Top
दुनिया

बेरूत विस्फोट में नया खुलासा, बंदरगाह पर मिले खतरनाक रसायनों के 79 कंटेनर

Janjwar Desk
26 Aug 2020 1:30 AM GMT
बेरूत विस्फोट में नया खुलासा, बंदरगाह पर मिले खतरनाक रसायनों के 79 कंटेनर
x

File photo

लेबनानी सेना ने एक बयान में कहा, '14 से 22 अगस्त के बीच हाइड्रोक्लोरिक एसिड वाले 25 कंटेनर मिले, साथ ही 54 कंटेनर मिले हैं, जिनमें अन्य रसायन थे, इनमें रिसाव हो सकता है...

जनज्वार। लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए विस्फोट मामले में एक नया खुलासा हुआ है।लेबनान के सैन्य विशेषज्ञों और उनके फ्रांसीसी सहयोगियों ने बेरुत के बंदरगाह में खतरनाक रसायनों के साथ 79 कंटेनर पाए हैं, जहां इस महीने की शुरुआत में एक घातक विस्फोट हुआ था। लेबनानी सेना ने इस बारे में जानकारी दी है।

लेबनानी सेना ने एक बयान में कहा, '14 से 22 अगस्त के बीच हाइड्रोक्लोरिक एसिड वाले 25 कंटेनर मिले, साथ ही 54 कंटेनर मिले हैं, जिनमें अन्य रसायन थे। इनमें रिसाव हो सकता है।'

ज्ञातव्य है कि 4 अगस्त को लेबनान की राजधानी बेरूत को एक शक्तिशाली विस्फोट ने हिला दिया था, जिसके बाद बेरुत के बंदरगाह से मीलों की दूरी पर झटके महसूस किए गए थे, जबकि बंदरगाह क्षेत्र से सटे बड़े इलाके नष्ट हो गए थे।

लेबनान की राजधानी बेरुत के बंदरगाह में विस्फोटक अमोनियम नाइट्रेट के अनुचित भंडारण के कारण बड़े पैमाने पर विस्फोट से व्यापक विनाश हुआ और 170 से अधिक लोगों की मौत हो गई।

बताया जाता है कि इस हादसे में 40,000 से अधिक लोग घायल भी हुए। इस विस्‍फोट के बाद लेबनान की सरकार ने राजधानी में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दिया और एक हफ्ते से भी कम समय बाद सरकार ने इस्तीफा दे दिया था।

Next Story

विविध

Share it