह इसलिए बन पाया क्योंकि उसने तड़के ही दुकान खोल ली थी। चश्मदीद गवाह का कहना है कि कार के नीचे लाश होने की आशंका पर उसने पुलिस को 112 नंबर पर फोन कर बताया कि एक ग्रे कलर की बलेनो कार में डेड बॉडी फंसी हुई है। उसके फोन 3-4 मिनट बाद पीसीआर का कॉलबैक आया और गाड़ी की लोकेशन पूछी गयी। पूछा कि गाड़ी कहां जा रही है, मगर चश्मदीद गवाह अंधेरे के कारण कार का नंबर नहीं देख पाया था।

बकौल चश्मदीद 3 बजकर 30 मिनट पर फिर से उसने उसी कार को देखा, जिसके नीचे लाश घिसट रही थी। गाड़ी एकबार फिर दुकान के पास से यू-टर्न लेकर गुजरी। वो गाड़ी जब आ रही थी तो चश्मदीद ने फिर वैसी ही आवाज सुनी जैसी पहली बार आ रही थी। गाड़ी की एलईडी लाइट सफेद कलर की थी। फिर से उसने पीसीआर को फोन करके सूचित किया कि वही गाड़ी कंझावला की तरफ जा रही है और खुद कार का पीछा करना शुरू कर दिया।

बकौल दीपक दहिया, आरोपी बार-बार यू-टर्न लेकर लगभग 4-5 किलोमीटर की सड़क पर गाड़ी चलाते रहे, मैंने उन्हें कई बार रोकने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने कार को नहीं रोका। करीब डेढ़ घंटे तक वे लड़की के शव को करीब 20 किमी तक घसीटते रहे। करीब डेढ़ घंटे बाद कंझावला रोड पर ज्योति गांव के पास शव कार से गिर गया, जिसके बाद आरोपी फरार हो गए। यह सिर्फ एक दुर्घटना नहीं हो सकती।

इस मामले पर दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार और दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने दिल्ली पुलिस को कटघरे में खड़ा किया है। वहीं राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने भी पीड़िता की लाश का पोस्टमार्टम कराने की मांग उठायी है।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने बयान दिया है कि हो सकता है पीड़िता का यौन उत्पीड़न किया गया हो। पीड़िता की मां ने आरोप लगाये हैं कि उनकी बेटी के साथ दरिंदगी के बाद नृशंस मौत दी गयी। युवती की मां का दावा है कि कार में सवार युवकों ने उसकी बेटी के साथ बलात्कार किया, जिसके कारण उसका शव निर्वस्त्र मिला। हालांकि पुलिस ने इस आरोप का खंडन किया है। अब तक पुलिस ने इस मामले में 5 लोगों की गिरफ्तारी की है।

वहीं पुलिस का कहना है कि कंझावला एरिया में 20 वर्षीय युवती की स्कूटी को एक कार ने टक्कर मार दी और युवती को सुल्तानपुरी से कंझावला तक करीब 5 किलोमीटर घसीटते हुई ले गई। रविवार 1 जनवरी की तड़के हुई इस घटना में युवती की मौत हो गई।

महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने दिल्ली के पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर मामले में निष्पक्ष और निश्चित समय सीमा में जांच कराने की मांग की है।



दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने तो इस मामले में दिल्ली पुलिस पर ही सवालिया निशान खड़े कर दिये हैं। स्वाति कहती हैं, 'क्या लड़की के साथ यौन शोषण हुआ? -कितने KM तक लड़की को घसीटा? - क्या कहीं चेक पोस्ट या PCR नहीं थी? - PCR कॉल पर क्या एक्शन हुआ? - न्यू ईयर पर क्या सुरक्षा इंतजाम थे?'

Next Story

विविध